विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesVijay mallya step mother to court they cant sell my shares

माल्या का खेल बिगाड़ने के लिए आगे आई सौतेली मां, मांगा अपना हक

विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज का मूल देने की पेशकश की है जिसे लेकर उनकी सौतेली मां ने आपत्ति जताई है।

1 of

नई दिल्ली। विजय माल्या का बैंकों का कर्ज चुकाने का प्लान बिगड़ सकता है। 9 हजार करोड़ रुपए के बकायेदार विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज का मूल देने की पेशकश की है जिसे लेकर उनकी सौतेली मां ने आपत्ति जताई है। विजय माल्या की सौतेली मां रितु माल्या ने अपने बेटे से अपना हक मांगा है। माना जा रहा है कि इससे विजय माल्या की कर्ज चुकाने की प्लानिंग गड़बड़ा सकती है।

 

 

क्या है मामला

 

दरअसल, लंदन की कोर्ट ने सोमवार को ही विजय माल्या का भारत को प्रत्यर्पण करने का आदेश दिया है। इससे माल्या को ब्रिटेन से भारत भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया है। इंडिया आने के बाद विजय माल्या को मुकदमे का सामना करना पड़ेगा और उन्हें जेल में भी कुछ समय बिताना होगा। हालांकि अगर सरकार उनकी कर्ज (मूल) चुकाने की पेशकश को स्वीकार कर लेती है तो उन्हें राहत मिल सकती है, लेकिन इसके आसार खासे कम हैं। इससे पहले माल्या ने सुनवाई के दौरान कहा है कि वह बैंकों का पूरा बकाया लौटाने को तैयार हैं।

 

 

सौतेली मां ने मांगा माल्या से हक

 

विजय माल्या की सौतेली मां रितु माल्या ने अपने शेयर नहीं बेचने को लेकर कर्नाटक हाई कोर्ट में केस कर दिया है। माल्या ने कर्ज उतारने के लिए बैंकों को सेटलमेंट का ऑफर दिया है। इससे उनकी सौतेली मां अपने हक को लेकर चिंतिंत है। उन्होंने यूनाइटेड ब्रेवरेज होल्डिंग लिमिटेड (यूबीएचएल) में अपना हिस्सा हासिल करने के लिए अदालत में केस किया है। उनके यूबीएचएल थोड़े शेयर हैं और रितु को आशंका है कि माल्या सेटलमेंट के दौरान उनके शेयर बेच सकते हैं। हालांकि, ये साफ नहीं है कि उनके यूबीएचएल में कितने शेयर हैं।

 

आगे पढ़ें - कौन है रितु माल्या

सौतेले बेटे से हक बचाने के लिए गईं कोर्ट

 

विजय माल्या ने बैंकों को सेटलमेंट का ऑफर दिया है। रितु माल्या ने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा कि उनके पति विठ्ठल माल्या की साल 1983 में मृत्यु के समय उनके पास कंपनी के एक तिहाई शेयर थे। उन्होंने अभी तक उन शेयर्स को बेचा नहीं है और उन्होंने कभी लोन भी नहीं लिया है। अब अपने हक को बचाने के लिए वह कोर्ट गई हैं।

 

कौन है रितु माल्या

 

कोलकाता में पैदा हुए माल्या के पिता विठ्ठल माल्या भी देश के जाने-माने कारोबारी थे। विठ्ठल माल्या ने पहली शादी ललिता रमईया से की और जिससे विजय माल्या हुए। उनकी दूसरी शादी रितु माल्या से हुई। रितु माल्या, विजय माल्या की सौतेली मां है। वह पेशे से वकील हैं और गारमेंट बिजनेस करती हैं। रितु का शादी से पहले नाम कैलाश आडवाणी थी लेकिन शादी के बाद उनका नाम बदल गया।

 

माल्या दे रहे थे यह दलील

 

किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व मालिक माल्या को बीते साल अप्रैल से प्रत्यर्पण वारंट पर लंदन में गिरफ्तारी से बेल मिली हुई थी। मामला कोर्ट में लंबित है और माल्या दलील देते रहे हैं कि उनके खिलाफ मामला ‘राजनीति से प्रेरित’ है। 62 वर्षीय कारोबारी ने हाल में ट्विटर पर जारी अपनी पोस्ट में कहा था, ‘मैंने एक भी रुपया कर्ज नहीं लिया। कर्जदार किंगफिशर एयरलाइंस थी। यह पैसा वास्तविक और दुखद रूप से बिजनेस के फेल होने की वजह से डूबा था। सिर्फ गारंटर होने का मतलब यह नहीं कि मैंने फ्रॉड किया है।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने 100 फीसदी मूल धन लौटाने की पेशकश की है। कृपया इसे ले लें।’

 

आगे पढ़ें - कब से हैं माल्या फरार..

2016 में भागा था माल्या

 

माल्या मनी लॉन्ड्रिंग और ऋण की रकम दूसरे मद में खर्च करने के अलावा 9,000 करोड़ रुपए के ऋण की अदायगी नहीं करने के मामले का सामना कर रहा है। वह लंदन में स्वनिर्वासन में रह रहे हैं। माल्या अपने खिलाफ सीबीआई के लुकआउट नोटिस को कमजोर किए जाने का फायदा उठाते हुए मार्च 2016 में ब्रिटेन भाग गया था। माल्‍या करीब 2 साल से लंदन में है और लंबे समय से माल्‍या के एसेट्स की कुर्की होती रही है।

 

पिछले साल शुरू हुई थी सुनवाई

 

विजय माल्या सोमवार को लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत में पेश होगा। पिछले साल अप्रैल से प्रत्यर्पण वारंट के बाद से माल्या जमानत पर हैं। माल्या के खिलाफ प्रत्यर्पण का मामला मजिस्ट्रेट की अदालत में पिछले साल 4 दिसंबर को शुरू हुआ था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन