Home » Industry » Companiesmahindra Electric has just launched the Mahindra Treo range of electric three-wheelers

दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर स्कूटर भारत में लांच, कीमत 1.36 लाख

इस ऑटो की रनिंग कॉस्ट 50 पैसे प्रति किलोमीटर होगी।

mahindra Electric has just launched the Mahindra Treo range of electric three-wheelers

नई दिल्ली. महिंद्रा ने गुरुवार को लीथियम आयन बैटरी से बना अपना पहला ऑटो ट्रियो और ट्रियो यारी लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.36 लाख रुपए रखी है इसी के साथ ही यह दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर स्कूटर है। कंपनी ने इस ऑटो के कॉन्सेप्ट को सबसे पहले ऑटो-एक्सपो 2018 में दिखाया था। बाद में सितंबर में आयोजित मूव मोबिलिटी समिट 2018 में इससे पर्दा उठाया गया। इस ऑटो की रनिंग कॉस्ट 50 पैसे प्रति किलोमीटर होगी। इससे ग्राहकों की 20 प्रतिशत की बचत होगी।

 

3 घंटे 50 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी बैटरी

इसकी खास बात यह है कि इस ऑटो लगी लीथियम आयन बैटरी का रखरखाव करना बहुत आसान होगा। इसकी बैटरी करीब 5 साल तक चलेगी। प्रदूषण को कम करन के लिए कंपनी ने यह इलेक्ट्रिक ऑटो पेश किया है जिससे एयर पॉल्यूशन में कमी आएगी। इस ऑटो की खासियत है कि यह 3 घंटे 50 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा। एक बार चार्ज होने के बाद यह 130 किमी तक चलेगा।  यदि समय की कमी के चलते आप इसे 2 घंटा 50 मिनट चार्ज करते हैं तो भी यह 85 किमी तक चलेगा।

 

कंपनी की विनिर्माण क्षमता बढ़कर प्रतिवर्ष 25 हजार यूनिट हो जाएगी

कंपनी ने कहा कि इससे  विनिर्माण क्षमता बढ़कर प्रतिवर्ष 25 हजार यूनिट हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा कि एमई ब्रांड के तहत इस प्लांट में बैटरी पैक, पावर इलेक्ट्रोनिक्स और मोटर एसेंबली का विनिर्माण होगा। कंपनी के चेयरमैन पवन गोयनका ने कहा कि हम इसे 2010 से विकसित कर रहे थे। और हमें भरोसा है कि इसकी गति में तेजी आएगी।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट