Home » Industry » CompaniesTop 8 richest Royal family in world

ये हैं दुनिया के टॉप 8 अमीर रॉयल फैमिली, पास में है अरबों की दौलत

यू.के के प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। ब्रिटेन का शाही घराना हमेशा से फेमस रहा ह

1 of

नई दिल्ली। यू.के के प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। ब्रिटेन का शाही घराना हमेशा से फेमस रहा है। दुनिया के कई देशों में अभी राजघराने हैं, हालांकि अब वह पहले की तरह इनकम नहीं करते हैं। बिजनेस इनसाइडर ने ऐसे राजघरानों की लिस्ट तैयारी की है। जिसमें बताया गया है कि उनके पास कितनी दौलत है, साथ ही वह कहां से कमाई कर रहे हैं।

 

किंग महा वजीरालोंगकोर्न, थाईलैंड

 

नेटवर्थ – 30 अरब डॉलर

 

थाईलैंड के राजा महा वजीरालोंगकोर्न ने ज्यादातर पैसा ब्यूरो ऑफ क्राउन प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट किया है। ये ब्यूरो थाईलैंड के राजा की प्रॉपर्टी को मैनेज करता है। राजा के पास 545 कैरेट गोल्डन जुबली डायमंड है इसकी गिनती वर्ल्ड के सबसे बड़े डायमंड के तौर पर होती है।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

सुल्तान हस्सनल बोलकाई, ब्रुनेई

 

नेटवर्थ – 20 अरब डॉलर

 

ब्रुनेई के सुल्तान हस्सनल बोलकाई को इनकम ऑयल और गैस इंडस्ट्री से होती है। दुनिया में सबसे बड़े माने जाने वाले महल में ब्रुनेई के सुल्तान रहते हैं। इस महल की कीमत करीब 2,380 करोड़ रुपए है और उनके पास 600 रॉल्स रॉयस कारें हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल साउद, साउदी अरेबिया

 

 

नेटवर्थ – 17 अरब डॉलर

 

 

सउदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल साउद के पास दौलत उनकी फैमिली और मीडिया ग्रुप में ओनरशीप से आई है।

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

अमीर खलीफा बिन जायेद अल नाहयन, अबू धाबी, यूनाईटेड अरब एमिरात (यूएई)

 

 

नेटवर्थ – 15 अरब डॉलर

 

 

यूनाईटेड अरब अमीरात के प्रेसिडेंट और अबू धाबी के अमीर (राजा) खलीफा बिन जायेद अल नाहयन अबू धाबी की इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन हैं। वह यूएई के ऑयल रिजर्व को मैनेज करते हैं।


आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

किंग मोहम्मद VI, मोरक्को

 

 

नेटवर्थ – 5.7 अरब डॉलर

 

 

मोरक्को के राजा किंग मोहम्मद VI की ज्यादातर वेल्थ फैमिली और एसएनआई कंपनी में ओनरशिप से आई है। ये कंपनी प्राइवेट होल्डिंग कंपनी है जो दूसरी अफ्रीकी देशों, बैंकिंग, टेलिकम्यूनिकेशन और एनर्जी में इन्वेस्ट करती है।

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

 

प्रिंस हंस एडम II, लिकटेंस्टीन

 

नेटवर्थ – 5 अरब डॉलर

 

 

लिकटेंस्टीन एक छोटा सा यूरोपीय देश है जो स्विटजरलैंड और आस्ट्रिया के बीच में है। यहां स्विटजरलैंड की करेंसी स्विस फ्रैंक चलती है। लिकटेंस्टीन के प्रिंस हंस एडम II प्राइवेट बैंक के ओनर हैं। एलजीटी ग्रुप जिसमें लिकटेंस्टीन के प्रिंस की फाउंडेशन का इन्वेस्टमेंट है। फाउंडेशन के पास रियल एस्टेट, जंगल और वाइनरी संपत्ति है।

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

 

 

अमीर शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मैकटाउम, दुबई, यूएई

 

 

नेटवर्थ – 4.5 अरब डॉलर

 

 

यूएई के प्रधानमंत्री और दुबई के अमीर (राजा) शेख एमीर शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मैकटाउम ने ज्यादातर पैसा दान किया हुआ है। उन्होंने 10 अरब डॉलर से मोहम्मद बिन राशिद अल मैकटाउम फाउंडेशन बनाई है।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य रॉयल्स के बारे में..

 

क्वीन एलिजाबेथ, यूनाईटेड किंगडम

 

 

नेटवर्थ – 50 करोड़ डॉलर

 

 

क्वीन एलिजाबेथ की नेटवर्थ 500 मिलियन डॉलर जो उनके पास बालमोरल महल, घोड़ों के फॉर्म, फलों के फार्म से आती है। उनके पास आर्ट और ज्वैलरी का कलेक्शन है। इसमें बकिंघम पैलेस जिसकी कीमत 5 अरब डॉलर है और रॉयल आर्ट कलेक्शन शामिल नहीं है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss