Home » Industry » Companiesmarket to buy ethnic clothes, wholesale market for clothes buying

फेस्टिव सीजन के लिए बेस्ट हैं 5 मार्केट, आधे दाम में मिलेंगे कपड़े

डिजाइनर कपड़े, ज्वैलरी सब कुछ मिलता है यहां पर

1 of

नई दिल्ली. आप त्योहारों के लिए बच्चों या परिवार के लिए कपड़े खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो थोक में खरीददारी करने से आपको खासी सेविंग हो सकती है। ऐसे में हम आपको भारत के 5 थोक कपड़ा मार्केट के बारे में बता रहे हैं। ये देश के ऐसे मार्केट हैं जहां बजट में रहकर सस्ते में स्टाइलिश और एथनीक कपड़े खरीदे जा सकते हैं। आइए जानते हैं इन मार्केट के बारे में..

 

#ये हैं कपड़ो के थोक मार्केट

 

1. नई सड़क और कृष्णा मार्केट, चांदनी चौक

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में कृष्णा मार्केट है। यह मार्केट सस्ते कपड़ों के लिए फेमस है। यहां के कारोबारी राजेश गुप्ता ने बताया कि नई सड़क और कृष्णा मार्केट पर साड़ियां, सूट और लहंगा मिल जाएगा और यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगे, साड़ी और सूट एक हजार से 10 हजार रुपए में मिल जाएंगे। ये कपड़ों के थोक बाजार है जहां से देश की रिटेल मार्केट को सप्लाई होता है।

 

 

2. जौहरी बाजार, जयपुर

कपड़ों की शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी के अलावा त्योहार के लिए एथनीक लहंगा, साड़ी, सूट, गाउन सभी मिलते हैं। इस बाजार में कपड़ों की कीमत रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम है। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए भी फेमस है।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

3. कोलाबा मार्केट, मुंबई

दक्षिण मुंबई का कोलाबा मार्केट में कपड़ों, कलरफुल कुर्ता, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। यह त्योहारों में कपड़ों की खरीददारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। यहां सिले-सिलाए सूट, साड़ी, लहंगा, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी आदि सामान मिलता, जो 20 से 25 फीसदी तक सस्ता होता है।

 

 

4.सूरत का मिलेनियम, बॉम्बे मार्केट

गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल मार्केट पूरे भारत में मशहूर है। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल 9 करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं। यहां कीमतें लगभग 40 फीसदी तक कम होती हैं। वहीं, अहमदाबाद का रविवारी बाजार साबरमती नदी के पास लगता है। ये मार्केट करीब 600 साल पुराना है। ये मार्केट गुजरात में गुजारी बाजार के नाम से भी फेमस है। यहां सूट, साड़ी, लहंगा, गाउन जैसे कपड़ें, जूते, बैग्स, एक्सेसरी लगभग आधे दाम में मिलते हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

 

5. सरोजिनी नगर मार्केट, दिल्ली

सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली के लोगों के बीच काफी फेमस है। ये पटरियों पर लगने वाली दुकानों के अलावा एक्सपोर्ट हुए प्रोडक्ट के लिए काफी फेमस है। यहां आपको सूट, साड़ी, लहंगा, गाउन, बैग्स, शूज, सैंडल जैसे तमाम प्रोडक्ट अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में लगभग आधे दाम में मिलेंगे लेकिन यहां बारगेन करना न भूले। यहां आपको एथनीक, फैशनेबल और ट्रेंडी कपड़े 200 से 1,000 रुपए तक की रेंज में आसानी से मिल जाएंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट