Home » Industry » CompaniesTop 5 university in world

ये दुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, लाखों में है फीस

एजुकेशन वर्ल्ड पर नजर रखने वाली एजेंसी क्यूएस वर्ल्ड ने दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी को रैंकिंग दी है।

1 of

नई दिल्ली। कॉलेज में एडमिशन का समय शुरू हो चुका है। ऐसे में कई लोग भारत ही नहीं दुनिया के प्रमुख कॉलेज में पढ़ना चाहते होंगे। एजुकेशन वर्ल्ड पर नजर रखने वाली एजेंसी क्यूएस वर्ल्ड ने दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी को रैंकिंग दी है। ये कॉलेज पूरे विश्व में एलिट कॉलेज माने जाते हैं। जो की फीस के मामले भी काफी महंगे हैं आइए जानते हैं कि इन कॉलेज में पढ़ने के लिए कितनी फीस चुकानी पड़ती है।

 

 

मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

 

रैंक -1

 

अमेरिकी यूनिवर्सिटी मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट में टॉप पर है। ये यूनवर्सिटी स्टूडेंट, कंपनी और एकैडमिक वर्ल्ड में सबसे ज्यादा फेमस है। यहां करीब 11,000 स्टूडेंट पढ़ रहे हैं। रैंकिंग के मामले में इस यूनिवर्सिटी को इम्पलॉयर, फेकेल्टी स्टूडेंट, इंटरनेशनल स्टूडेंट ज्यादातर सभी ने 100 में 100 नंबर दिए हैं।

 

फीस

 

मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की औसत सालाना फीस 34 लाख से 36 लाख रुपए के बीच है।

 

 

आगे पढ़े - अन्य यूनिवर्सिटी के बारे में..

 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका

 

रैंक - 2

 

अमेरिकी यूनिवर्सिटी स्टैनफोर्ड के ज्यादातर स्टूडेंट बहुत अमीर है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस यूनिवर्सिटी को अमीर बनाने वाली यूनिवर्सिटी कहा है। यहां एलुमनाई यानी पहले स्टुडेंट रहे छात्रों के बच्चों को एडमिशन के समय ज्यादा तवज्जो दी जाती है। यही कारण है कि यहां अमीरों के बच्चे ज्यादा पढ़ते हैं। यहां जिन एलुमनाई ने यूनिवर्सिटी को पैसा दान किया है, उनके बच्चों को आराम से एडमिशन मिलता है।

 

फीस

 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग से लेकर मैनेजमेंट जैसे कोर्स की फीस 33 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रुपए है।

 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

 

रैंक - 3

 

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है। आंकड़ों के मुताबिक अमीर घरों के सबसे ज्यादा बच्चे यहां पढ़ने आते हैं। यहां के लिए माना जाता है कि यदि आपको अरबपति बनना है तो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में आकर पढ़ाई करें।

 

फीस

 

यहां अंडरग्रैजुएट कोर्स की फीस करीब 35 लाख रुपए है।

 

आगे पढ़े - अन्य यूनिवर्सिटी के बारे में..

 

यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज

 

 

रैंक - 4

 

चौथे नंबर पर यूनाइटेड किंगडम इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज की रेप्युटेशन कंपनियों और छात्रों के बीच अच्छी है।

 

फीस

 

यहां अंडरग्रैजुएट कोर्स की फीस करीब 30 लाख रुपए है।


 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

 

रैंक - 5

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड की सबसे पुरानी यूनिवर्सटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी के ज्यादातर बच्चे बड़े कारोबारी, साइंटिस्ट और इकोनॉमिस्ट है। यहां 80 फीसदी बच्चे अमीरों के पढ़ते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अमीरों के बच्चों के अलावा मेरिट को भी तवज्जो देती है।

 

फीस

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की फीस कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, इतिहास की फीस 22 लाख से 11 लाख रुपए है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट