Home » Industry » Companiesdo changes in office & home in this Diwali festival

इस दिवाली फेस्टिवल में अपने ऑफिस और घर में कराएं ये चेंज, बदल जाएगी किस्मत

वास्तु के टिप्स के जरिए बता रहे हैं कि कैसे आप पॉजिटिव एनर्जी और गुडलक घर और ऑफिस में ला सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। दिवाली नजदीक है और दिवाली पर हर कोई शुभ चाहता है। चाहे बिजनेसमैन हो या नौकरीपेशा। हम आपको वास्तु के टिप्स के जरिए बता रहे हैं कि कैसे आप पॉजिटिव एनर्जी और गुडलक घर और ऑफिस में ला सकते हैं। ये टिप्स बहुत आसान है। यहां आपको बता रहे हैं कैसे मनाए वास्तु फ्रेंडली दिवाली..

 

सी-साल्ट (Sea-salt) का करें इस्तेमाल

 

सी-साल्ट को पानी में डालकर घर और ऑफिस में सफाई करें। वास्तु एक्सपर्ट श्वेता शर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि सी-साल्ट आपके घर और ऑफिस की नेगेटिव एनर्जी को अब्जॉर्ब करने का काम करता है। सी-साल्ट से घर और ऑफिस के सभी कॉर्नर में सफाई कराएं। ऐसा करने से नेगेटिविटी खत्म होगी और पॉजिटिवटी आएगी। पॉजिटिवटी एनर्जी से घर में पैसा आने के रास्ते भी खुलते हैं।

 

श्रीयंत्र से करें लक्ष्मीजी का स्वागत

 

 

इस दिवाली लक्ष्मीजी का स्वागत करें ताकि घर और ऑफिस में पैसा। अपने घर और ऑफिस में दिवाली पूजा जरूर करें। अपने ऑफिस और घर के लॉकर में छोटी सी लक्ष्मीजी की मूर्ती और श्रीयंत्र जरूर रखें। माना जाता है कि इससे कारोबार और पैसे में बढ़ोतरी होती है।

 

रंगोली से आती है पॉजिटिव एनर्जी

 

अपने घर और ऑफिस में रंगोली जरूर बनाएं। वास्तु में घर और ऑफिस को रंगोली से सजाना शुभ माना जाता है। रंगोली को दीयों से सजाएं और लक्ष्मीजी का स्वागत करें। रंगोली डिजाइन और लाइट के जरिए आप घर और ऑफिस में पॉजिटिव एनर्जी को घर के अंदर आने का रास्ता साफ करते हैं। घर की एंट्री पर तोरन, कंडील और लैंप लगाएं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर और ऑफिस में पॉजिटिव एनर्जी, गुड लक, शांति और खुशियां आती ही।

 

आगे पढ़ें क्या करें घर और ऑफिस में..

पूरी रात जलाएं दिया या कैंडल

 

इस दिवाली घर के हर कोने में रोशनी करे। दिवाली पर दीये की डायरेक्शन ज्यादा महत्व रखती है। दिवाली पर घर और ऑफिस के मेन दरवाजे पर दीये जरूर रखें। घर और ऑफिस में एंट्री के सभी दरवाजों पर दीये रखें या कैंडल जलाएं। इस बात का ध्यान रखे कि दीया या कैंडल पूरी रात जलें।

 

दिवाली पर जलाएं लैंप और दिए

 

वास्तु के जरिए एनर्जी को बैलेंस किया जाता है। आप घर और ऑफिस के जिस भी अंधेरे कोने में लैंप या दिया जलाएंगे वहां आप सनलाइट और पॉजिटिव एनर्जी लेकर आएंगे। अगर आपके घर और ऑफिस में ऐसी जगह हैं तो वहां तो उन जगहों को एक्टिवेट कीजिए। आप वहां दिया, लैंप या कैंडल जलाएं ताकि रोशनी आए।

 

आगे पढ़ें - क्या करें घर और ऑफिस में..

 

कोने-कोने की करें सफाई

 

अगर हो सके तो इस साल अपने घर और ऑफिस में पेंट कराएं। अगर ऐसा नहीं कर सकते अपने घर और ऑफिस का कोना-कोना साफ करें। घर और ऑफिस के कॉरनर, कपबोर्ड, ड्रॉअर, टेबल साफ करें। घर और ऑफिस में मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। इससे नेगेटिविटी आती है। घर और ऑफिस की उन जगहों को साफ करें जहां पैसा रखते हैं जैसेकि लॉकर और सेफ।

 

घर और ऑफिस में कराएं पेंट

 

इस दिवाली घर और ऑफिस की अच्छे से सफाई कराएं। ऐसा माना जाता है लक्ष्मीजी वहीं आती हैं जहां साफ-सफाई होती है। इस समय साफ-सफाई कराने का साइंटफिक कारण यह है कि मानसून के समय इंन्सेक्ट और फंगस सबसे ज्यादा होते हैं। मानसून खत्म होने के बाद घर की साफ-सफाई और पेंट कराने से ये सब खत्म होते हैं। साफ सुथरे घर और ऑफिस में पॉजिटिव एनर्जी आती है। नेगेटिव एनर्जी को जाने का रास्ता मिलता है। घर और ऑफिस में पॉजिटिव एनर्जी को फ्लो आसान होता है। साफ घर और ऑफिस आपको इमोशनली, मेंटली बैलेंस करने के साथ काम करने को भी मोटिवेट करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट