Home » Industry » CompaniesWarren Buffett gives investment tips

वॉरेन बफे इन 5 तरीकों से कमाते हैं पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

दुनिया के तीसरे अमीर आदमी वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट टिप्स...

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया की तीसरे अमीर आदमी और सबसे सफल इन्वेस्टर वारेन बफे (Warren Buffett) दुनिया भर के अरबपतियों पर दांव लगाकार पैसा कमाना बखूबी जानते हैं। माना जाता है कि बफे की दौलत में लगातार बढ़ोत्तरी की वजह भी यही है। उन्‍होंने जिस पर भी दांव लगाया, उसमें उनको मुनाफा हुआ है। वॉरेन बफे ने हाल में पहली बार इंडियन कंपनी paytm में पैसा लगाया है। उन्‍होंने कई साल पहले निवेश के सिद्धांत तय किए थे, जिनके आधार पर वह अब भी निवेश के फैसले करते हैं और अरबों का मुनाफा कमाते हैं। आइए जानते हैं वॉरेन बफे के इन्वेस्टमेंट टिप्स..

 

 

हो रहा है अरबों रुपए का मुनाफा

उन्‍होंने वैसे तो कई कंपनियों में निवेश कर रखा है, लेकिन अगर उनके 5 बड़े निवेश देखेंगे तो उसमें वह लगातार इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाते जा रहे हैं। कई कंपनियों में तो उनका निवेश 25 साल से भी पुराना हो चुका है। इसके बाद भी वह इन कंपनियों में निवेश जारी रखे हुए हैं। इन कंपनियों में उन्‍होंने धीरे-धीरे अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाई और अब अरबों रुपए का मुनाफा हो रहा है। उन्‍होंने निवेश के लिए अपने शुरुआती समय में कुछ फार्मूले तय किए थे, जिन पर वह अब भी कायम हैं। इसके चलते वह मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर उनके इन फार्मूलों पर ध्‍यान दिया जाए तो कोई भी स्‍टॉक मार्केट से अच्‍छी कमाई कर सकता है।

 

#बफे के निवेश टिप्‍स

 

1. बिना प्‍लान के शुरू न करें निवेश

 

निवेश करते वक्त जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई प्लान हो, क्‍योंकि बिना लक्ष्य के निवेश अक्‍सर लाभदायक नहीं होता है। सोच-समझकर निवेश करने के बाद जरूरी है कि नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार किया जाए।

 

आगे पढ़ें - बफे के निवेश टिप्‍स

 

 

2. सभी अंडे एक टोकरी में न रखें

बफे के अनुसार अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए। यह फार्मूला निवेश पर भी लागू करना चाहिए। आपके पास निवेश लायक जितना पैसा हो उसके सभी जगह बांट कर लगाना चाहिए। न पूरा पैसा डेट में लगाएं और न ही पूरा पैसा इक्विटी में, सबका संतुलन बनाए रखें।

 

 

3. मूल्य के पीछे भागें, कीमत के नहीं

बफे के मुताबिक कीमत वह चीज है जो आप चुकाते हैं, लेकिन मूल्य वह चीज है जो बदले में आपको मिलता है। इसीलिए मूल्य के पीछे भागें, कीमत के पीछे नहीं। उनके अनुसार प्रतिष्ठा बनाने में 20 वर्ष लग जाते हैं और इसे बर्बाद होने में 5 मिनट लगते हैं। इसलिए जब भी निवेश करें तो इसी फार्मूले से कंपनियों का चयन करें।

 

आगे पढ़ें - बफे के निवेश टिप्‍स

 

 

4. आय के एक से अधिक स्रोत बनाएं

उनके अनुसार कमाई के एक ही स्रोत पर निर्भर न रहें, चाहे यह नौकरी ही हो। एक से अधिक आय के स्रोत बनाएं। इसके लिए निवेश करें, जिससे कुछ अतिरिक्‍त कमाई हो सके। उनके अनुसार अगर आप लगातार ऐसी चीजें खरीदते रहेंगे, जिनकी जरूरत नहीं है तो जल्द ही आप ऐसी स्थिति में आ जाएंगे कि जब आपको जरूरी खरीदारी करने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

 

 

5. अमीर करते हैं ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट

बफे के अनुसार अमीर व्यक्ति ‘टाइम’ में इन्वेस्टमेंट करते हैं, जबकि नासमझ लोग पैसे में निवेश करते हैं। बफे वक्त को बेहद कीमती मानते हैं, किस चीज या काम को कितना वक्त देना है, यही मैनेजमेंट व्यक्ति को आगे ले जाता है। उनके अनुसार हर व्यक्ति को 24 घंटे ही मिलते हैं और हर कोई इन घंटों का इस्तेमाल अपने हिसाब से करता है। सही तरह से वक्त का किया गया इस्तेमाल सही इन्वेस्टमेंट भी कहलाता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट