विज्ञापन
Home » Industry » Companiespay Rs 250 ticket to enter the main mausoleum at the iconic Taj Mahal

आज से ताज का दीदार करना हुआ महंगा, पर्यटकों को देने होंगे इतने रुपए

ताजमहल में भीड़ कम करने के लिए इसकी टिकट दर में बढ़ोतरी की गई है।

pay Rs 250 ticket to enter the main mausoleum at the iconic Taj Mahal

pay Rs 250 ticket to enter the main mausoleum at the iconic Taj Mahal आज से आगरा स्थित ताजमहल का दीदार करना लोगों के लिए महंगा हो गया है। आज सानी 10 दिसंबर से ताजमहल में नई टिकट दर जारी की गई है। इस नई व्यवस्था के चलते अब ताजमहल का दीदार करने  के लिए घरेलू पर्यटकों को 250 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को अब इसके लिए 1300 रुपए देने होंगे। 

नई दिल्ली। आज से आगरा स्थित ताजमहल का दीदार करना लोगों के लिए महंगा हो गया है। आज सानी 10 दिसंबर से ताजमहल में नई टिकट दर जारी की गई है। इस नई व्यवस्था के चलते अब ताजमहल का दीदार करने  के लिए घरेलू पर्यटकों को 250 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को अब इसके लिए 1300 रुपए देने होंगे। भारतीय पुरातत्व विभाग की माने तो ताजमहल में भीड़ कम करने के लिए इसकी टिकट दर में बढ़ोतरी की गई है। रविवार तक ताजमहल का दीदार करने के लिए घरेलू पर्यटकों का किराया प्रति व्यक्ति 50 रुपए था वहीं विदेशी पर्यटकों का प्रति व्यक्ति किराया 1100 रुपए था। लेकिन अब देशी पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे।

 

इससे पहले अप्रैल 2016 में दाम बढ़ाए गए थे


शाहजहां और मुमताज की कब्रों वाले मुख्य गुम्बद तक जाने के लिए 200 रुपये का किराया है। इससे पहले पर्यटन विभाग ने अगस्त में ताज के टिकट में बढ़ोत्तरी की थी। देसी और सार्क देशों के लिए टिकट में 10 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 100 रुपये बढ़ाए गए थे। इससे पहले अप्रैल 2016 में दाम बढ़ाए गए थे।  टिकट में बढ़ोत्तरी से पर्यटन उद्योग नाखुश हैं। होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश बाधवा का कहना है कि विदेशी टूरिस्ट पहले ही पैकेज बुक करा लेते हैं। इसमें ताज का टिकट भी शामिल होता है।

 

टिकट बढ़ोतरी से पर्यटन उद्योग पर पड़े असर


एक साथ 200 रुपये की बढ़ोत्तरी से पर्यटन उद्योग का काफी असर पड़ेगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदूषण से प्रभावित होते ताजमहल के लिए फटकार भी लगाई थी और कहा था कि अगर सरकरा इसका संरक्षण नहीं कर सकती तो इसे ध्वस्त कर दे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन