Home » Industry » Companieslist of world richest gay lesbian billionaire

दौलत की दुनिया के बाजीगर हैं ये समलैंगिक, एप्पल-फेसबुक जैसी कंपनियों से है नाता

जानें ऐसी लेस्बियन अरबपति शहजादी के बारे में, जिसके पिता दुनिया के 10वें सबसे रईस हैं......

1 of

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय खंडपीठ की ओर से समलैंगिकता को लीगल करार दिए जाने के बाद माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस कम्यूनिटी से जुड़े और अधिक लोग भी अपनी पहचान को सामाजिक तौर पर उजागर करने से परहेज नहीं करेंगे। भारत में अभी तक भले ही समलैंगिकता को खराब माना जाता हो, लेकिन मॉडर्न सोसायटी में ऐसे बहुत से समलैंगिक (गे-लेस्बियन दोनों ) हैं, जिन्होंने अपनी पहचान उजागर करने का जोखिम उठाया है। इस कैटेगरी में बड़ी-बड़ी कंपनियों के सीईओ से लेकर फाउंडर तक शामिल हैं। इन लोगों ने सोसायटी में नाम कमाया और अपने सेक्सुअल स्टेटस को भी उजागर किया। इसमें कुछ सुपररिच ऐसे भी हैं, जिनके नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल हैं।

 

टिम कुक के साथ लैरी एलिसन की भी बेटी समलैंगिक 

कॉरपोरेट जगत से जुड़े दुनिया के जिन फेमस लोगों ने खुद के समलैंगिक होने का ऐलान किया है, उसमें सबसे बड़ा नाम एप्पल के सीईओ टिम कुक का है। कुक ने कुछ साल पहले खुद के गे होने का ऐलान किया था। दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति लैरी एलिसन की बेटी मेगान एलिसन ने खुद के समलैंगिक होने का ऐलान कर चुकी हैं। आइए इन्हीं के बारे में जानते हैं ....     

 

आगे पढ़ें- दुनिया के सबसे दौलतमंद लेस्बियन के बारे में..... 

 

डेविड गेफेन
स्‍टेटस: गे
नेट वर्थ- 650 करोड़ डॉलर (2016) 
 
हार्ड फैक्ट 
75  साल के अमेरिकन डेविड गेफेन अमेरिका के बड़े बिजनेसमैन हैं। वह गे कम्युनिटी के सबसे बड़े सुपररिच हैं। गेफेन मूवी स्टूडियो ड्रीम वर्क्स एसकेजी, गेफेन रिकॉर्ड और एसिलम के को-फाउंडर हैं। डेविड के पास 100 करोड़ डॉलर मूल्य की एपल की भी हिस्सेदारी है। फोर्ब्स के अनुसार, फरवरी 2016 में उनकी कुल संपत्ति 650 करोड़ डॉलर आंकी गई है। डेविड ने साल 2007 में खुद को समलैंगिक घोषित किया।

 
आगे पढ़ें- ऐसे कारोबारी के बारे में जिसने गे पार्टनर के साथ मिलकर खड़ी की कंपनी
 
 

डोमेनिको डॉल्स
स्‍टेटस:  गे   
कुल प्रॉपर्टी- 180 करोड़ डॉलर
 
हार्ड फैक्ट 
डोमेनिको इटली के फैशन डिजाइनर हैं और उन्होंने अपने पार्टनर स्टेफिनो गबाना के साथ मिलकर डॉल्स एंड गबाना नाम से फैशन डिजाइनिंग कंपनी खड़ी की। स्टेफिनो गबाना ही डोमेनिको डॉल्स के गे पार्टनर हैं। कंपनी में दोनों की हिस्सेदारी बराबर की है। जनवरी 2016 में 59 साल के डोमेनिको की कुल संपत्ति 180 करोड़ डॉलर थी, उनके पार्टनर की भी इतनी ही संपत्ति है। उस दौरान वह इटली के सुपररिच लिस्ट में टॉप 30 में शामिल थे। डोमेनिको के पिता दर्जी थे और उनकी मां कपड़े बेचती थी।  
 
आगे पढ़ें- दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल एलिसन की समलैंगिक शहजादी के बारे में 


 

मेगान एलिसन
स्‍टेटस: 
लेस्बियन
कुल संपत्ति- 150 करोड़ डॉलर
 

हार्ड फैक्ट 
कैलिफोर्निया की रहने वाली 30 साल की मेगान एलिसन फिल्म प्रोड्यूसर हैं। वह अन्नपूर्णा पिक्चर्स की फाउंडर हैं। 2014 में टाइम्स मैगजीन ने उन्हें दुनिया की 100 प्रभावी महिलाओं की सूची में शामिल किया था। उन्होंने जीरो डार्क, थर्टी, हर और अमेरिकन हस्टल जैसी फिल्मों का प्रोडक्शन किया है। मेगान ऑरकेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन लैरी एलिसन की बेटी हैं जो दुनिया के टॉप-10 अमीरों में शामिल हैं। 

 
आगे पढ़ें- दुनिया के सबसे बड़े फैशन ब्रांड के बाई सेक्सुअल मालिक  


 

जॉर्ज अरमानी
स्‍टेटस: बाईसेक्सुअल
नेटवर्थ:  800 करोड़ डॉलर

 

हार्ड फैक्ट 
बाईसेक्सुअल कम्युनिटी के सबसे बड़े बिजनेसमैन जॉर्ज अरमानी इटली के रहने वाले हैं। उन्होंने 1975 में अपनी कंपनी अरमानी खड़ी की। अरमानी ने खुद कहा कि वह जितना महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं, उतना ही उनका आकर्षण पुरुषों के प्रति भी है। अरमानी फैशन जगत में बड़े नामों में शामिल है। जॉर्ज अरमानी खुद पेशे से फैशन डिजाइनर हैं। अरमानी की कुल संपत्ति 800 करोड़ डॉलर आंकी गई है। उनका सालाना टर्नओवर 160 करोड़ डॉलर है।
 

आगे पढ़ें- दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी एप्पल के गे सीईओ टिम कुक के बारे में 


 

टिम कुक, सीईओ, एप्‍पल  

स्‍टेटस: गे
कुल कमाई: 40 करोड़ डॉलर सलाना 

 

हार्ड फैक्ट 

एप्पल के 55 साल के सीईओ टिम कुक ने 2014 में ऑफिशियली घोषणा की थी कि वह गे हैं। उनका मानना है कि उनकी इस घोषणा से ऐसे लोगों को हिम्मत मिलेगी जो समाज के डर से अपनी आइडेंटिटी छुपाते हैं। टिम कुक सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ हैं। कुक की सैलरी 40 करोड़ डॉलर सालाना है।


आगे पढ़ें- फेसबुक में पैसा लगाने वाले एक गे अरबपति के बारे में...... 

 

 

पीटर एंड्रियास थिल
स्‍टेटस: गे
कुल संपत्ति: 280 करोड़ डॉलर
 

हार्ड फैक्ट 

48 साल के पीटर थिल PayPal के को-फाउंडर हैं। इसके अलावा फेसबुक के फाइनेंशियल बैकर हैं। पीटर फेसबुक में पहले आउटसाइडर इन्वेस्टर हैं। इनकी कुल संपत्ति 280 करोड़ डॉलर है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट