Home » Industry » CompaniesUsers in India may be able to shop on Instagram from 2019

इंस्टाग्राम पर जल्द शुरू होगा ये खास फीचर, यूजर्स उठा सकेंगे फायदा

नए फीचर के जरिए अब यूजस इंस्टाग्राम पर शॉपिंग भी कर पाएंगे।

1 of

नई दिल्ली। फोटो और विडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम जल्द ही भारत में अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाने वाला है इस फीचर के जरिए अब यूजस इंस्टाग्राम पर शॉपिंग भी कर पाएंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इस फीचर को 2019 तक ला सकती है। शुरुआत में किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए जैसे ही यूजर 'BUY' का बटन दबाएंगे उनके सामने डायरेक्ट मर्चेंट का वेब पेज खुल जाएगा जहां से यूजर अपने  प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे। लेकिन बाद में यूजर्स को मर्चेंट के वेब पेज पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी वह डायरेक्ट इंस्टाग्राम से ही अपने प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। 

 

कंपनी प्रोडक्ट की कीमत और अन्य पहलुओं पर काम करने के बाद ऐप पर ही पेमेंट करने का विकल्प देगी। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, अगले साल के मध्य तक इंस्टाग्राम प्रोडक्ट की फोटो के बराबर में ही 'Buy' का विकल्प देगी, जिसपर क्लिक करने के बाद यूजर सीधा विक्रेता के प्रोडक्ट पेज पर पहुंच जाएगा। जहां पर पेमेंट आदि की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। इंस्टाग्राम ऐसे समय पर शॉपिंग की फील्ड में उतरा है जब फेसबुक और गूगल ने अपना रुख ई-कॉमर्स की ओर मोड़ दिया है। 

 

भारत के 80 फीसदी मामर्केट पर फ्लिपकार्ट- अमेजन और मिंत्रा का नियंत्रण 
एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंस्टाग्राम पर शॉपिंग फीचर शुरू होने से शुरुआत में तो इससे सभी ब्रांड्स की सेल बढ़ेगी लेकिन भविष्य में  इसकी वजह से ऑनलाइन रिटेलर्स के लिए काफी खतरा बढ़ जाएगा। एनालिस्ट को मुताबित इस समय भारत के 80 प्रतिशत ऑनलाइन मार्केट पर फ्लिपकार्ट- अमेजन और मिंत्रा का नियंत्रण है। इंस्टाग्राम पर शॉपिंग फीचर आने से सभी ब्रांड्स की सेल तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ छोटे ब्रांड्स भी लोगों तक पहुंचेंगे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें ऐप पर पसंद आए प्रोडक्ट्स को कैसे खरीद सकेंगे यूजर्स

इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाला भारत दूसरा सबसे बड़ा देश
अभी इंस्टाग्राम स्टोरी के अंदर भी शॉपिंग का फीचर दिया जा रहा है। जिसपर स्वाइप करने के बाद विक्रेता के पेज पर जाया जा सकता है। इस नये फीचर के आने के बाद लाखों इंस्टाग्राम यूजर को फायदा पहुंचेगा। एक ई-कॉमर्स व्यवसायी ने कहा कि  इस्ंटाग्राम पर शॉपिंग फीचर शुरू होने से लोगों को इस ऐप में पसंद आए प्रोडक्ट को कहीं और नहीं ढूंढ़ना पड़ेगा, यूजर इसी ऐप से अपने मनपसंद प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। इंडस्ट्री अनुमान के मुताबिक, अमेरिका के बाद भारत इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाला दूसरा सबसे  बड़ा देश है। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें इंस्टाग्राम को करना पड़ेगा होमवर्क

इंस्टाग्राम को करना होगा काफी काम
एक कंसल्टिंग फर्म का कहना है कि इंस्टाग्राम को ग्राहकों के अनुभव जैसे लॉजिस्टिक्स, भुगतान और उत्पाद लौटाने के मामले में काफी काम करना होगा। इस पर अच्छी तरह से सोच विचार करने और नीति बनाने के बाद ही इंस्टाग्राम अन्य फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से ग्राहकों को लंबे समय में अपने साथ जोड़ सकता है। ई-कॉमर्स पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इंस्टाग्राम पर खरीदारी ब्रांड के उत्पाद की बिक्री और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को और मजबूती प्रदान करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट