बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesआपके पास होगा ढेर सारा पैसा, गांठ बांध लें ये 5 बातें

आपके पास होगा ढेर सारा पैसा, गांठ बांध लें ये 5 बातें

जानिए कुछ ऐसी स्किल के बारे में जो सफल बिजनेसमैन बनने में आपकी मदद करती हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। ढेर सारा पैसा बनाने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं। सीधा सा जवाब सफल आप एक बिजनेसमैन बन जाइए। अगला सवाल सफल बिनेसमैन बनने के लिए क्‍या करना पड़ेगा। पर इसका कोई सीधा जवाब नहीं है। क्‍योंकि सफलता का कोई शॉर्टकट या रास्‍ता नहीं होता है। दुनिया भर के कॅरियर गुरु और ब्‍लॉगर सफल बिजनेसमैन बनने की स्किल पर सालों से लिखते रहे हैं। 

 

ज्‍यादातर लोगों को मानना है कि बिजनेस में सफलता आपकी कुछ खास स्किल पर निर्भर करती है। अगर आप में ये स्किल हैं तो आप आसानी के साथ बिजनेस में सफलता की सीढ़ी चढ़ते जाएंगे। बिजनेस वेबसाइट इंक डॉटकॉम ने हाल में आपनी रिपोर्ट में कुछ ऐसी ही सॉफ्ट स्किल का जिक्र किया। ये वो स्किल हैं, जो सफल बिजनेसमैन बनने में आपकी मदद करती हैं। आइए जानते हैं इन्‍हीं स्किल के बारे में। अगर सफल बिजनेसमैन बनकर आप भी ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इन स्किल्‍स को गांठ बांध लें। 

   

नंबर-1: न सोचें कर रहें हैं केवल प्रोडक्‍ट की बिक्री
ज्‍यादातर एंटरप्रेन्‍योर या बिजनेसमैन केवल यह सोचकर प्रोडक्‍ट या सर्विस तैयार करते हैं कि लोग खरीद लेंगे। वे केवल यही सोचते हैं कि उन्‍हें बिक्री करनी है लेकिन ऐसा सोचना गलत है। ज्‍यादातर बड़े बिजनेसमैन का मानना है कि वे चीजें बेच नहीं रहे हैं बल्‍कि लोगों को कुछ अच्‍छे, कुछ खास का हिस्‍सा बनने का मौका दे रहे हैं। इसलिए आपको भी केवल प्रोडक्‍ट बेचना है, यह सोचने के बजाय लोगों को खुद से जोड़ने की कोशिश करनी होगी और यह विश्‍वास दिलाना होगा कि वे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाली टीम का हिस्‍सा हैं। 

 

नंबर-2: अपने साथ-साथ दूसरों की टेंशन दूर करने में भी करें मदद
एक एंटरप्रेन्‍योर होने के नाते आपके अंदर बड़ी से बड़ी टेंशन को मैनेज करने का स्किल होना बहुत जरूरी है। हालात चाहे कितने भी प्रतिकूल हों, आपको उनसे निपटना आना चाहिए। साथ ही आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आपके इम्‍प्‍लॉइज भी स्‍ट्रेस फ्री होकर काम करें। इसके लिए आपको ऑफिस के माहौल को टेंशन फ्री रखने के लिए हमेशा कोशिश करते रहनी होगी। 

 

 

नंबर-3: चुनौतियों से न भागें
- जब आप बिजनेस शुरू करें तो चुनौतियों के लिए तैयार रहें। शुरुआत में हो सकता है कि आपके पास आसानी से मौके आ जाएं लेकिन आपको अपने प्रोडक्‍ट या सर्विस की वैल्‍यू के साथ समझौता करना पड़े। अगर ऐसा है तो उन मौकों को स्‍वीकार करने से बचें। अगर आपका प्रोडक्‍ट अच्‍छा है और आप उसकी वैल्‍यू जानते हैं तो चुनौतियों से कभी पीछे न हटें। आपको तब तक कोशिश करनी होगी, जब तक आपको अपने प्रोडक्‍ट या सर्विस की सही वैल्‍यू न मिले। 

 

नंबर-4: न बनें आदेश देने वाला
ज्‍यादातर लीडर्स की आदत होती है कि वे इम्‍प्‍लॉइज को ऑर्डर देते हैं- ये करो, ऐसे करो। जबकि होना ये चाहिए कि लीडर्स अपने इम्‍प्‍लॉई को अपना स्किल, अपना टैलेंट इस्‍तेमाल करने का भी मौका दें।  लीडर्स को चाहिए कि वे आदेश देने वाला न बनकर अपने इम्‍प्‍लॉइज को इंपावर करें। ये जानने की कोशिश करें कि आपके इम्‍प्‍लॉइज में क्‍या खास बात है, उनकी यूएसपी क्‍या है, क्‍या चीज उन्‍हें प्रेरणा देती है, उनका काम करने का तरीके में कुछ यूनीकनेस है या नहीं। अगर आपका इम्‍प्‍लॉई अपनी तरफ से सिचुएशन हैंडल नहीं कर पाता है तब आपको चाहिए कि आप उसे बताएं कि इस काम को कैसे करना है। 

 

 

 


नंबर-5: कॉन्‍टैक्‍ट नहीं दोस्‍त बनाएं

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से पहचान बनाना बहुत जरूरी है। आम बोलचाल में हम इसे कॉन्‍टैक्‍ट बनाना कहते हैं लेकिन सच तो यह है कि हमें कॉन्‍टैक्‍ट नहीं दोस्‍त बनाने चाहिए। कामकाज के अलावा भी कई ऐसे मौके होते हैं, जब हम लोगों से बातचीत कर सकते हैं, उनका हालचाल जान सकते हैं। आपकी पहचान केवल बिजनेस मेल्‍स भेजने तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपके इंडस्‍ट्री के लोगों के साथ रिश्‍ते लंबे समय तक रहें तो आपको बिजनेस से बाहर निकलकर भी जान-पहचान कायम रखनी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट