Home » Industry » CompaniesMozilla suspends ads on Facebook on data privacy concerns

फेसबुक को मोजिला का झटका, सस्‍पेंड किए सभी विज्ञापन

डाटा लीक मामले में दुनियाभर में आलोचना झेल रही सोशल मीडिया साइट फेसबुक को इंटरनेट कंपनी मोजिला कॉर्प ने बड़ा झटका दिया

Mozilla suspends ads on Facebook on data privacy concerns

नई दिल्‍ली। डाटा लीक मामले में दुनियाभर में आलोचना झेल रही सोशल मीडिया साइट फेसबुक को इंटरनेट कंपनी मोजिला कॉर्प ने बड़ा झटका दिया है। मोजिला कॉर्प की ओर से बुधवार को कहा गया कि डाटा प्राइवेसी की चिंताओं को ध्‍यान में रखकर फेसबुक इंक के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से विज्ञापन निलंबित कर दिया है। कंपनी ने यह फैसला फेसबुक पर डाटा लीक के आरोपों के बाद लिया है।  मोजिला की ओर से कहा गया , हमें पता चला है कि इसकी (फेसबुक) की वर्तमान डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स से बहुत सारा डेटा लीक हो जाती है और थर्ड पार्टी ऐप तक पहुंच जाती है। 

 

 

मार्क जुकरबर्ग ने मानी गलती 
इससे पहले फेसबुक डाटा लीक स्कैंडल को लेकर मार्क जुकरबर्ग ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बुधवार को गलती स्वीकार की। इसके साथ ही उन्होंने यूजर्स की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठाए जाने की भी बात कही। फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग ने फेसबुक पर अपनी पोस्‍ट में लि‍खा कि‍ वह सीधे तौर पर कंपनी की गलती स्वीकार करते हैं। क्‍योंकि‍‍ यूजर्स के डाटा को सुरक्षि‍त रखने की जिम्मेदारी हमारी है। इसलि‍ए भी क्‍योंकि‍ हमारी सोशल मीडिया साइट के साथ अपनी जानकारी साझा करने वाले करोड़ों लोग यह उम्मीद करते हैं कि हम उनके दि‍ए हुए डाटा की सुरक्षा करेंगे। 

 
मैं यह पता लगाने की कोशि‍श कर रहा हूं कि‍ आखि‍र यह हुआ कैसे 
 
जुकरबर्ग ने कहा, 'आपके डाटा की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। यदि हम ऐसा नहीं कर सकते हैं तो हमें आपके लिए काम करने का हक नहीं है।' जुकरबर्ग ने कहा, 'मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि आखिर यह कैसे हुआ। इसके अलावा यह सुनिश्चित करने की भी कोशिश करेंगे कि दोबारा ऐसा न हो सके।'  
 
क्‍या है मामला 
 

शुक्रवार को कैम्ब्रिज एनालिटिका की ओर से फेसबुक से गलत ढंग से 5 करोड़ लोगों के डाटा को हासिल करने की बात उजागर हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैम्ब्रिज एनालिटिका ने इस डाटा के जरिए अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने का काम किया था। वहीं, इसी वजह से सि‍र्फ दो दि‍न में फेसबुक के शेयर 10 फीसदी तक गि‍रे, जि‍ससे फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को सिर्फ दो दि‍न में 6 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट