Advertisement
Home » Industry » CompaniesWho is saajid jaavid

विजय माल्या के प्रत्यर्पण में पाकिस्तान से जुड़ा है ये खास कनेक्शन, जानिए पूरा मामला 

भारत में इस प्रत्यर्पण को बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है।

Who is saajid jaavid

नई दिल्ली. शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को भारत भेजा जा रहा है। ऐसा ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद संभव हो सका। इसे माल्या को वापस लाने के भारत के प्रयासों की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि इसे अंजाम तक पहुंचाने में भारतीय मूल के ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद है।

 

भारत से रहा है जावीद के परिवार का जुड़ाव

जावीद का ब्रिटेन का गृह मंत्री बनना कई मायनों में खास है। वो इस पद पर पहुंचने वाले पहले अश्वेत और अल्पसंख्यक नेता हैं। जावीद के पिता एक बस ड्राइवर थे। उनके पिता शुरुआत में भारत में रहे, फिर पाकिस्तान चले गए। 1960 के दशक में पाकिस्तान से आकर ब्रिटेन में बस गए थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा चार बच्चे हैं। उनका मानना है कि वह किसी धर्म का पालन नहीं करते हैं। उन्होंने एक इलेक्शन कैंपेन में कहा था कि मेरे परिवार का जुड़ाव इस्लाम से रहा है। लेकिन मैं किसी भी धर्म का पालन नहीं करता हूं। मेरी पत्नी ईसाई धर्म में जरूर विश्वास रखती है। 

 

रविवार को किया था प्रत्यर्पण का दस्तख्त

जावीद ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण के दस्तावेज जावीद ने सारे मामलों पर विचार करने के रविवार को माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर दस्तखत कर दिए। गृह कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘सभी प्रासंगिक मामलों पर विचार करने के बाद तीन फरवरी को मंत्री ने विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश पर दस्तखत कर दिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement