Home » Industry » Companiesnet worth of shahrukh khan in 2018

4200 करोड़ के शाहरुख मना रहे हैं आज 53वां जन्मदिन

शाहरुख खान की कुल संपत्ति के बारे में जानने के लिए आपको उनके फिल्मी करियर के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

1 of

नई दिल्ली. शाहरुख खान का आज यानी 2 नवंबर को 53वां जन्मदिन है। इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि आज उनकी अपकमिंग फिल्म जीरो का ट्रेलर भी रिलीज होगा। शाहरुख के जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। आपको बता दें  कि शाहरुख पूरी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अमीर स्टार हैं। इसके साथ ही वह दुनिया में दूसरे सबसे अमीर स्टार हैं।

4200 करोड़ रु की है संपत्ति 

साल 2017 की फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति लगभग 60 करोड़ डॉलर (4200 करोड़ रुपए) थी और 2018 में भी वह सबसे अमीर भारतीय एक्टर हैं। आज हम आपको उनके फिल्मी करियर और फिल्मों के अलावा उनकी कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं। शाहरुख खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी और देखते ही देखते वह बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार बन गए। बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उन्होंने फौजी, सर्कस जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया। उसके बाद उन्होंने तमाम हिट फिल्में दीं। फिर एक समय ऐसा आया जब दिल्ली के इस लड़के को 90 के दशक में रोमांस का किंग कहा जाने लगा। शाहरुख खान की कुल संपत्ति के बारे में जानने के लिए आपको उनके फिल्मी करियर के बारे में जानना बहुत जरूरी है। 

 

सिर्फ एक्टिंग से नहीं मिला किंग खान  का टाइटल
शाहरुख के करियर ने उस समय उड़ान भरनी शुरू की जब उनकी पहली फिल्म दीवाना बॉलीवुड में जबरदस्त हिट रही। ऐसा कहा जा सकता है कि उनके कठिन परिश्रम के साथ-साथ किस्मत ने भी उनका जमकर साथ दिया है। दीवाना शाहरुख की डैब्यू फिल्म नहीं थी। लेकिन उस समय उन्होंने हर तरह की फिल्म साइन की। कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाया लेकिन कुछ फिल्में अपना जादू नहीं चला पाईं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह समय ऐसा था जब उनके दिमाग में सिर्फ पैसा कमाने की बाते घूमती थी और उनके इसी पैशन ने उन्हें भारत का सबसे  बड़ा स्टार बना दिया।

 

बॉलीवुड में शाहरुख खान को किंग खान का टाइटल मिला। यह टाइटल उन्हें सिर्फ उनकी फिल्मों में मेहनत की वजह से नहीं बल्कि उनकी संपत्ति की वजह से भी मिला है। अगर शाहरुख खान की कुल संपत्ति की बात की जाए तो दुनिया भर में उनकी प्रॉपर्टीज से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्हें ऐसे ही किंग खान का टाइटल नहीं मिला है। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें-दुनिया के हर कोने में है शाहरुख खान का घर

दुनिया के हर कोने में है शाहरुख खान का घर
मुंबई में आलीशान घर के अलावा उनकी यूके, दुबई और दुनिया  की बाकी जगहों पर भी प्रॉपर्टी हैं। शाहरुख खान की सबसे बड़ी प्रॉपर्टी उनका मुंबई स्थित मन्नत बंगला है। शाहरुख ने  इसे 13.32 करोड़ रुपए में बनाया था और अब इस बंगले की कीमत 200 करोड़ रुपए है। किंग खान का परिवार इस बंगले में पिछले 16-17 साल से रह रहा है। एक्टिंग के अलावा शाहरुख खान एक सक्सेसफुल प्रोड्यूसर भी हैं। उनकी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी रेड चिली भी बॉलीवुड की सफल कंपनियों में से एक है। रेड चिली से पहले उन्होंने अपनी पार्टनर जूही चावला और अजीज मिर्जा के साथ ड्रीम्ज अनलिमिटेड कंपनी शुरू की थी। 

 

आगे भी पढ़ें...

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटीज की लिस्ट में 8वें पायदान पर
एक समय था जब सभी वीवीआईपी की शादियों में शाहरुख खान शिरकत करते थे। उन्होंने रेड चिली के माध्यम से भी बहुत पैसा कमाया है। सूत्रों से पता चला है कि सिर्फ एक एग्रीमेंट करने के लिए शाहरुख 1.50 लाख डॉलर लेते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक साल 2017 में उनकी कुल आय 3.8 करोड़ डॉलर थी। इस कारण वह दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में 8वें पायदान पर हैं। 

 

IPL में खरीदी 7.5 करोड़ डॉलर की टीम
इसके अलावा शाहरुख खान ने साल 2008 में IPLटीम कोलकाता नाइट राइडर्स को जूही चावला के पति जय मेहता के साथ पार्टनरशिप में 7.5 करोड़ डॉलर में खरीदा था। देश को उस समय पहली बार शाहरुख खान की संपत्ति के बारे में पता चला था। अगर शाहरुख खान की गाड़ियों  की बात की जाए तो उनके पास BMW की 6 और 7 सीरीज हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 81,500 डॉलर और 7 की कीमत 77,600 डॉलर है। इसके अलावा उनके पास पजेरो और लैंड क्रूजर भी है। किंग खान  की कमाई का मुख्य स्रोत उनकी एक्टिंग है इसके अलावा वह स्टेज शो के जरिए भी अपनी कमाई करते हैं। शाहरुख खान बड़ी-बड़ी शादियों में शिरकत करके भी पैसे कमाते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट