बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesहवा भी साफ करेगा ये AC, कैशबैक के साथ 5 साल की वारंटी भी

हवा भी साफ करेगा ये AC, कैशबैक के साथ 5 साल की वारंटी भी

AC बनाने वाली कंपनियां नई टेक्‍नोलॉजी के साथ अपने-अपने प्रोडक्‍ट लेकर आ रही हैं और नए-नए दावे कर रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. देश में गर्मी के मौसम ने दस्‍तक दे दी है। बाजार में धीरे-धीरे AC की डिमांड भी रफ्तार पकड़ती दिख रही है। AC बनाने वाली कंपनियां नई टेक्‍नोलॉजी के साथ अपने-अपने प्रोडक्‍ट लेकर आ रही हैं और नए-नए दावे कर रही हैं।

 

वहीं, कुछ महीने पहले देशभर में एयर पॉल्‍युशन ने सरकार ही नहीं आम जनता की भी टेंशन बढ़ा दी थी। आज भी एयर पॉल्‍युशन एक गंभीर समस्‍या है। इस बीच, टाटा की कंपनी वोल्‍टास ने 'ऑल स्‍टार इन्‍वर्टर एसी' की रेंज मार्केट में उतारी है। कंपनी का दावा है कि उसके इन्‍वर्टर एसी न केवल ठंडी-ठंडी हवा देंगे बल्कि एयर प्‍यूरीफायर का भी काम करेंगे। 


कंपनी यूज करती है यूनिक टेक्‍नोलॉजी 
वोल्‍टास ने 2018 की ऑल स्‍टार इन्‍वर्टर एसी रेंज पेश की है। कंपनी के अनुसार, यह यूनिक 'टू स्‍टेज स्‍टेडी कूल कंप्रेसर' AC दूसरे आम इन्‍वर्टर एसी की तरह नहीं है। वोल्‍टास के इस नए इन्‍वर्टर एसी में रेफ्रिजरेंट के दो स्‍टेज हैं। जिससे नियमित ठंडक मिलती है और नियमित सेविंग भी होती है। कंपनी ने इस साल AC डोमेन में 120 एसकेयू लॉन्‍च किए हैं। इनमें इन्‍वर्टर एसी, स्पिल्‍ट एसी और विंडो एसी शामिल हैं। 

 
प्‍यूरिफायर की भी सुविधा 
वोल्‍टास की ओर से जारी बयान के अनुसार, इन्‍वर्टर एसी की नई रेंज 55 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा कर सकती है और यह महज 18 डेसिबल की आवाज करता है। इसके अलावा, वोल्‍टास के इस नए एसी में एयर प्‍यूरिफायर की सुविधा है यानी आपको ठंडी ही नहीं शुद्ध हवा भी मिलेगी। इसके अलावा, इसमें 5डी डीसी मोटस टेक्‍नोलॉजी है। 

 

 

आगे पढ़ें... वोल्‍टास AC खरीदने पर कितना मिलेगा कैशबैक 

 

कैशबैक के साथ 5 साल की वारंटी 
कंपनी ने कहा है कि उसके नए AC पर पांच साल की वारंटी है। इसके अलावा, कंपनी की ओर से फ्री स्‍टैंडर्ड इन्‍स्‍टालेशन की सुविधा दी जाएगी। यदि कस्‍टमर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से खरीददारी करता है उसे 5 फीसदी कैशबैक भी मिलेगा। 

 

आगे पढ़ें... क्‍या होता है इन्‍वर्टर AC?

 

 

क्‍या होता है इन्‍वर्टर AC?
इन्‍वर्टर एसी से आमतौर पर हम यह समझते हैं कि यह इन्‍वर्टर से भी चल सकता है। जबकि एसी में इन्वर्टर शब्द के इस्तेमाल का बस इतना ही मतलब है कि जिस तरह आपके घर का इन्वर्टर बिजली की सप्लाई को लगातार बनाए रखता है, वैसे ही इन्वर्टर एसी भी कूलिंग को लगातार बेहतर तरीके से मेनटेन करता है। यह ऐसा एसी है, जिसमें तापमान को कंट्रोल करने के लिए बेहतर तकनीक है। 

 

कैसे काम करता है इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी का AC?
इन्वर्टर टेक्‍नोलॉजी एक कार में लगे एक्सेलरेटर की तरह काम करती है। जब कम्‍प्रेसर को अधिक बिजली की जरूरत होती है, तब वह इसे और अधिक पावर देता है। और जब कम्‍प्रेसर को कम शक्ति की आवश्कता होती हैं, तब वह जरूरत के अनुसार कम पावर देता है। इस टेक्‍नोलॉजी के साथ कम्‍प्रेसर हमेशा एक्टिव रहता है, लेकिन कम्‍प्रेसर का कम या अधिक पावर लेना इस बात पर भी निर्भर करता हैं, कि उसमे आने वाली हवा का तापमान एवं थर्मोस्टेट में तय लेवल क्या है। इस तरह कम्‍प्रेसर की स्‍पीड और पावर को ठीक ढंग से मेनटेन किया जाता है। 

 

जापान ने डेवलप की टेक्‍नोलॉजी
इस टेक्‍नोलॉजी को जापान में विकसित किया गया था और एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर के लिए वहां इस्तेमाल भी किया जा रहा है। यह टेक्‍नोलॉजी अभी केवल स्प्लिट ऐसी में ही उपलब्ध है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट