Home » Industry » CompaniesUnion Bank Rupay Combo Debit Cum Credit Card

डेबिट cum क्रेडिट कार्ड लेने पर मुफ्त में मिलेगा 24 लाख रुपए का इंश्योरेंस

100 साल पूरा होने पर यूनियन बैंक का ऑफर

1 of

नई दिल्ली। अपनी 100वीं वर्षगांठ पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए एक ऐसा कार्ड लॉन्च किया है जिसमें यूजर्स को डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों की सुविधा मिलेगी। यह कार्ड वीजा या मास्टरकार्ड का नहीं बल्कि रुपे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही यूनियन बैंक कॉम्बो कार्ड धारकों को मुफ्त में 24 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी दे रही है। बैंक ने इस कॉम्बो कार्ड को दो वैरिएंट्स रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड और रुपे सेलेक्ट डेबिट कार्ड में जारी किया है। ग्राहकों को इस कार्ड को इस्तेमाल करने के लिए 2 अलग-अलग पिन जेनरेट करने होंगे। 

 

ग्राहकों को मिलेगा 24 लाख रुपए तक का बीमा
इस कार्ड से खरीदारी करने पर ग्राहकों के पास डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का विकल्प होगा। आप इससे डेबिट कार्ड के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड के से ईएमआई भी बनवा सकते हैं। यूनियन बैंक के इस कॉम्बो कार्ड के डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की सीमा 1 लाख रुपए है। वहीं क्रेडिट कार्ड से ग्राहक बैंक की लिमिट के हिसाब से ही खर्च कर पाएंगे।  बैंक जिन भी ग्राहकों को यह कॉम्बो कार्ड देगा उन्हें उसके साथ मुफ्त में 24 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलेगा। इस बीमा के लिए ग्राहकों को किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। 

 

सबसे पहले इंडसइंड बैंक के लॉन्च किया कॉम्बो कार्ड
हाल ही में इंडसइंड बैंक ने भारत में सबसे पहले कॉम्बो कार्ड लॉन्च किया था। जिसका एक हिस्सा डेबिट कार्ड की तरह कारम करता है तो दूसरा हिस्सा क्रेडिट कार्ड की तरह। इस कार्ड को बैंक ने  IndusInd Bank Duo Card नाम दिया था।

 

आगे पढ़ें,

एक ही कार्ड से डेबिट-क्रेडिट

इस कार्ड में दो चिप लगे हुए हैं। इसमें कार्ड के लेफ्ट साइड और राइट साइड में चिप लगा है। ग्राहक को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना है तो वह लेफ्ट साइड का इस्तेमाल कर सकता है और यदि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना है तो राइट साइड साइड का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा इस कार्ड में दो मैग्नेटिक स्ट्रीप भी दी गई है। इंडसइंड बैंक ने कहा कि, इस कार्ड को एनाग्राम टेकनिक के जरिए बनाया गया 

 

आगे पढ़ें,

अब ग्राहकों को मिलेंगे दोनों कार्ड एक ही में

कार्ड का एक ही स्टेटमेंट जारी होगा। इसके अलावा दोनों कार्ड का रिवार्ड प्रोग्राम भी एक ही होगा। इंडसइंड बैंक के प्रमुख सुमंत कठपालिया ने कहा, ' हमारा लक्ष्य हमेशा से ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाना रहा है।' इंडसइंड बैंक में अब खाता खोलते ही ग्राहकों को क्रेडिट और डेबिट दोनों ही कार्ड मिल जाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट