विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesInstagram moves into e-commerce with shopping button

खुशखबरी! अब INSTAGRAM से भी शॉपिंग कर पाएंगे यूजर्स

चुनिंदा ब्रांड के उत्पादों को खरीदने की मिलेगी सुविधा

Instagram moves into e-commerce with shopping button

Instagram moves into e-commerce with shopping button तस्वीरें साझा करने वाले लोकप्रिय मंच इंस्टाग्राम ने ई-कॉमर्स की दिशा में कदम बढ़ाये हैं। कंपनी ने अपने उपयोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर ही चुनिंदा ब्रांड के उत्पादों को खरीदने की सुविधा देने की शुरुआत की है। कंपनी ने सीमित स्तर पर अमेरिका में मंगलवार को प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत की। इसके तहत इंस्टाग्राम एप के बीटा संस्करण में उत्पाद खरीदने की सुविधा दी गयी है। इंस्टाग्राम ऐसे समय पर शॉपिंग की फील्ड में उतरा है जब फेसबुक और गूगल ने अपना रुख ई-कॉमर्स की ओर मोड़ दिया है। 

सान फ्रांसिस्को।  तस्वीरें साझा करने वाले लोकप्रिय मंच इंस्टाग्राम ने ई-कॉमर्स की दिशा में कदम बढ़ाये हैं। कंपनी ने अपने उपयोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर ही चुनिंदा ब्रांड के उत्पादों को खरीदने की सुविधा देने की शुरुआत की है। कंपनी ने सीमित स्तर पर अमेरिका में मंगलवार को प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत की। इसके तहत इंस्टाग्राम एप के बीटा संस्करण में उत्पाद खरीदने की सुविधा दी गयी है। इंस्टाग्राम ऐसे समय पर शॉपिंग की फील्ड में उतरा है जब फेसबुक और गूगल ने अपना रुख ई-कॉमर्स की ओर मोड़ दिया है। 

उपभोक्ता को संबंधित उत्पाद के आकार एवं रंग संबंधी विकल्प चुनने का मिलेगा मौका


इंस्टाग्राम फेसबुक की ही एक कंपनी है। उसने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, ‘‘हम इंस्टाग्राम पर उत्पाद खरीदने की सुविधा दे रहे हैं। यदि आपको कोई उत्पाद पसंद आता है तो अब आप इंस्टाग्राम एप से बाहर गये बिना ही उसे खरीद सकते हैं।’’ कंपनी ने कहा कि चेकआउट बटन दबाते ही उपभोक्ता को संबंधित उत्पाद के आकार एवं रंग संबंधी विकल्प चुनने को मिलेगा इसके बाद वे एप से बाहर निकले बिना ही भुगतान कर सकेंगे। इससे पहले उपभोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर कोई उत्पाद पसंद आने पर उसे खरीदने के लिये संबंधित ई-कॉमर्स बेवसाइट पर जाना होता था। 

भारत के 80 फीसदी मार्केट पर फ्लिपकार्ट- अमेजन और मिंत्रा का नियंत्रण 


एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंस्टाग्राम पर शॉपिंग फीचर शुरू होने से शुरुआत में तो इससे सभी ब्रांड्स की सेल बढ़ेगी लेकिन भविष्य में  इसकी वजह से ऑनलाइन रिटेलर्स के लिए काफी खतरा बढ़ जाएगा। एनालिस्ट को मुताबित इस समय भारत के 80 प्रतिशत ऑनलाइन मार्केट पर फ्लिपकार्ट- अमेजन और मिंत्रा का नियंत्रण है। इंस्टाग्राम पर शॉपिंग फीचर आने से सभी ब्रांड्स की सेल तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ छोटे ब्रांड्स भी लोगों तक पहुंचेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss