Home » Industry » CompaniesThomas Kurian will new google cloud CEO

फिल्मी है थॉमस कूरियन की Success स्टोरी, गूगल ने दी बड़ी जिम्मेदारी

फिल्म 'जुड़वां' से है खास नाता, गूगल ने भी माना लोहा

1 of

नई दिल्ली. थॉमस कूरियन गूगल क्लाउड के नए सीईओ होंगे। 51 साल के थॉमस कूरियन इससे पहले ऑरेकल कॉरपोरेशन में प्रेसिडेंट के पद पर थे। कूरियन फैमिली इंटरनेशनल आईटी वर्ल्ड मे काफी फेमस है। थॉमस कूरियन और जॉर्ज कूरियन दोनों जुड़वां भाई हैं। देखने में काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं। बचपन से लेकर जवानी तक इन दोनों की लाइफ एक फिल्म की तरह रही है।आइए जानते हैं कौन है थॉमस कूरियन..

 

फिल्मी है कूरियन भाईयों की कहानी..

 

थॉमस कूरियन और जॉर्ज कूरियन स्कूलिंग से लेकर इंजीनियरिंग तक एक साथ की। पहली नौकरी की शुरुआत भी एक ही कंपनी में हुई। एक जो करता दूसरा के साथ भी वैसा ही होता। ये ही देखकर लोग अक्सर कहते कि इनकी कहानी पूरी फिल्मी है। आज दोनों बेशक अलग-अलग कंपनी में हैं, लेकिन दोनों ही कंपनी में टॉप पोजिशन पर हैँ।

 

अब दोनों कूरियन भाईयों को मिला सीईओ का पद

 

थॉमस कूरियन अब गूगल क्लाउड की नए सीईओ होंगे। जॉर्ज कूरियन पहले ही 6 अरब डॉलर की कम्प्यूटर स्टोरेज एवं डाटा मैनेजमेंट कंपनी नेटऐप के सीईओ हैं। इससे पहले थॉमस कूरियन कम्प्यूटर की बड़ी कंपनी ओरेकल के प्रेसिडेंट थे। वह 26 नवंबर को गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट इंक को ज्वाइन करेंगे। वह डियेन ग्रीने की जगह लेंगे, हालांकि ग्रीने जनवरी तक गूगल क्लाउड के सीईओ रहेंगी।

 

आगे पढ़ें - दोनों भाईयों की कहानी के बारे में..

बेंगलुरु के सेंट जोसेफ ब्वॉयज स्कूल से की पढ़ाई

 

दोनों भाई कामयाबी के शिखर पर एक साथ हैं। दोनों ने बेंगलुरु के सेंट जोसेफ ब्वॉयज स्कूल से अपनी पढ़ाई शुरू की थी। बाद में दोनों का चयन आईआईटी मद्रास के लिए हुआ। इसके महज छह महीने बाद ही दोनों को अमेरिका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल गया।

 

केरल से अमेरिका तक

 

दोनों भाइयों का परिवार केरल के कोट्टायम जिले के छोटे से कस्बे पैमपडे का रहने वाला है। लेकिन इनके पिता बेंगलुरु के ग्रेफाइट इंडिया कंपनी में जनरल मैनेजर थे। 17 साल की उम्र में, यानी साल 1986 में दोनों भाई अमेरिका पहुंच गए। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए थॉमस ने बीई इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की परीक्षा में डिस्टिंक्शन अंक हासिल किए तो जॉर्ज कुछ अंकों से दूसरे स्थान पर रहे। इसके बाद दोनों भाइयों ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से प्रबंधन की डिग्री हासिल की।

 

आगे पढ़ें - दोनों भाईयों के बारे में..

 

कॉरपोरेट की दुनिया में रखा कदम

 

पढ़ाई करने के बाद दोनों भाइयों ने कॉरपोरेट दुनिया में कदम रखा। थॉमस ने पहले मैकेंजी एंड कंपनी में काम किया और इसके पाद ओरेकल ज्वाइन किया। मैकेंजी के साथ दोनों भाई लंदन, ब्रूसेल्स और सैन फ्रांसिस्को जैसे शहरों में सॉफ्टवेयर, टेली कम्युनिकेशंस और फाइनेंशियल सर्विस का काम देखते थे।

 

- थॉमस ने ओरेकल में प्रोडक्ट मैनेजमेंट और डेवलपमेंट की जिम्मेदारी के साथ अपना सफर शुरू किया। साल 2008 में उन्होंने ओरेकल के नेक्स्ट जेनरेशन बिजनेस एप्लिकेशन की जिम्मेदारी संभाली और इसके बाद वे ओरेकल प्रोडक्ट डेवलपमेंट के अध्यक्ष बने। अब वह गूगल क्लाउड संभालेंगे।

 

- वहीं दूसरी ओर जॉर्ज कूरियन नेटऐप के सीईओ बनने से पहले इसी कंपनी में प्रोडक्ट ऑपरेशन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट थे। वे इस ऐप की डेवलपमेंट की रणनीति और सोल्यूशंस पोर्टफोलियो की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वे नेटऐप से अप्रैल, 2011 में जुड़े थे। इससे पहले जॉर्ज सिस्को सिस्टम के वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर की भूमिका निभा चुके थे। सिस्को के वीडियो, वाइस, डाटा से जुड़े प्रोडक्ट और सोल्यूशंस विकसित करने का काम जॉर्ज की देख-रेख में हुआ। इससे पहले वे अकामाई टेक्नालॉजी के वाइस प्रेसिडेंट भी रहे। मैकेंजी एंड कंपनी में भी उन्होंने मैनेजमेंट कन्सल्टेंट की भूमिका निभाई।

 

पूरा परिवार ही है प्रतिभाशाली

 

कूरियन बंधु का पूरा परिवार ही प्रतिभाशाली है। जुड़वां भाइयों के अलावा दो अन्य कूरियन भाई हैं, जो बेहद कामयाब हैं। परिवार के सबसे बड़े भाई हैं कि जैकब कूरियन। 59 साल के कूरियन बेंगलुरु में रहते हैं। एनआईटी त्रिचूर से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने एक्सएलआरआई जमशेदपुर से एमबीए किया है। टाटा इंडस्ट्रीज़ में वे चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रह चुके हैं और तनिष्क ज्वैलरी ब्रांड की कामयाबी में उनका अहम योगदान रहा है। इन दिनों वे प्राइवेट इक्विटी फर्म न्यू सिल्क रूट एडवाइजर्स के पार्टनर और फास्ट फूड चेन के सीईओ हैं। दूसरे भाई मैथ्यू कूरियन ब्रिटेन के शेफील्ड में बाल रोग विशेषज्ञ हैं। चार भाइयों में तीन इंजीनियर और एक डॉक्टर है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट