Home » Industry » CompaniesDiscount on consumer durable product - AC-TV-फ्रिज पर 50% तक डिस्काउंट

AC-TV-फ्रिज पर 50% तक डिस्काउंट, सेल को बूस्ट करने के लिए रिटेलर्स दे रहे हैं ऑफर

रिटेलर्स स्टॉक क्लियरेंस सेल भी चला रहे हैं जिसका फायदा कस्टमर मानसून सीजन में उठा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। नॉर्थ इंडिया में बेमौसम आंधी-बरसात और साउथ में समय से पहले पहुंचे मानसून ने कन्ज्यूमर ड्यूरेबल के बिजनेस को ठंडा कर दिया और अब इसे बूस्ट करने के लिए कन्ज्यूमर ड्यूरेबल रिटेलर्स 50 फीसदी तक का डिस्काउंट एसी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन पर ऑफर कर रहे हैं। रिटेलर्स स्टॉक क्लियरेंस सेल भी चला रहे हैं, जिसका फायदा कस्टमर मानसून सीजन में उठा सकते हैं।

 

रिटेलर्स दे रहे हैं डिस्काउंट

 

मल्टीब्रांड कन्ज्यूमर ड्यूरेबल रिटेल स्टोर विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि वह मानसून सीजन डिस्काउंट दे रहे हैं। एसी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव जैसी तमाम कन्ज्यूमर ड्यूरेबल रेन्ज पर 10 से 50 फीसदी तक डिस्काउंट है। ये सभी डिस्काउंट पुराने स्टॉक पर हैं और स्टॉक क्लीयरेंस सेल का हि‍स्‍सा हैं। ये डिस्काउंट 30 जून तक मिलेगा।

 

एसी पर हैं बेस्‍ट ऑफर्स

 

मल्टीब्रांड रिटेल स्टोर सरगम के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि वह 10 से 36 फीसदी का डिस्काउंट कस्टमर को दे रहे हैं। वह एसी पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया ये सभी डिस्काउंट पुराने प्रोडक्ट और रेन्ज पर है। जो रेन्ज बंद होने वाली है उन प्रोडक्ट पर ज्यादा डिस्काउंट है। नए मॉडल पर अभी कोई भी डिस्काउंट कस्टमर को नहीं मिलेगा।

 

सेल सुधारने में मिली मदद

 

अभी तक इस साल रिटेल में एसी, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट की सेल बीते साल जैसी ही रही है। रिटेलर्स 15 से 20 फीसदी तक की ग्रोथ की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अभी तक 10 फीसदी तक की ग्रोथ ही हासिल कर पाए हैं। इस बार मानसून समय पर होने और नॉर्थ इंडिया में बेमौसम बरसात का असर कन्ज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट के बिजनेस पर पड़ा है। नीलेश गुप्ता ने कहा कि डिस्काउंट ऑफर से सेल को काफी बूस्ट मिला है।

 

आगे पढ़े - क्यूं सेल रही फ्लैट..

 

 

AC सेल रही फ्लैट

 

वीडियोकॉन के सीनियर अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि छोटे शहरों में डिस्पोजेबल इनकम बढ़ने और इलेक्ट्रिसिटी की सर्विस बेहतर होने से एसी की सेल में डबल डिजीट ग्रोथ की उम्मीद कर रहे थे। बीते साल की तुलना में इस साल टियर 2 और टियर 3 शहरों में एसी की डिमांड ज्यादा तेजी से बढ़ी, लेकिन नॉर्थ इंडिया में बेमौसम आंधी और साउथ व वेस्‍ट इंडिया में अपने समय से तीन दिन पहले आए मानसून का असर एसी की सेल पर पड़ है। उन्होंने बताया कि अभी तक सेल बीते साल जैसी ही है।

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल का बिजनेस

 

भारत में होम बेस्ड एसी का करीब 60 लाख यूनिट का बाजार है। अभी एसी सेगमेंट में 15 से 20 कपनियां बिजनेस कर रही हैं। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल मार्केट की सालाना एवरेज ग्रोथ (सीएजीआर) 14.8 फीसदी है। फ्रिज, टीवी, एसी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट का 65 फीसदी मार्केट शहरी एरिया में है। इंडस्‍ट्री के 2016 तक के आंकड़ों के अनुसार, देश का रूरल कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सालाना 25 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट