Home » Industry » CompaniesIRCTC has installed a GeNX food vending machine at Mumbai Central Station

IRCTC की वेंडिंग मशीन से टिकट के साथ निकलेगा टेस्टी पिज्जा और बहुत कुछ

IRCTC की यह मशीन मुबई सेंट्रल स्टेशन पर लगाई गई है।

IRCTC has installed a GeNX food vending machine at Mumbai Central Station

नई दिल्ली। यात्रियों की खाने से संबंधित समस्याओं को ध्यान में रखते हुए और ताजा और स्वच्छ भोजन देने के लिए भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशन  पर  GeNX फूड वेंडिंग मशीन लगाई है। IRCTC की यह मशीन मुबई सेंट्रल स्टेशन पर लगाई गई है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कम से कम हस्तक्षेप के साथ वेंडिंग कोर्ट से भोजन की सेवा के लिए ब्यूनो इंस्टा पिज्जा प्राइवेट लिमिटेड (YES PIZZA) और आउल टेक प्राइवेट लिमिटेड (FRSHLY) के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे के मुताबिक यात्रियों को अब खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। 


वेंडिंग मशीन में होंगी ये चीजें
वेंडिंग मशीन से यात्री टेस्टी पिज्जा, फ्रैंच फ्राई, पॉपकॉर्न, आईसक्रीम  और फ्रैश जूस निकाल सकते हैं। यहां पर यात्रियों को सबसे ज्यादा पिज्जा मेकिंग मशीन आकर्षित करेगी। पिज्जा मशीन में ग्राहक अपनी पसंद की टॉपिंग चुन सकते हैं साथ ही ग्राहक अपनी आखों के सामने पिज्जा बनते हुए भी देख सकेंगे। यह मशीन मात्र 5 मिनट के भीतर पिज्जा तैयर कर देगी। 10.5 इंच के इस पिज्जा की कीमत 150 रुपए से 300 रुपए के बीच होगी, जबकि फ्रैंच-फ्राई, आईसक्रीम और पॉपकॉर्न की कीमत 100 रुपए होगी। IRCTC के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह वेंडिंग मशीन 3Fs यानी (फ्रैश, फास्ट, फन ) पर काम करेगी। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर यह मशीन सुबह 7 बजे से रात के 11 बजे तक खुलेगी। इसके अलावा FRSHLY पैक मील के जरिए सभी चीजों को वेंडिंग मशीन के जरिए पूरे मुंबई शहर में बेचेगा। इसके लिए ग्राहकों को बस एक बटन दबाना होगा और उन्हें उनकी मनचाही चीज खाने को मिल जाएगी। 


कोडिंग के जरिए रखा जाएगा सामान
इन वेंडिंग मशीन  में FRSHLY की चीजों को कोडिंग के जरिए रखा जाएगा। इसके साथ ही दिन में दो बार इस वेंडिंग मशीन में फ्रैश मील रखा जाएगा। एक बार लंच से पहले इस मशीन में फ्रैश मील रखा जाएगा और दूसरी बार डिनर के बाद। इस मशीन के अंदर हाई-स्पीड में खाना गर्म हो जाएगा।IRCTC समूह के महाप्रबंधक अरविंद मालखेदे  ने कहा कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए यह वेंडिंग मशीन अलग और अच्छा विचार है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट