Advertisement
Home » Industry » Companiesnarendra modi is going to give gifts to indians

खत्म हुआ इंतजार, 21 साल बाद लोगों को मिलेगी बड़ी सौगात, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

एक साथ किया जाएगा कई परियोजनाओं का शुभारंभ

narendra modi is going to give gifts to indians

नई दिल्ली। देशवासियों के लिए क्रिसमस का दिन काफी खास होगा। 2018 लगभग समाप्त होने वाला है और 2019 आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं। 25 दिसंबर यानी कल देशवासियों को बड़ा तोहफा देंगे। पीएम मोदी ऐसी कई परियोजनाओं का कल शुभारंभ करेंगे जिससे नए साल में देशवासियों का काफी सुविधाएं मिलेगी। आपको बता दें कि 25 दिसंबर को ही भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस भी है और इस दिन पीएम लोगों को परियोजनाओं का तोहफा देंगे। 

 

25 को खुल जाएगा देश का सबसे लंबा रेल-सड़क पुल
पीएम मोदी 25 दिसंबर को ब्रह्मपुत्र नदी पर बने बोगीबील पुल का उद्घाटन करेंगे। इसे देश का सबसे लंबा रेल-सड़क पुल बताया जा रहा है। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर तथा दक्षिणी तटों को जोड़ता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 'प्रधानमंत्री मोदी इस पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को करेंगे, जिसे सरकार द्वारा सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस पुल की आधारशिला 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने रखी थीं, लेकिन इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2002 में ही शुरू हो पाया, तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रेल मंत्री नीतीश कुमार के साथ इसका शिलान्यास किया था।'

 

इस पुल से होगा यह फायदा
इस पुल के बन जाने से अरुणाचल प्रदेश से चीन की सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। पूर्वोत्तर के राज्य असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस बोगीबील पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है। यह पुल नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित डिब्रूगढ़ जिले को अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगते धेमाजी जिले के सीलापथार को जोड़ता है। भारत और चीन के बीच लगभग चार किलोमीटर की सीमा लगती है। इस पुल से डिब्रूगढ़ और अरणाचल प्रदेश के बीच की 500 किलोमीटर की दूरी भी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी।

 

नोएडा वालों को मिलेगा मोदी का सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल क्रिसमस पर मेट्रो की नई लाइन का उद्घाटन कर सकते हैं। पीएम मोदी क्रिसमस के मौके पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। हालांकि इस मेट्रो को लेकर अधिकारियों ने अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार 25 दिसंबर को तीन बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करना चाह रही है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट की नींव रखा जाना है। यह कॉरिडोर अभी ट्रायल में हैं और कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) के अंतिम निरीक्षण का इंतजार कर रहे हैं। हम बता दें कि पिछले साल क्रिसमस के मौके पर ही प्रधानमंत्री ने मजेंटा लाइन मेट्रो (बॉटेनिकल गार्डन-काल्काजी मंदिर) का उद्घाटन किया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement