बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies25 से 40 हजार में विदेश घूमने का मौका, इन देशों में है ऑप्शन

25 से 40 हजार में विदेश घूमने का मौका, इन देशों में है ऑप्शन

क्या आप भी गर्मियों की छुट्टियों में विदेश घूमने का मन बना रहे हैं। लेकिन, महंगे पैकेज के कारण प्लान कैंसल कर रहे हैं,

1 of

नई दिल्ली। क्या आप भी गर्मियों की छुट्टियों में विदेश घूमने का मन बना रहे हैं। लेकिन, महंगे पैकेज के कारण प्लान कैंसल कर रहे हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे बजट टूर पैकेज जिनकी कीमत 25,000 रुपए से शुरू है। यहां आप 25 हजार से 40,000 रुपए के बजट में थाईलैंड, दुबई, श्रीलंका जैसे जैसे देश घूम सकते हैं। अगर आपका कम बजट में विदेश घूमने का प्लान है तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

 

 

श्रीलंका

 

भारतीयों के बीच घूमने के लिए श्रीलंका काफी फेमस है। श्रीलंका के बीच (Beach) बहुत खूबसूरत हैं। आप 25,000 रुपए के बजट में श्रीलंका घूम सकते हैं। दिल्ली से श्रीलंका आने-जाने की टिकट अप्रैल और मई में 16,300 से 17,500 रुपए में मिल रही है। अगर आप समय पर स्वयं बुकिंग करा लेंगे तो आपको फ्लाइट के लिए बेस्ट डील मिल जाएगी। यहां आपको एक रात के लिए बजट होटल और बेड एंड ब्रेकफास्ट टाइप अकोमेडेशन 800 रुपए से लेकर 4,000रुपए के बजट में आसानी से मिल जाएंगे। यहां ठहरने के कई विकल्प हैं और चार सितारा होटल भी अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। श्रीलंका की करंसी ज्यादा महंगी नहीं है। इंडिया का 1 रुपए 2 श्रीलंकाई रुपए के बराबर है।

 

3 रात और 4 दिन

 

टूर कॉस्ट – करीब 25,000 रुपए (एक व्यक्ति का)

 

क्या है शामिल

 

- हवाई किराया और टैक्स

 

- होटल स्टे

 

- लोकल ट्रांसपोर्ट

 

(नोट - सभी हवाई टिकट का प्राइस दिल्ली को बेस मानकर बताए गए हैं।)

आगे पढ़ें - कितनी आएगी भूटान घूमने की कॉस्ट

भूटान

 

भारतीयों को भूटान जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। भूटान में पारो, थिम्पू, हा वैली घूमना न भूले। भूटान के लिए डायरेक्ट फ्लाइट लेने से बेहतर होगा कि आप सिक्किम के बागडोगरा एयरपोर्ट तक के लिए फ्लाइट लीजिए। ये भूटान बॉर्डर के सबसे पास है। यहां से आप आगे के लिए बस ले सकते हैं। बस आपको 5 घंटे में भूटान पहुंचा देगी। सिक्किम आने-जाने की टिकट 8 से 9 हजार रुपए में मिल जाएगी। बस का किराया 2,000 रुपए तक आएगा। यहां गेस्ट हाउस और बजट होटल 1,000 रुपए में भी मिल जाएंगे।

 

पैकेज कॉस्ट: 25,000 रुपए

 

पैकेज: 3 रात और 4 दिन के लिए

 

क्या हैं शामिल

 

- हवाई किराया

 

- होटल स्टे

 

- साइटसीन

 

 

आगे पढ़ें - कितनी आएगी थाईलैंड घूमने की कॉस्ट

 

थाईलैंड

 

भारतीयों के बीच थाईलैंड का बैंकॉक शॉपिंग और घूमने के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। यहां 30,000 रुपए के बजट में बैंकॉक और पटाया घूम सकते हैं। यहां भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा भी मिलती है। दिल्ली से बैंकॉक आने-जाने की टिकट अप्रैल और मई में 16,500 से 17,500 में मिल रही है। अगर आप समय पर स्वयं बुकिंग करा लेंगे तो आपको फ्लाइट के लिए बेस्ट डील मिल जाएगी। यहां आपको एक रात के लिए 3,718 रुपए से लेकर 5,500 रुपए में बजट होटल आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। थाईलैंड को टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है इसलिए यहां होटल सस्ते होटल से लेकर लग्जरी होटल मिल जाएंगे। थाईलैंड की करेंसी बाट ज्यादा महंगी नहीं है। इंडिया के 2 रुपए एक थाई बाट के बराबर है।

 

पैकेज - 3 रात और 4 दिन

 

टूर कॉस्ट – करीब 30,000 रुपए (एक व्यक्ति का)

 

वीजा ऑन अराइवल – 1,909 रुपए

 

क्या है शामिल

 

- हवाई किराया और टैक्स

 

- होटल स्टे

 

- वीजा फीस

 

- बैंकॉक में लोकल ट्रांसफर

 

आगे पढ़ें - कितनी आएगी दुबई घूमने की कॉस्ट

 

दुबई

 

 

दुबई को शॉपिंग हब माना जाता है। यहां रेडीमेड गारमेंट से लेकर ज्वैलरी शॉपिंग के बहुत सारे विकल्प हैं। दुबई में पाल्म ट्री, खलीफा बुर्ज, बीच और दुबई नाइट सफारी जैसे काफी सारे घूमने की जगह है। यहां 30,000 रुपए के बजट में दुबई घूम

सकते हैं।

 

-दिल्ली से दुबई आने-जाने की टिकट अप्रैल और मई में 12,061 से 13,500 में मिल रही है। अगर आप समय पर स्वयं बुकिंग करा लेंगे तो आपको फ्लाइट के लिए बेस्ट डील मिल जाएगी।

 

-यहां आपको एक रात के लिए 4000 रुपए से लेकर 5,500 रुपए में हिल्टन, हयात रिजेंसी, रेडीसन ब्लू जैसे  होटल से लेकर बजट होटल आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। ये समय दुबई में घूमने का पीक सीजन नहीं होता क्योंकि यहां इस समय गर्मी ज्यादा होती है इसलिए कम रेट में होटल मिल जाते हैं।

 

-दुबई की करंसी दिरहम थोड़ी महंगी है। दुबई का 1 दिरहम इंडिया के 17 रुपए के बराबर है। यानी 1 दिरहम खरीदने के लिए 17 रुपए खर्च करने होंगे।

 

 

पैकेज - 3 रात और 4 दिन

 

पैकेज कॉस्ट – 30 हजार रुपए

 

क्या है शामिल

 

- हवाई किराया

 

- होटल स्टे

 

- वीजा फीस

 

- आधे दिन का सिटी टूर (ट्विन शेरिंग के आधार पर)

 

आगे पढ़ें - कैसे ले सकते हैं बेस्ट डील

 

कैसे ले सकते हैं बेस्ट डील

 

सस्ते में टूर पैकेज के लिए आप होटल और एयर टिकट स्वयं बुक करें। ऐसा करने से आप अपने बजट के मुताबिक कम एयरफेयर वाली डेट चुन पाएंगे। होटल भी ट्रिवागो, एक्सपीडिया जैसी वेबसाइट पर जाकर प्राइस चेक करके अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। ऐसा करने से आप होटल अपनी मर्जी से पसंद कर सकते हैं। अगर आप किसी एजेंट के बताए टूर पैकेज को लेते हैं तो वह अपनी पंसद और रेट के मुताबिक होटल देगा जिसमें आपके पास होटल के लिए बारगेन का ऑप्शन नहीं होता। उसमें एजेंट का मार्जिन होने के कारण कई बार आपको सही रेट पर अच्छा होटल नहीं मिलता। एजेंट से टूर पैकेज लेने पर पांच फीसदी जीएसटी भी चुकाना पड़ेंगा। स्वयं बुकिंग करने पर आप अच्छी डील कम प्राइस पर ले पाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट