बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesOppo ग्रेटर नोएडा में बनाएगा मैन्‍युफैक्‍चर यूनि‍ट, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से मि‍ली मंजूरी

Oppo ग्रेटर नोएडा में बनाएगा मैन्‍युफैक्‍चर यूनि‍ट, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से मि‍ली मंजूरी

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Oppo को ग्रेटर नोएडा में मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चर यूनि‍ट स्थापित करने के लिए हरि झंडी मि‍ल गई है।

Oppo gets green nod to set up manufacturing unit in Noida
 
नई दि‍ल्‍ली. चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Oppo को ग्रेटर नोएडा में मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चर यूनि‍ट स्थापित करने के लिए हरि झंडी मि‍ल गई है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने इंडि‍यन सब्‍सि‍डरी ओपो मोबाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है। सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि‍ ग्रीन पैनल के वि‍शेषज्ञों ने कुछ शर्तों के साथ इस परि‍योजना को मंजूरी देते हुए पर्यावरण मंजूरी प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। 
 
2,200 करोड़ रुपये का है प्रोजेक्‍ट 
 
प्रस्ताव के अनुसार Oppo ग्रेटर नोएडा में 110.04 एकड़ में मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चर यूनि‍ट स्थापित करेगी।प्रोजेक्‍ट में कारखाना, ऑफि‍स, कैंटीन और प्‍ले एरि‍या शामिल हैं। ऐसे में इस प्रोजेक्‍ट की लागत 2,200 करोड़ रुपए आने की संभावना है। कंपनी की ओर से सरकार को सूचित किया गया है कि प्रस्तावित प्रोजेक्‍ट में लगभग 13,043 कि‍लो सॉलि‍ड वेस्‍ट रोज नि‍कलेगा। ऐसे में बायोडिग्रेडेबल वेस्‍ट को संसोधि‍त कि‍या जागा जबकि‍ नॉन-बायोडिग्रेडेबल वेस्‍ट को लोकल वेंडर्स को दे दि‍या जाएगा। इसके अलावा कंपनी ने राज्‍य सरकार से प्रोजेक्‍ट के लि‍ए बि‍जली की आपूर्ति‍ करने के लि‍ए भी कहा है। 
 
रोजगार के अवसर मि‍लेंगे 
 
प्रस्तावित प्रोजेक्‍ट पर कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ इसके शुरू होने पर कुशल और अकुशल दोनों प्रकार के श्रमि‍कों की जरूरत होगी। ऐसे में प्रोजेक्‍ट के शुरू होने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 
 
भारत को इलेक्‍टॉनि‍क हब बनाने की है योजना 
 
भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं के लिए एक ग्‍लोबल हब बनाने के लि‍ए सरकार विशेष प्रोत्साहन पैकेज जैसे मोडि‍फाइड स्‍पेशल इनसेंटि‍व पैकेज स्‍कीम (M-SIPS) और इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेेंट फंड (ईडीएफ) के माध्यम से कंपनि‍यों को प्रोत्साहन दे रही है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट