बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesएक इंडियन के लिए साथ आए चीन-जापान, अमेरिकी दे रहा था चैलेंज

एक इंडियन के लिए साथ आए चीन-जापान, अमेरिकी दे रहा था चैलेंज

इंडियन ई-कॉमर्स मार्केट में अमेजन को टक्‍कर देने के लिए पेटिएम मॉल में अलीबाबा और सॉफ्टबैंक ने हिस्‍सेदारी खरीदी है...

1 of

नई दिल्‍ली। इंटरनेशनल पॉलिटिक्‍स में ऐसा कम ही होता है, अमेरिका चैलेंज दे रहा हो और इससे निपटने के लिए भारत चीन और जापान एक साथ आ जाएं। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि चीन एक ऐसा देश है, जिससे भारत और जापान दोनों से 36 का अंकड़ा है। जबकि भारत, जापान दोनों से अमेरिका के बेहतर संबंध हैं। हालांकि यह बिजनेस की जंग है और यहां सब जायज है। इस जंग में शहर-मात का खेल ऐसा है, जहां 2 दुश्‍मन देशों के कंपनियां भी दोस्‍त देश की कंपनी को पीछे छोड़ने के लिए हाथ मिला लेती हैं।   

 

भारत की कंपनी Paytm मॉल में जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक और चीन की अलीबाबा ने 2,900 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है। ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम की ओर से रेग्‍युलेटरी को की गई फाइलिंग में यह जानकारी दी गई। इस फंडिंग के माध्यम से पेटीएम मॉल फ्लिपकार्ट और अमेजन को टक्‍कर देने के लिए खुद को तैयार करेगी। पेटीएम मॉल की वैल्‍यू करीब 2 अरब डॉलर (करीब 13 हजार करोड़ रुपए) मानी जा रही है। बता दें कि अमेजन अमेरिकी कंपनी है, जबकि फ्लिपकार्ट भारतीय। 
 

 

  

सॉफ्टबैंक लगाएगी 2, 600 करोड़ रुपए 
पेटीएम ने बताया है कि SB इंवेस्टमेंट होल्डिंग्स (यूके) और इसकी सहयोगी कंपनियों से  40 करोड़ डॉलर (लगभग 2,600 करोड़ रुपए) की कुल राशि का निवेश मिला है। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा 4.5 करोड़ डॉलर (लगभग 292 करोड़ रुपए)  का निवेश करेगी।

 

 

सॉफ्टबैंक का तीसरा बड़ा दांव 
सॉफ्टबैंक का यह ऑनलाइन रि‍टेल मार्केट में तीसरा दांव है। इससे पहले 2014 में सॉफ्टबैंक ने स्‍नैपडील में और 2017 में फ्लि‍पकार्ट में इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या था। डील पर पेटीएम मॉल के सीओओ अमित सिन्‍हा ने कहा कि सॉफ्टबैंक और अलीबाबा के साथ आने से कंपनी को अधिक फायदा मिलेगा। कंपनी का बिजनेस मॉडल मजबूत होगा और ग्रोथ भी होने की उम्‍मीद है।  

अलीबाबा पहले भी कर चुकी है निवेश 

बता दें कि अलीबाबा ने SAIF पार्टनर्स के साथ मिलकर एक साल पहले पेटीएम मॉल में 20 करोड़ डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या था। अली बाबा चीन की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। इसके प्रमोटर जैक मा चीनी नागरिक हैं। वहीं साफ्ट बैंक के प्रमोटर मासा योशी सोन जापानी नागरिक हैं। वहीं पेटिम मॉल के प्रमोटर विजय शेखर शर्मा भारतीय नागरिक हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट