बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesHMD ग्‍लोबल भारत में बनाएगी स्‍मार्टफोन कम्‍पोनेंट्स, फॉक्‍सकॉन हो सकती है पार्टनर

HMD ग्‍लोबल भारत में बनाएगी स्‍मार्टफोन कम्‍पोनेंट्स, फॉक्‍सकॉन हो सकती है पार्टनर

भारत में तेज ग्रोथ को देखते हुए नोकिया फोन निर्माता HMD ग्‍लोबल देश में कंपोनेंट्स मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करना चाहती है।

1 of

नई दिल्‍ली. भारत में तेज ग्रोथ को देखते हुए नोकिया फोन निर्माता HMD ग्‍लोबल देश में खुद के कंपोनेंट्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करना चाहती है। इस दिशा में कंपनी काफी तेजी से काम कर रही है। यह बात कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट एंड कंट्री हेड-इंडिया अजय मेहता ने कही है। 

 

मेहता ने बताया कि हम एक चरणबद्ध मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्रोग्राम को फॉलो कर रहे हैं। इसी के अनुरूप हम भारत में खुद के कंपोनेंट्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए अपनी पार्टनर फॉक्‍सकॉन के साथ बातचीत भी कर रहे हैं। इसमें कुछ समय लगेगा लेकिन हम निश्चित तौर पर अभी जिन कंपोनेंट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी देनी पड़ती है, उनकी देश में मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करेंगे। बता दें कि डॉमेस्टिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कैमरा मॉड्यूल और प्रिन्‍टेड सर्किट बोर्ड असेंबली जैसे प्रमुख कंपोनेंट्स के इंपोर्ट पर 10 फीसदी ड्यूटी तय की हुई है। 

 

HMD ग्‍लोबल ने यह भी कहा कि वह फॉक्‍सकॉन के साथ मिलकर सरफेस मांउट टेक्‍नोलॉजी (SMT) लाइन्‍स भी स्‍थापित करेगी। SMT ऐसे इलेक्‍ट्रॉनिक सर्किट्स प्रोड्यूस करने का मेथड है, जिनमें कंपोनेंट्स को सीधे प्रिन्‍टेड सर्किट बोर्ड्स के सरफेस पर प्‍लेस किया जाता है। 

 

2016 में मिला था नोकिया की बिक्री के लिए लाइसेंस 

HMD ग्‍लोबल को 2016 में अगले 10 सालों तक नोकिया ब्रांड डिवाइसेज बेचने के लिए लाइसेंस मिला था। इसने पिछले साल नए नोकिया फोन की पहली खेप पेश की थी। कंपनी भारत में सभी प्राइस सेगमेंट में उतरने के लिए अपने पोर्टफोलियो में विस्‍तार की भी योजना बना रही है। HMD ग्‍लोबल ने भारत में नोकिया मोबाइल शॉप भी लॉन्‍च की हुई है। यह कंपनी की ऑनलाइन शॉप है, जहां सारे नोकिया हैंडसेट्स और एक्‍सेसरीज खरीदे जा सकते हैं। 

 
8 महीनों में भारत में 5 गुना बढ़ा बिजनेस 

कंपनी ने पिछले 8 महीनों में पूरी दुनिया में 7 करोड़ नोकिया डिवाइसेज की बिक्री की है। वहीं भारत में इस अवधि में कंपनी का बिजनेस लगभग 5 गुना बढ़ा है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, दिसंबर 2017 तक फीचर फोन मार्केट में नोकिया की रैंकिंग 5वीं थी और इसका मार्केट शेयर 6 फीसदी था। भारत के प्रीमियम स्‍मार्टफोन मार्केट में पकड़ मजबूत करने के लिए कंपनी ने हाल ही में नोकिया 8 सिरोक्‍को को लॉन्‍च किया है। इसके साथ ही कंपनी ने दो अन्‍य मिड-सेगमेंट डिवाइसेज नोकिया 6 और नोकिया 7 प्‍लस भी लॉन्‍च की हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट