Home » Industry » CompaniesWhatsApp chief writes to RBI seeks nod to expand payment services to all users

20 करोड़ भारतीयों के लिए व्हाट्सऐप भारत में खोलेगा बैंक, आरबीआई को लिखा पत्र

व्हॉट्सऐप ने लगभग 2 साल पहले पेमेंट सर्विस पर सरकार से बात की थी।

1 of

नई दिल्ली। मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप अब अपने 20 करोड़ यूजर्स के लिए भारत में बैंक खोलने की सोच रहा है इसके लिए व्हॉट्सऐप के चीफ ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर इजाज़त मांगी है। बीते दिनों फेक मैसेज के चलते  कंपनी ने भारतीय सरकार से फटकार सुनी थी। जिसमें कंपनी को भारत में काम करने के लिए कॉरपोरेट यूनिट बनाने और फेक मैसेज के ओरिजनल सोर्स का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान ढूंढने को कहा था। इस मामले को लेकर आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप के प्रमुख क्रिस डेनियल्स से मुलाकात की थी। इसके बावजूद कंपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए रेग्युलेटरी क्लियरेंस का इंतजार कर रही है। व्हॉट्सऐप ने लगभग 2 साल पहले पेमेंट सर्विस पर सरकार से बात की थी और वह कई महीनों से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। 

 

गौरतलब है कि व्हॉट्सऐप से पहले गूगल ने इस सर्विस को शुरू कर दिया है। व्हॉट्सऐप के चीफ क्रिस डेनियल्स ने  पेमेंट फीचर शुरू करने के लिए आरबीआई पत्र लिखकर मंजूरी मांगी है। पत्र में  क्रिस ने लिखा है 'मैं वॉट्सऐप पर भीम-यूपीआई के जरिए भारत में सभी यूजर्स तक पेमेंट ट्रांजेक्शन सर्विस पहुंचाने के लिए तुरंत मंजूरी की अपील कर रहा हूं। हमें उपयोगी और सुरक्षित सर्विस के जरिए डिजिटल सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन के द्वारा भारतीय का जीवन बेहतर बनाने का मौका दें।' इस पत्र में व्हॉट्सऐप के पार्टनर बैंकों ने भी मंजूरी की अपील की है। एक प्रवक्ता ने बताया कि व्हॉट्सऐप भारत सरकार, नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि, हमने  भारत में 1 मिलियन लोगों पर टेस्टिंग की और हमें इसका पॉजिटिव फीडबैक मिला। इसके साथ ही लोगों की ओर से इसे खूब पसंद भी किया गया। इसके जरिए पैसे ट्रांसफर करता उतना ही आसान है जितना एक मैसेज भेजना। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें कौन है भारत में व्हॉट्सऐप के नए स्थानीय प्रमुख

व्हॉट्सऐप ने अभिजीत बोस को भारत में अपना प्रमुख नियुक्त किया

आपको बता दें कि बीते दिनों व्हॉट्सऐप ने अभिजीत बोस को भारत में अपना प्रमुख नियुक्त किया है। अभिजित बोस कैलिफोर्निया से बाहर अपनी व्हॉट्ऐप टीम बनाएंगे। इसका पूरा संचालन गुडगांव से किया जाएगा। कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि बोस अगले साल की शुरुआत में वॉट्सऐप से जुड़ेंगे। इसके साथ ही बोस और उनकी पूरी टीम बड़े और छोटे कारोबारियों को ग्राहकों के साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करेगी। आपको बता दें कि इसी साल व्हॉट्सऐप ने छोटे कारोबारियों के लिए व्हॉट्सऐप बिजनेस ऐप और बड़े कारोबारियों के लिए व्हॉट्सऐप बिजनेस एपीआई जारी किया था।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें अभिजीत बोस के करियर के बारे में 

अभिजीत बोस का करियर
अभिजीत बोस  ईजटैप के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं। फरवरी बोस ने ईज़ेटैप की शुरुआत 2011 में की थी। यह इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कंपनी है। इसमें कई बड़े वेंचर कैपिटलिस्ट्स का पैसा लगा है। 2011 से अब तक वह ईज़ेटैप में थे और 2019 से उनकी नई पारी शुरू होने वाली है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट