विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesNASA are paying volunteers to lie in bed for 60 days to test artificial gravity

60 दिनों तक बिस्तर पर रहिए और कमाइए लाखों रुपए, जानें क्या है पूरा मामला

24 से 55 साल तक के व्यक्तियों को मिलेगा फायदा

NASA are paying volunteers to lie in bed for 60 days to test artificial gravity

 

NASA are paying volunteers to lie in bed for 60 days to test artificial gravity अगर आप भी सोने के शौकीन हैं और इससे हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस जॉब में आपको कोई काम नहीं करना। आपको बस सोना है। जी हां, यह कोई मजाक नहीं बल्कि सच है, केवल सोकर ही आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) जीरो ग्रैविटी के परीक्षण के लिए ऐसे 24 लोगों को ढूंढ रही है।

नई दिल्ली। अगर आप भी सोने के शौकीन हैं और इससे हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस जॉब में आपको कोई काम नहीं करना। आपको बस सोना है। जी हां, यह कोई मजाक नहीं बल्कि सच है, केवल सोकर ही आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) जीरो ग्रैविटी के परीक्षण के लिए ऐसे 24 लोगों को ढूंढ रही है। नासा 60 दिनों तक इस परीक्षण को करेगा। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक इसके लिए लोगों को नासा पैसे भी देगा। 

24 से 55 साल तक के व्यक्तियों को मिलेगा फायदा


यह परीक्षण जर्मनी में किया जाएगा। इसमें 24 वॉलंटियर्स की जरूरत होगी, जो 12-12 के दो समूहों में होंगे। सभी 60 दिन बिस्तर पर बिताएंगे। इस दौरान वॉलंटियर्स का सिर थोड़ा नीचे और पैर ऊपर की ओर होगा। इससे ब्लड सर्कुलेशन में कमी आएगी। लंबे समय तक स्पेस में रहने के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों की मांसपेशियां में असामान्य क्रियाएं होने लगती हैं। प्रतिभागियों की उम्र 24 से 55 साल के बीच होने के साथ उन्हें स्वस्थ भी होना चाहिए। प्रतिभागियों के पैर सिर के मुकाबले ऊपर की ओर रखे जाएंगे ताकि शरीर के एक हिस्से में ब्लड इकट्ठा न हो सके। 

नासा टीम के प्रत्येक व्यक्ति को करीब 13 लाख रुपए भुगतान भी करेगी


नासा और ईएसए जानना चाहते हैं कि जीरो ग्रैविटी में शरीर में और क्या-क्या बदलाव आ सकता है। साथ ही अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के दौरान इस परीक्षण से अंतरिक्ष यात्रियों को क्या फायदा मिल सकता है। वैज्ञानिक दूसरे राउंड के लिए 12 प्रतिभागियों की भर्ती कर रहे हैं। इस दौरान प्रतिभागी टीवी, फिल्में देखने के साथ ही गेम भी खेल सकेंगे। इसके लिए नासा टीम के प्रत्येक व्यक्ति को करीब 13 लाख रुपए भुगतान भी करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन