बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesसक्‍सेसफुल लीडर्स नहीं करते ये गलतियां, आप भी सीखें दूर रहना

सक्‍सेसफुल लीडर्स नहीं करते ये गलतियां, आप भी सीखें दूर रहना

कामयाबी यूं ही नहीं मिल जाती। इसके लिए जरूरत होती है कड़ी मेहनत, अच्‍छी आदतों और कुछ गलतियों से बचने की।

1 of

नई दिल्‍ली. जिन्‍दगी में कामयाब बनने की ख्‍वाहिश हर किसी की होती है। लेकिन कामयाबी यूं ही नहीं मिल जाती। इसके लिए जरूरत होती है कड़ी मेहनत, अच्‍छी आदतों और कुछ गलतियों से बचने की। हम कड़ी मेहनत करते हुए अच्‍छी आदतों को तो अपना लेते हैं लेकिन अनजाने में कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। यही छोटी-छोटी चीजें वे गलतियां साबित होती हैं, जो कहीं न कहीं हमारी कामयाबी में रोड़ा बन जाती हैं। बिजनेस वेबसाइट इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में ऐसी ही कुछ गलतियों का जिक्र है, जिन्‍हें करने से दुनिया के सक्‍सेसफुल लीडर्स बचते हैं। अगर आप भी जिंदगी में सफलता पाना चाहते हैं तो आपका भी इन गलतियों को जान लेना और इन्‍हें करने से बचना जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि सक्‍सेसफुल लीडर्स किन गलतियों से बचते हैं- 

 

1. नहीं सोचते क्‍या कहेंगे लोग

दुनिया के ज्‍यादातर सक्‍सेफुल इंसानों का मानना है कि सफलता की राह में सबसे बड़ी रुकावट है कि लोग क्‍या कहेंगे। इसलिए सबसे पहले इस रुकावट को पार करना होता है। अगर आप जिन्‍दगी में कामयाब बनना चाहते हैं तो दूसरों को खुद को परिभाषित करने का मौका न दें। आपको हतोत्‍साहित करने वाली बातों पर ध्‍यान न देते हुए केवल अपने लक्ष्‍य पर फोकस करना होगा। सफलता पाने के लिए जरूरी है कि दूसरों के दबाव में न आया जाए और सही बात के लिए हमेशा आवाज उठायी जाए। 

 

आगे पढ़ें- एक और गलती के बारे में 

2. नहीं करते बेकार की चीजों पर बहस


सक्‍सेसफुल लीडर्स बेकार की चीजों या टॉपिक्‍स पर बहस में अपना वक्‍त और एनर्जी जाया नहीं करते। वे केवल अपने लक्ष्‍य पर फोकस करते हैं। वे अपनी एनर्जी उन कामों में लगाते हैं जो वाकई में कोई बदलाव ला सकें या दूसरों की मदद कर सकें या फिर उनके लक्ष्‍य को हासिल करने में मददगार हों। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगली गलती 

3. अपनी हेल्‍थ के साथ नहीं करते समझौता 


सक्‍सेसफुल लीडर्स फिटनेस को बहुत महत्‍व देते हैं क्‍योंकि हेल्‍दी रहे बिना आपका अपने लक्ष्‍य तक पहुंचना नामुमकिन है। फिट रहेंगे तो अपने काम को और अच्‍छे से व ज्‍यादा तेजी से कर सकेंगे। इसीलिए दुनिया के टॉप लीडर्स समय पर सोना, हेल्‍दी खाना, एक्‍सरसाइज जैसी अच्‍छी आदतों को वरीयता देते हैं। 

 

आगे पढ़ें- और क्‍या नहीं करते सक्‍सेसफुल लीडर्स 

4. परिवार और दोस्‍तों को नहीं दिखाते नीचा


कामयाबी अच्‍छी चीज है लेकिन इसे अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए। आपकी कामयाबी में कहीं न कहीं आपके परिवार और दोस्‍तों का भी हाथ होता है। इसलिए जरूरी है कि कामयाब होने के बाद आप उन्‍हें न भूलें। सक्‍सेसफुल लीडर्स अपने परिवार और दोस्‍तों को वक्‍त देना जरूरी मानते हैं। वे यह बात अच्‍छे से जानते हैं कि अगर आप परिवार और दोस्‍तों के भरोसे के काबिल नहीं हैं तो बाहर के लोग आप पर कैसे भरोसा कर पाएंगे।

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगली गलती 

5. नहीं मानते हार


कामयाबी तभी मिलती है जब आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपने लक्ष्‍य तक पहुंचने से पहले हार नहीं मानते हैं। अक्‍सर जब हालात प्रतिकूल होते हैं तो लोग कुछ कोशिशों के बाद हार मान लेते हैं, लेकिन अगर आप सच में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको मुश्किलों से घबराना नहीं है। आपको तब तक कोशिश करते रहनी है, जब तक आप अपने लक्ष्‍य तक न पहुंच जाएं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट