Home » Industry » CompaniesTravel tips for first time travelling foreign

पहली बार जा रहे हैं विदेश घूमने, तो रखें इन 6 बातों का ध्यान

किसी भी ट्रैवलर को विदेश जाते वक्त कई अहम बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए।

1 of

नई दिल्ली. किसी भी ट्रैवलर को विदेश जाते वक्त कई अहम बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, जिससे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो कई बार अनजाने में हो जाती हैं। ऐसे में विदेश यात्रा में जरूर इनका ध्यान रखना चाहिए...

 

 

न करें ओवरबुकिंग

विदेश जाते समय अक्सर ऐसा करते हैं कि एडवांस में हॉस्टल, लोकल ट्रांसफर, होटल, ट्रेन, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तक की तैयारी कर लेते हैं। ऐसा करने से आपको किसी बात की चिंता नहीं होती लेकिन इससे आपके लिए टूर की फ्लेक्सिबिलिटी खत्म हो जाती है। आप अपनी फ्लाइट और होटल बुक करिए लेकिन लोकल ट्रांसफर के लिए बुकिंग न करें ताकि आप अपनी मर्जी के मुताबिक घूम सकें।

 

 

हर एक बुकिंग ट्रैवल एजेंट के जरिए न करें..

इंटरनेट की मदद से अब पूरा ट्रिप स्वयं बुक कर सकते हैं। ज्यादातर सेफ्टी को ध्यान में रखकर ट्रैवल एजेंट की मदद लेते हैं लेकिन पूरी बुकिंग ट्रैवल एजेंट से नहीं कराने से खर्च कम होगा। होटल और फ्लाइट की बुकिंग स्वयं करें, जिससे आपके पैसे बचेंगें। साथ ही ऐसा करने से ट्रैवल एजेंट को टैक्स देने से बच जाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - किन बातों का रखें ध्यान

 

 

पासपोर्ट और टिकट की कॉपी रखें मेल पर

पासपोर्ट की फोटोकॉपी कराकर रखें। विदेश में घूमते हुए अपने पास ऑरिजनल पासपोर्ट न रखें, बल्कि फोटोकॉपी अपने पास रखें। ताकि, अगर आपका बैग चोरी हो भी गया तो भी आपका पासपोर्ट चोरी नहीं होगा।

 

 

जरूरत से ज्यादा पैकिंग करना

अपने साथ उन कपड़ों और सामान को रखें जिसकी जरूरत आपको ज्यादा पड़ने वाली है। ऐसा सामान न रखें, जिसकी जरूरत आपको नहीं पड़ने वाली। बड़ी फर्स्ट एड किट लेने की जगह अपने साथ बेसिक दवाइयां ही रखें। ज्यादा सामान रखने से आपके लगेज बैग वजन बढ़ सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा पे करना पड़ सकता है।

 

 

आगे पढ़ें - किन बातों का रखें ध्यान

 

 

इंश्योरेंस जरूर कराएं

विदेश घूमने के लिए इंश्योरेंस जरूर लें। अगर आप विदेश में एक हफ्ते सिर्फ रिजॉर्ट में रहने जा रहे हैं तब भी इंश्योरेंस जरूर लें। विदेश में अगर आपका सामान भी चोरी हो गया या भूल गए तो इश्योरेंस कंपनी उसका भी पैसा देती है। आपके ट्रिप में किसी भी तरीके के हेल्थ इश्यू होने पर भी इश्योरेंस कंपनी खर्च उठाती है।

 

 

फॉरेन में एयरपोर्ट ऑफिसर करें चेकिंग

अगर फॉरेन में एयरपोर्ट ऑफिसर आपकी या बैग की चेकिंग करें या आपके आने का कारण पूछें तो आप विनम्र व्यवहार करें। उनके सवालों का जवाब फैक्ट्स के साथ दें और बहस न करें। अपने आने का कारण, उससे जुड़े पेपर्स और रिटर्न टिकट दिखाएं। ताकि आपके आने का सही कारण और समय जान सकें।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss