विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesJapan India Institute for Manufacturing will be open soon

इस राज्य में मारुति खोलेगी अपना इंस्टीट्यूट, तैयार होंगे विश्वस्तरीय पेशेवर

10 साल में तैयार होंगे 30 हजार पेशेवर

1 of

नई दिल्ली. देश में ही विश्वस्तरीय पेशेवर तैयार करने के लिए Maruti SuzuKi ने एक बड़ी योजना बनाई है। इसके तहत कंपनी आईटीआई स्तर का अपना इंस्टीट्यूट खोलेगी। इसके लिए कंपनी ने हरियाणा सरकार के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है।

 

जापानी तकनीक का होगा इस्तेमाल

कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार यह इंस्टीट्यूट हरियाणा के गुरुग्राम के ऊंचा माजरा गांव में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए जमीन और बिल्डिंग हरियाणा सरकार देगी, जबकि अन्य सुविधाएं मारुति की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी। इन सब पर मारुति करीब 7 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस इंस्टीट्यूट में जापानी तकनीक से पढ़ाई कराई जाएगी। 

10 साल में तैयार होंगे 30 हजार पेशेवर

जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग के नाम से बनने वाले इस इंस्टीट्यूट में मॉडर्न क्लासरुम, लैब और लेटेस्ट ट्रेनिंग टूल और एक मिनी व्हीकल असेंबली लाइन होगी। इसमें ऑटो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग, मेंटीनेंस और सर्विस जैसी 8 ट्रेड्स में पढ़ाई कराई जाएगी। कंपनी का लक्ष्य है कि 10 साल में 30 हजार विश्वस्तरीय पेशेवर तैयार करने का है। 

 

 

इस साल शुरू होगा पहला सत्र

ऊंचा माजरा में इस साल JIM इंस्टीट्यूट का पहला सत्र शुरू हो जाएगा। इससे पहले साले 2017 में मारुति सुजुकी ने गुजरात के मेहसाणा में इस तरह का इंस्टीट्यूट शुरु किया था। इसके अलावा कंपनी देशभर में करीब 110 सरकारी आईटीआई को मदद करता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन