बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesफेसबुक से फौरन डिलीट करें ये 7 चीजें, ज्‍यादा सेफ होगा आपका डाटा

फेसबुक से फौरन डिलीट करें ये 7 चीजें, ज्‍यादा सेफ होगा आपका डाटा

फेसबुक का मजा भी लेना चाहते हैं और पर्सनल डिटेल्‍स भी सुरक्षित रखना चाहते हैं तो फेसबुक से तुरंत 7 चीजों को डिलीट कर दें

1 of

नई दिल्‍ली. फेसबुक पर हो रहे डाटा लीक को लेकर हर तरफ माहौल गर्म है। हर कोई अपने डाटा की सिक्‍योरिटी को लेकर चिंता में है। कई लोगों ने तो अपने फेसबुक अकाउंट भी डिलीट कर दिए हैं। ऐसे में अगर आप फेसबुक का मजा भी लेना चाहते हैं और अपनी पर्सनल डिटेल्‍स भी सुरक्षित रखना चाहते हैं तो फेसबुक से तुरंत 7 चीजों को डिलीट कर दें। आइए आपको बताते हैं इन चीजों के बारे में- 

 

सोर्स- इंडी 100 फ्रॉम इंडिपेंडेंट 

 

1. बर्थडेट 

बहुत से लोग फेसबुक पर अपनी बर्थडेट यानी जन्‍मतिथि को ओपन रखते हैं। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आपकी बर्थडेट कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण जगहों और डॉक्‍युमेंट्स में भी उल्लिखित होती है। इसके जरिए लोग आपके बैंक अकाउंट और पर्सनल डिटेल्‍स जैसी चीजों को आसानी से एक्‍सेस कर सकते हैं। 

 

2. फ्रेंड लिस्‍ट में करें छंटनी 

फेसबुक पर हर किसी को फ्रेंड बनाने से बचना चाहिए। कई लोग अपनी फ्रेंड लिस्‍ट बड़ी बनाने के लिए हर किसी की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट कर लेते हैं। यह रिस्‍की भी साबित हो सकता है। जरूरी नहीं है कि हर कोई आपका फ्रेंड बनने में दिलचस्‍पी रखता हो। उनमें से कुछ लोग फ्रॉड भी हो सकते हैं, जो केवल आपके बारे में या आपकी विचारधारा का पता करना चाहते हों। इसलिए बेहतर रहेगा कि आप फेसबुक फ्रेंड बनाते वक्‍त सावधानी बरतें। 

 

आगे पढ़ें- और क्‍या चीजें कर देनी चाहिए डिलीट 

3. फोन नंबर

फेसबुक पर फोन नंबर ओपन रखना भी अच्‍छा नहीं है। इसके जरिए भी आपकी पर्सनल डिटेल्‍स को एक्‍सेस किया जा सकता है क्‍योंकि मोबाइल नंबर भी कई महत्‍वपूर्ण जगहों और डॉक्‍युमेंट्स पर उल्लिखित होता है। साथ ही इसके जरिए आपकी लोकेशन भी पता लगाई जा सकती है। 

 

आगे पढ़ें- ये भी करें डिलीट 

4. बच्‍चे और युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो

फेसबुक पर अपने बच्‍चे या फिर युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो डालने से बचें। अगर ये पहले से मौजूद हैं तो इन्‍हें हटा दें। इनके जरिए अनजान लोगों को आपकी पूरी फैमिली के बारे में जानकारी हो जाती है और इसका गलत इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें- न करें लोकेशन टैगिंग

5. लोकेशन टैगिंग

अक्‍सर लोग पोस्‍ट के साथ अपनी लोकेशन भी टैग करते हैं। ऐसा करके आप लोगों को अपनी मौजूदगी की जगह बता देते हैं। कभी-कभी तो लोग घर पर बैठे हुए भी लोकेशन टैग कर देते हैं। ऐसा कर आप अनजाने में आने घर का पता लोगों को बता बैठते हैं। 

 

आगे पढ़ें- पोस्‍ट न करें पल-पल की अपडेट

6. घूमने जाने पर पल-पल की अपडेट 

कई लोग तो कहीं घूमने जाने पर घर से निकलने से लेकर उस जगह पर की जा रही एक्टिविटी की पल-पल अपडेट भी फेसबुक पर पोस्‍ट करते रहते हैं। आपकी यह आदत क्रिमिनल्‍स को आपको या आपके साथ वाले लोगों को नुकसान पहुंचाने का मौका दे सकती है। 

अब तो कई इंश्‍योरेंस कंपनियां भी इस बात को गंभीरता से लेने लगी हैं। वे अब उन लोगों के इंश्‍योरेंस क्‍लेम रिजेक्‍ट कर देती हैं, जिन्‍होंने सोशल मीडिया पर अपना पूरा हॉलिडे प्‍लान पोस्‍ट किया हुआ हो। 

 

आगे पढ़ें- रिस्‍की है बोर्डिंग पास की पिक्‍चर डालना

7. बोर्डिंग पास की पिक्‍चर

कई लोग अपने हॉलिडे या फिर ट्रिप के बारे में बताने के लिए एक्‍साइटमेंट में बोर्डिंग पास की पिक्‍चर फेसबुक पर अपलोड कर देते हैं। यह काफी रिस्‍की है। बोर्डिंग पास पर मौजूद यूनीक बारकोड केवल आपके लिए होता है। इसे सार्वजनिक कर देने से इसके जरिए आपके द्वारा फ्लाइट कंपनी को दी हुई डिटेल्‍स को एक्‍सेस किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss