Home » Industry » Companies2500 रु में घूम सकते हैं वैष्णो देवी- Vaishno devi

2500 रु में घूम सकते हैं वैष्णो देवी, ट्रेन टिकट,होटल, नाश्ता तक है शामिल

अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ वैष्णो देवी जाने का प्लान कर रहे हैं लेकिन अभी तक ट्रेन की टिकट नहीं हुई

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ वैष्णो देवी जाने का प्लान कर रहे हैं लेकिन अभी तक ट्रेन की टिकट नहीं हुई है। यहां हम आपको ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं जहां आप कंफर्म टिकट से लेकर, माता के भवन पर कमरा बुक करने से लेकर कम बजट में कटरा में भी होटल बुक करा सकेंगे। ऐसा कर आप आसानी से अपने बजट में वैष्णो देवी की यात्रा बिना किसी परेशानी कर सकेंगे।

वैष्णो देवी की यात्रा

 

वैष्णो देवी की यात्रा आप स्वयं  बुकिंग करके या ट्रैवल एजेंट की मदद से पैकेज बुक करके आसानी से जा सकते हैं। स्वयं बुकिंग करने के लिए आपको टिकट काउंटर या ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेनी होगी। ऑनलाइन टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक करनी होगी। कमरे ट्रिवागो, एक्सपीडिया, बुकिंग डॉट कॉम पर 500 रुपए से लेकर 3,000 रुपए तक के गेस्ट हाउस और होटल में कमरे अपने बजट के मुताबिक ले सकते हैं। गर्मियों की छुट्टी वैष्णो देवी की यात्रा के लिए पीक सीजन होता है ऐसे में ट्रेन की कंफर्म टिकट काफी मुश्किल होता है। इसलिए एडवांस प्लानिंग बेहद जरुरी है।

 

कैसे पाएं कंफर्म ट्रेन टिकट

 

आईआरसीटीसी वैष्णो देवी का 4 दिन और 3 रात का टूर पैकेज दे रही है जिसमें आपको दिल्ली से कटरा तक की ट्रेन की कंफर्म टिकट और आईआरसीटीसी के गेस्ट हाउस में ठहरना और 2 दिन का ब्रेकफास्ट मिलेगा। ये पैकेज आईआरसीटीसी एक व्यक्ति के लिए 2,500 रुपए में दे रही है। इसमें आपको ट्रेन की कंफर्म टिकट से लेकर होटल और यात्रा पर्ची 2,500 रुपए में मिल जाएगी। अगर आप 2 एडल्ट और एक बच्चे के लिए पैकेज लेते हैं तो यही पैकेज आपको 1907 रुपए में एक व्यक्ति के लिए मिल जाएगा। लेकिन ये टूर पैकेज सिर्फ दिल्ली से मिलेगा और ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मिलेगी। ट्रेन का टिकट स्लीपर क्लास का होगा। 

 

आईआरसीटीसी ने लॉन्च किए नए पैकेज

 

आईआरसीटीसी ने वैष्णो देवी के लिए तीन नए पैकेज लॉन्च किए हैं जिनमें एसी कोच ट्रेन और चार सितारा होटल मिलेगा। ये पैकेज 3,100 रुपए से लेकर 6,000 रुपए तक है।

 

आगे पढ़ें - छोटे टूर ऑपरेटर्स दे रहे हैं सस्ता पैकेज

छोटे टूर पैकेज का भी देखे ऑप्शन

 

बड़ी टूर आपरेटर के साथ-साथ छोटे टूर आपरेटर भी वैष्णो देवी का टूर प्लान दे रहे हैं। जो कि बड़ी कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते हैं। ऐसे में आप इन ऑप्शन को भी तलाश सकते हैं। गूगल पर वैष्णो देवी टूर पैकेज सर्च करने पर कई ट्रैवल एजेंट के ऑप्शन आएंगे। ये 2,500 रुपए से लेकर 10,000 रुपए में टूर पैकेज ऑफर कर रहे हैं। इनमें से आप अपने बजट के मुताबिक टूर पैकेज ले सकते हैं लेकिन लेने से पहले टूर एजेंट का सर्टिफिकेशन जरूर चेक कर लें।

 

ऑप्शन – 1

 

वैष्णोदेवी टूर पैकेज

 

एक रात और 2 दिन का पैकेज

पैकेज – 5,000 रुपए (एक व्यक्ति का खर्च),

 

इसमें दिल्ली से ट्रेन की आने-जाने की थर्ड एसी की कंफर्म टिकट, तीन सितारा होटल में ब्रेकफास्ट और डिनर मिलेगा। साथ ही स्टेशन से पिक एंड ड्रॉप सर्विस मिलेगी।

 

हेलीकॉप्टर सर्विस के साथ टूर पैकेज

 

ऑप्शन – 2


 


 

पैकेज – 8,000 रुपए (एक व्यक्ति का खर्च)

 

इसमें दिल्ली से ट्रेन की आने-जाने की थर्ड एसी की कंफर्म टिकट, चार सितारा होटल में ब्रेकफास्ट और डिनर मिलेगा। साथ ही स्टेशन से पिक एंड ड्रॉप सर्विस मिलेगी। इसके अलावा हेलिकॉप्टर से सांझी छत तक आने-जाने की टिकट का खर्च शामिल है। इसमें वैष्णो देवी मंदिर में वीआईपी दर्शन कराया जाता है। यानी आपको लाइन में नहीं लगना होगा सीधे भवन में एंट्री कर पाएंगे।


 

आगे पढें - कैसे कराएं भवन पर कमरा...

वैष्णों देवी भवन पर ऐसे बुक करें कमरें..

 

वैष्णोदेवी मेन भवन पर भी आप कमरे बुक करके ठहर सकते हैं। इसके लिए आपको वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कमरा बुक करना होगा। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी ट्रस्ट की वेबसाइट है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के जम्मू, कटरा, अर्धकुवांरी, सांझीछत और भवन पर कमरें है जो आपको 900 रुपए से 2,500 रुपए में मिल जाएंगे। इसमें डबल से लेकर चार बेड वाले रूम मिल जाएंगे।

 

इन सभी जगह आपको डॉर्मेटिरी सर्विस भी मिल जाएगी। इसमें 120 रुपए में बेड और कंबल मिलेगा। यहां कमरा या डॉर्मिटरी सर्विस लेने के लिए एक महीना यानी 30 दिन पहले वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कमरा बुक कर ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है।

 

ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपके पास रूम के कंफर्मेशन के ई-मेल आएगी। साथ ही श्राइन बोर्ड से आप 1400 रुपए में हेलीकॉप्टर सर्विस भी बुक करा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss