बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesनीरव मोदी क्‍लब में शामि‍ल हैं अंबानी के होने वाली समधी

नीरव मोदी क्‍लब में शामि‍ल हैं अंबानी के होने वाली समधी

मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी से बेटी की शादी होने की बात सामने आने के बाद रसेल मेहता सुर्खियों में हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी से बेटी की शादी होने की बात सामने आने के बाद रसेल मेहता सुर्खियों में हैं। आम तौर पर मीडिया से दूर रहने वाले मेहता को भारत के बड़े डायमंड कारोबारियों में से एक माना जाता है। कुछ दिनों पहले तक भारतीय डायमंड इंडस्‍ट्री के बेताज बादशाह माने जाने वाले नीरव मोदी से उनकी तुलना होती रही है। रसेल को भारत के टॉप 6 डायमंड कारोबारियों में से एक माना जाता है। इस लिस्‍ट में रसेल के अलावा मेहुल चौकसी भी शामिल थे।  नीरव मोदी के साथ पुलिस  मेहुल चौकसी की भी तलाश में है। आइए जानते हैं अंबानी के समधी होने जा रहे रसेल मेहता से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स के बारे में... 

 

भारत के टॉप-6 डायमंड कारोबारियों में शामिल 
जैसा की ऊपर कहा गया है कि रसेल मेहता को भारत के टॉप डायमंड कारोबारियों में गिना जाता है। उनकी कंपनी रोजी ब्‍लू डायमंड इंडिया को देश ही नहीं  दुनिया की टॉप डायमंड ज्‍वैलरी कंपनियों में से एक माना जाता है। मौजूदा समय में कंपनी का टर्नओर करीब  78 सौ करोड़ डॉलर (करीब 5 लाख करोड़ रुपए) है। कंपनी के पास करीब 43 सौ कर्मचारी हैं।  रोजी ब्‍लू डायमंड की विदेशी इकाई की बात करें तो इसका टर्नओवर करीब 1352 करोड़ डॉलर  (करीब 87 हजार करोड़ रुपए ) रहा है। 

 

नोट: खबर में दिए गए टर्नओवर के आंकड़ें 2015 के हैं।   

बेल्जियम रहा है बेस 
नीरव मोदी और मेहुल चैकसी समेत देश के ज्‍यादातर डायमंड कारोबारियों ही तरह ही मेहता का भी बेस बेल्जियम रहा है। रसेल मेहता भी बल्जियम के आंत्रेप शहर में पैदा हुए थे। मेहता के पिता ने करीब 60 साल पहले बी कुमार के नाम से आंत्रेप में ही डायमंड ट्रेडिंग कंपनी की शुरुआत की थी। 1976 कंपनी ने रोजी ब्‍लू डायमंड के नाम से कारोबार शुरू किया। हालांकि ग्‍लोबलाइजेशन के बाद भारत में जब मार्केट बढ़ा तो कंपनी ने भारत में बड़ा बेस बनाया। मौजूदा समय में रोजी ब्‍लू डायमंड ट्रेडिंग के साथ ही भारत में Orra के नाम से रिटेल ब्रांड चेन भी चलाती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट