बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesनए साल में चाहते हैं प्रमोशन तो करें ये 5 काम

नए साल में चाहते हैं प्रमोशन तो करें ये 5 काम

प्रमोशन यूं ही नहीं मिलता। इसके लिए अपने काम को 100 फीसदी देना तो जरूरी है ही, आपका काम नोटिस किया जाना भी जरूरी है।

1 of

नई दिल्‍ली. अपने करियर में हर कोई आगे बढ़ना और तरक्‍की पाना चाहता है। लेकिन तरक्‍की यानी प्रमोशन यूं ही नहीं मिलता। इसके लिए अपने काम को 100 फीसदी देना तो जरूरी है ही, साथ ही आपके काम को नोटिस किया जाना भी जरूरी है। इसके अलावा प्रमोशन तुरंत नहीं मिलता। इसमें कई महीने तो कभी-कभी कई साल भी लग जाते हैं। इसकी वजह यही है कि आपकी मेहनत लोगों की नजरों में नहीं आ पाती। अगर आप चाहते हैं कि आपकी मेहनत को तवज्‍जो दी जाए तो आपको कुछ बातों को अपने काम और व्‍यवहार में लाना होगा। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 5 स्‍ट्रेटेजी का जिक्र किया गया है, जिन पर अमल कर आप अपने प्रमोशन के चांस बढ़ा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्‍या हैं वे 5 स्‍ट्रेटेजी- 

 

1. व्‍यवहार में लाएं गंभीरता 

जानी-मानी अमेरिकी लेखिका और टेलिविजन कमेंटेटर सूजी वेल्‍च के मुताबिक, अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपमें गंभीरता का होना बहुत जरूरी है। गंभीरता से मतलब यह नहीं है कि आप बोलना और मुस्‍कराना छोड़ दें। गंभीरता का अर्थ है कि आप जब प्रोफेशनली व्‍यवहार करें तो आपके व्‍यवहार, भाषा, आवाज आदि में परिपक्‍वता, बुद्धिमता झलके। आप बिना सोचे-समझें यूं ही कुछ न बोल दें। आप किसी भी मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए समझदारी के साथ राय दें या फैसला करें। अपने आप में गंभीरता या मैच्‍योरिटी लाने के लिए आपको कुछ आदतों से दूर रहना होगा, जैसे- ऑफिस में गॉसिप करना, मीटिंग्‍स में बिना तैयारी के चले जाना, दूसरों की बातचीत में बोल पड़ना आदि।  

 

2. बॉस और अपने बीच में रखें स्‍पष्‍टता 

करियर बिल्‍डर में चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज ऑफिसर रोजमैरी हैफनर का कहना है कि प्रमोशन पाने के लिए यह जरूरी है कि आपको पता हो कि आपके बॉस की आपसे क्‍या उम्‍मीदें हैं और आपकी प्राथमिकताएं क्‍या हैं। इसके अलावा आपके और आपके बॉस के बीच में सब कुछ स्‍पष्‍ट होना चाहिए। आपको मिले असाइनमेंट्स की सारी डिटेल्‍स आपके बॉस को पता होनी चाहिए ताकि उन्‍हें पता रहे कि आप क्‍या कर रहे हैं और कितनी मेहनत और गंभीरता से अपना काम पूरा कर रहे हैं। साथ ही अगर आपको कुछ चीजें स्‍पष्‍ट नहीं हैं तो बॉस से बिना हिचकिचाहट पूछ लेना चाहिए। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगली स्‍ट्रेटेजी 

3. टास्‍क की वरीयता के आधार पर बनाएं लिस्‍ट 

आप को अपने कामों की वरीयता के आधार पर एक लिस्‍ट बना लेनी चाहिए। इससे चीजें स्‍पष्‍ट रहती हैं और आपको पता रहता है कि क्‍या काम जरूरी है। इससे आप महत्‍वपूर्ण कामों को समय से पूरा कर लेते हैं। 
इससे बॉस को आपके गुड मैनेजमेंट का प्रमाण मिलता है और आपकी तरक्‍की के चांस बढ़ते हैं। 

 

आगे पढ़ें- अगली स्‍ट्रेटेजी 

4. रिमाइंडर की लें मदद 

जरूरी चीजों को याद रखने के लिए रिमाइंडर का इस्‍तेमाल शुरू कर दें। आजकल के बिजी शिड्यूल में हर चीज याद रखना काफी मुश्किल है। ऐसे में रिमाइंडर आपको कुछ भी भूलने नहीं देते हैं और महत्‍वपूर्ण तारीखों और कामों को लेकर गलती या भूल होने की संभावना कम हो जाती है।  

 

आगे पढ़ें- एक और स्‍ट्रेटेजी के बारे में 

5. पहल करने का उठाएं बीड़ा

अगर आप अपना काम करने में अच्‍छे हैं और आपको अपनी मेहनत पर भरोसा है तो बॉस के सामने कोई नया आइडिया रखने से कभी पीछे न हटें। इसके अलावा किसी टास्‍क या प्रोजेक्‍ट को लेकर आपको लगता है कि आप उसे कर सकते हैं तो खुद आगे आकर उसकी जिम्‍मदारी लें। साथ ही अगर आपका बॉस आपको कोई टास्‍क देता है तो तो उसमें अपना 100 फीसदी दें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट