Home » Industry » CompaniesXiaomi said Redmi Note 5, Note 5 Pro to be 100% manufactured in India

इस चीनी कंपनी को भाया भारत, हो गई मेड इन इंडिया

चीन की कंपनियां भारत की मेक इन इंडिया पहल को न केवल अपना रही हैं, बल्कि उसमें अपना योगदान भी बढ़ा रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. सीमा पर भले ही भारत और चीन के रिश्‍तों में खटास हो लेकिन बिजनेस के मामले में अब भी दोनों के रिश्‍ते काफी अच्‍छे हैं। यही वजह है कि चीन की कंपनियां भारत की मेक इन इंडिया पहल को न केवल अपना रही हैं, बल्कि उसमें अपना योगदान भी बढ़ा रही हैं।

 

हाल ही में दो नए स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करने वाली चीनी कंपनी श्‍याओमी ने भारतीय बाजार के लिए इन दोनों फोन को 100 फीसदी भारतीय रखने का फैसला किया है। श्‍याओमी भारतीय बाजार में बेचने के लिए अपने नए रेडमी नोट 5 और नोट 5 प्रो को अब पूरी तरह से भारत में ही बनाएगी। कंपनी पहले से भारत के लिए अपने अन्‍य प्रॉडक्‍ट्स को यही बना रही है। 

 

कहां होगी मैन्‍युफैक्‍चरिंग 

श्‍याओमी का कहना है कि इन दोनों फोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग आंध्र प्रदेश की श्री सिटी की दो यूनिट्स में होगी। कंपनी भारत में बिकने वाले 95 फीसदी से ज्‍यादा स्‍मार्टफोन श्री सिटी की यूनिट्स में ही बनाती है। लेकिन अब कंपनी भारत की अन्‍य जगहों पर भी यूनिट्स लगाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। 

 

आगे पढ़ें- मेक इन इंडिया पर क्‍या कहना है श्‍याओमी का

मेक इन इंडिया को ले जाएंगे आगे 

श्‍याओमी ने हाल ही में नोएडा में अपनी तीसरी मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने का एलान किया था। इसके लिए भारत की हाइपैड टेक्‍नोलॉजी के साथ श्‍याओमी ने पार्टनरशिप की है। श्‍याओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनोज कुमार का कहना है कि श्‍याओमी मेक इन इंडिया को अगले लेवल पर ले जाने के लिए तैयार है। इसके लिए कंपनी प्रॉडक्‍ट्स की अन्‍य केटेगरीज के लिए भारत में कुछ और मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट्स लगा रही है। 

 

आगे पढ़ें- पिछले साल बिके टॉप 10 स्‍मार्टफोन में से 6 श्‍याओमी के

भारत में पिछले साल बिके टॉप 10 स्‍मार्टफोन में से 6 श्‍याओमी के 

जैन के मुताबिक, भारत में 2017 में बिके टॉप 10 स्‍मार्टफोन में से 6 श्‍याओमी के थे। भारत के ऑनलाइन मार्केट में हमारा शेयर 57 फीसदी है, वहीं ऑफलाइन मार्केट में लगभग 11 फीसदी। अब श्‍याओमी के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी ऑनलाइन मार्केट पोजिशन को बरकरार रखना और ऑफलाइन पोजिशन को बेहतर करना है। 

 

आगे पढ़ें- कितनी रहेगी नए स्‍माटफोन्‍स की कीमत

कितनी रहेगी नए श्‍याओमी स्‍मार्टफोन्‍स की कीमत 

श्‍याओमी ने रेडमी नोट 5 और नोट 5 प्रो को हाल ही में लॉन्‍च किया है। ये दोनों फोन 22 फरवरी से फ्लिपकार्ट और Mi.com पर मिलने लगेंगे। रेडमी नोट 5 के 3 GB रैम और 32 GB स्‍टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपए होगी, वहीं 4 GB रैम और 64 GB स्‍टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए होगी। रेडमी नोट 5 प्रो की बात करें तो इसके 4 GB रैम और 64 GB स्‍टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए, जबकि 6 GB रैम और 64 GB स्‍टोरेज वेरिएंट 16,999 रुपए में मिलेगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट