Home » Industry » CompaniesOver 15,000 non-compliant firms lose registration in Andhra pradesh and Telangana

आंध्र प्रदेश-तेलंगाना की 15,000 कंपनियों का रजिस्‍ट्रेशन हो सकता है रद्द, नियमों का पालन न करने का आरोप

अन्‍य 13,000 से ज्‍यादा कंपनियों को नोटिस जारी..

Over 15,000 non-compliant firms lose registration in Andhra pradesh and Telangana

हैदराबाद. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 15,000 से ज्यादा कंपनियों पर डि-रजिस्‍ट्रेशन यानी रजिस्‍ट्रेशन रद्द होने का संकट मंडरा रहा है। इन कंपनियों पर नियमों का पालन न करने का आरोप है। यह बात मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स की देशव्‍यापी पड़ताल से सामने आई है। इसके अलावा दोनों राज्‍यों की अन्‍य 13,000 से ज्‍यादा कंपनियों को नोटिस जारी हो चुके हैं। 

 

दोनों राज्‍यों के रजिस्‍ट्रार ऑफ कंप‍नीज (RoC) के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल नियमों का पालन न करने के चलते 20,000 से ज्‍यादा कंपनियों का रजिस्‍ट्रेशन रद्द किया गया था। दोनों राज्‍यों में RoC के तहत लगभग 1.27 लाख कंपनियां रजिस्‍टर्ड हैं। 

 

RoC के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, नियमों का उल्‍लंघन करने वाली कुछ कंपनियों के फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है। नियमों का पालन न करने वाली लगभग 15,659 कंपनियों की पहचान हो चुकी है। हम जल्‍द ही उनका रजिस्‍ट्रेशन रद्द करेंगे। इसके अलावा हमने नियमों का पालन करने वाली अन्‍य 13,554 कंपनियों को भी पहला नोटिस जारी किया है। इनमें से कुछ कंपनियां अनिवार्य थर्ड नोटिस जारी किए जाने से पहले खुद को सही सा‍बित कर सकती हैं। 

 

कंपनी लॉ के सेक्‍शन 248 के तहत रद्द हो रहा रजिस्‍ट्रेशन

इन कंपनियों का रजिस्‍ट्रेशन कंपनी लॉ के सेक्‍शन 248 के तहत रद्द किया जा रहा है। इस सेक्‍शन के चलते ही RoC को किसी भी कंपनी को RoC से हटाने का अधिकार है। अगर अधिकारी को यह विश्‍वास है कि कंपनी पिछले दो सालों से कोई बिजनेस नहीं कर रही है तो RoC उस कंपनी का रजिस्‍ट्रेशन रद्द कर सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट