बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesबेटी ईशा ने दिया था Jio का आइडिया, मुकेश अंबानी ने किया खुलासा

बेटी ईशा ने दिया था Jio का आइडिया, मुकेश अंबानी ने किया खुलासा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम बिजनेस में उतरने की वजह का खुलासा कर दिया।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम बिजनेस में उतरने की वजह का खुलासा कर दिया। उन्होंने कहा कि बेटी ईशा अंबानी को हुई एक प्रॉब्लम से उन्हें जियो का आइडिया मिला और उन्होंने टेलिकॉम बिजनेस में कदम रखा। अंबानी ने फाइनेंशि‍यल टाइम्‍स अर्सेलर मि‍त्‍तल की ओर से लंदन में आयोजि‍त ड्राइवर्स ऑफ चेंज अवॉर्ड कार्यक्रम में ये बातें कहीं। इस मौके पर मुकेश अंबानी को सम्मानित भी किया गया।

 

जब बेटी ने कहा, बहुत खराब है इंटरनेट की स्‍पीड 

भारत के सबसे अमीर व्‍यक्‍ति‍ और देश में टेलि‍कॉम मार्केट में नई लड़ाई शुरू करने वाले मुकेश अंबानी ने 2011 के उस दि‍न को याद करते हुए अवॉर्ड फंक्‍शन में कहा कि‍ उनकी बेटी ईशा अंबानी तब अमेरि‍का की येल यूनि‍वर्सि‍टी में पढ़ती थीं और भारत आई हुई थीं। इस दौरान ईशा को अपना एक कोर्सवर्क सबमि‍ट करना था। लेकि‍न काम के दौरान उन्‍हें इंटरनेट की धीमी गति‍ से परेशानी हो रही थी। ईशा ने अपने पि‍ता मुकेश अंबानी को इस बारे में बताया और यहीं से जि‍यो की नींव पड़ी।

 

बेटे ने समझाया डि‍जि‍टल ही है फ्यूचर 

मुकेश अंबानी के मुताबिक, इस समस्‍या को सुनने के बाद उनके बेटे आकाश ने उनसे कहा कि‍ आज सि‍र्फ फोन से कॉल कर कंपनि‍यां पैसे कमा रही हैं, लेकि‍न आने वाला समय डि‍जि‍टल होगा और सभी काम डि‍जि‍टली कि‍ए जाएंगे। इसके बाद आकाश ने अपने पि‍ता को टेलि‍कॉम इंडस्‍ट्री में कदम रखने के लि‍ए मनाया।

देश के हर कोने में इंटरनेट पहुंचाने का है टारगेट 

मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि‍ यह तब कि‍ बात है कि‍ जब पूरा इंडि‍या इंटरनेट की खराब कनेक्‍टि‍वि‍टी से जूझ रहा था। वहीं, डाटा या तो मि‍लता नहीं था या फि‍र इतना महंगा था कि‍ भारत के अधि‍कतर लोगों की पहुंच में नहीं था। ऐसे में हमने जि‍यो लाने और इंटरनेट को देश में हर जगह पहुंचाने को लेकर प्‍लानि‍ंग की। इसी सोच के साथ हमने सि‍तंबर 2016 में जि‍यो को लॉन्‍च कि‍या और आज जि‍यो ने भारत की पूरी टेलि‍कॉम इंडस्‍ट्री को बदलकर रख दि‍या। 
आगे पढ़ें : 5जी की भी है तैयारी 

5जी नेटवर्क के लि‍ए भी तैयार है जि‍यो 

मुकेश अंबानी ने कहा कि एक समय था जब अमेरिका ने 1जी मोबाइल नेटवर्क का बीड़ा उठाया था। इसके बाद यूरोप ने 2जी और फि‍र चीन ने 3जी के साथ छलांग लगाई। ऐसे में जि‍यो ने आज दुनिया में सबसे बड़े 4जी एलटीई डाटा नेटवर्क बनाया है। इसके चलते भारत 2019 में 4जी के यूज में सबसे आगे होगा। इसके अलावा भारत की पूरी टेलि‍काॅम इंडस्‍ट्री को 2जी नेटवर्क बनाने में 25 साल का समय लगा। जबकि‍ जि‍यो ने सिर्फ तीन साल में सबसे बड़ा 4जी एलटीई नेटवर्क तैयार कर दि‍या, जो कि 2जी से बहुुुत बड़ा और बहुत ज्‍यादा एंडवांस है। इतना ही नहीं, हम यहींं नहीं रुकेंगे क्‍योंकि‍ हम आज 5जी नेटवर्क के लि‍ए भी पूरी तरह तैयार हैं।
 

अमेरि‍का से 10 गुना सस्‍ता इंटरनेट देता है जि‍यो 

जि‍यो ने जहां फ्री वॉयस कॉल दी हैं। वहीं, हाई क्‍वॉलि‍टी डाटा भी बहुत सस्‍ते में उपलब्‍ध कराया है। मुकेश अंबानी ने बताया कि‍ जि‍यो भारत में अमेरि‍का से 10 गुना सस्‍ता 4जी नेटवर्क उपलब्‍ध करा रही है। यही कारण है कि‍ कंपनी ने शुरू होने से 170 दि‍न में ही 10 करोड़ ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना ली थी। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट