बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies5% से ज्‍यादा हुआ मुनाफा तो ग्राहकों को पैसे लौटाएगी ये कंपनी

5% से ज्‍यादा हुआ मुनाफा तो ग्राहकों को पैसे लौटाएगी ये कंपनी

अगर आप शाओमी का स्‍मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप शाओमी का स्‍मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए एक नया बिजनेस मॉडल तैयार किया है। इसके तहत कंपनी ने प्रोडक्‍ट्स पर होने वाले नेट प्रोफिट मार्जिन की एक लिमिट तय कर दी है। यानी शाओमी केवल उतना ही प्रोफिट अपने पास रखेगी और उससे ज्‍यादा प्रोफिट अपने ग्राहकों को लौटा देगी। यह घोषणा शाओमी के चेयरमैन व सीईओ ली जुन ने बुधवार को चीन में Mi 6X की लॉन्चिंग के दौरान की। 

 

5% प्रोफिट ही रखेगी अपने पास 

जुन ने कहा कि कंपनी स्‍मार्टफोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) और लाइफस्‍टाइल प्रोडक्‍ट्स सभी की बिक्री पर टैक्‍स को निकालने के बाद हासिल नेट प्रोफिट मार्जिन की लिमिट तय करेगी। यह लिमिट मैक्सिमम 5 फीसदी होगी। अगर प्रोफिट इस लिमिट से ज्‍यादा हुआ तो कंपनी इसे अपने कस्‍टमर्स को लौटा देगी। इसके लिए उन्‍होंने शाओमी के सभी कर्मचारियों को ईमेल भी किया है। 

 

आगे पढ़ें- निकालेगी पैसे लौटाने का रास्‍ता

कैसे लौटाएंगे पैसा इसका ढूंढेंगे रास्‍ता 

जुन ने कहा है कि ग्राहकों को कैसे मार्जिन लौटाया जाए, इसके लिए कंपनी रास्‍ता तलाशेगी। जुन ने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में यह भी कहा है कि अगर हम प्रोडक्‍ट्स को लगने वाली लागत के आस-पास बेचते हैं और एक्‍स्‍ट्रा मार्जिन को ग्राहक को लौटा देते हैं तो इससे हम उन्‍हें लंबे समय तक जोड़े रख सकते हैं। इससे हमें लंबी अवधि में लाभ मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट