Home » Industry » CompaniesTV prices of 32 inch and above

TV खरीदने की है प्‍लानिंग तो जल्‍दी करें, अगले महीने से बढ़ने वाले हैं दाम

डॉलर के मुकाबले रुपए में आ रही कमजोरी के चलते उनकी लागत बढ़ रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. टेलीविजन बनाने वाली कंपनियां 32 इंच या उससे ऊपर के साइज के टीवी की कीमतें अगले महीने से बढ़ा सकती हैं। ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि डॉलर के मुकाबले रुपए में आ रही कमजोरी के चलते उनकी लागत बढ़ रही है। कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी हायर 5 फीसदी तक कीमतें बढ़ाने की तैयारी में है, जबकि सोनी और पैनासोनिक जल्‍द इस पर फैसला करने वाली हैं। कंपनियों का यह भी मानना है कि कीमतें बढ़ने का असर बिजनेस पर निश्चित रूप से होगा।

 

 

इससे पहले, हाल ही में जीएसटी रेट कट का फायदा ग्राहकों को देने के लिए कंपनियों ने 27 इंच तक के टीवी सेट की कीमतों में 8 फीसदी तक की कटौती की थी।  सैमसंग, गोदरेज समेत कई अन्‍य दूसरी कंपनियों ने जीएसटी कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई इलेक्‍ट्रॉनिक अप्‍लायंसेस की कीमतें घटाई हैं। 

 

 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में महंगा हो गया TV पैनल 
कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी हायर की योजना अगस्‍त से टीवी सेट की कीमतों बढ़ोत्‍तरी करने का है। हायर इंडिया के प्रेसिडेंट एरिक ब्रेग्रांजा का कहना है कि अगले महीने के तीसरे हफ्ते से संभवत: हम 4-5 फीसदी कीमतें बढ़ा देंगे। डॉलर के मजबूत होने से टीवी पैनल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतें बढ़ रही हैं, इसके चलते प्रोडक्‍ट की कीमतें बढ़ाने का दबाव बढ़ रहा है। उन्‍होंने बताया कि 30-40 इंच स्‍क्रीन की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ गई हैं। 

 

 

आगे पढ़ें... रुपए की कमजोरी बढ़ा रही है दबाव

 

 

यह भी पढ़ें... Jio को सीधी टक्कर, BSNL 75 रुपए में दे रही है अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 10 GB डाटा

 

रुपए की कमजोरी बढ़ा रही मुसीबत 

पैनासोनिक भी बहुत जल्‍द टीवी सेट्स की कीमतें बढ़ा सकती है। पैनासोनिक इंडिया और साउथ एशिया के सीईओ एंड प्रेसिडेंट मनीष शर्मा का कहना है कि एक्‍सचेंज रेट के चलते 32 इंच और उससे ऊपर के साइज के टीवी सेट की कीमतें बढ़ने की उम्‍मीद है। हम मार्केट पर नजर रखे हुए हैं और कीमतें कितनी बढ़ाई जाए इसका आकलन कर रहे हैं। कंपनी रुपए में कमजोरी के चलते बढ़ी हुई लागत का अधिकांश हिस्‍सा वहन कर रही है जिससे कि ग्राहकों पर इसका अधिक असर न हो। 

 

 

आगे पढ़ें... दाम बढ़े तो बिजनेस होगा प्रभावित 

 

 

दाम बढ़ने का बिजनेस पर जरूर होगा असर 

सोनी इंडिया के हेड-सेल्‍स सतीश पद्मनाभन का कहना है कि रुपए की कमजोरी चिंता का विषय है। हम हालात को गंभीरता से देख रहे हैं और सही समय पर फैसला करेंगे। टीवी सेट्स की कीमतें बढ़ने पर पर बिजनेस पर असर होगा, इस बारे में पद्मनाभन का कहना है कि टीवी का बड़ा बाजार 32 इंच से 40 इंच स्‍क्रीन साइज टीवी का है। अब जबकि इनकी कीमतें बढ़ रही है, तो निश्चित रूप से बिजनेस पर इसका भी होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट