बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies4 चीजें जिंदगी में नहीं होने देतीं सफल, छोड़ दें तो मिल जाएगी मंजिल

4 चीजें जिंदगी में नहीं होने देतीं सफल, छोड़ दें तो मिल जाएगी मंजिल

जिंदगी में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप स्‍मार्टली काम करें।

1 of
नई दिल्‍ली. जिंदगी में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप स्‍मार्टली काम करें। स्‍मार्ट तरीके से काम करने का मतलब है कि आप उन आदतों की पहचान करें जो आपकी राह का रोड़ा बन रही हैं। उन आदतों के चलते हम गलतियां कर बैठते हैं और मौका हमारे हाथ से निकल जाता है। इसलिए हमें सही वक्‍त पर इनसे पीछा छुड़ाने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 4 आदतों के बारे में जो आपको कामयाब बनने से रोकती हैं- 

 

वक्‍त के साथ न बदलना

कामयाबी पाने के लिए जरूरी है कि आप वक्‍त के मुताबिक खुद को बदलते रहें। ऐसा न हो कि आप वक्‍त से पीछे रह जाएं। बदलाव से अर्थ है कि जैसे-जैसे चीजें बदलें आप नई चीजें सीखें और उन्‍हें अपने काम और जीवन में अपनाएं। नए स्किल सीखें। पुराने मैथड पर ही अड़े रहकर लकीर के फकीर न बने रहें। 
 
आगे पढ़ें- बाकी की 3 आदतें

तुरंत रिजल्‍ट की हड़बड़ी

जब भी कोई नई पहल करते हैं या एक्‍सपेरिमेंट करते हैं तो उसके सफल होने या न होने के नतीजे के लिए थोड़ा इंतजार करना होता है। इसलिए किसी भी एक्‍सपेरिमेंट को वह वक्‍त दें। किसी भी नए काम का तुरंत रिजल्‍ट पाने की हड़बड़ी न करें। न ही चीजों को जल्‍दी-जल्‍दी स्विच करें। यानी अगर आपने कोई काम शुरू किया है तो उसे थोड़ा वक्‍त दें।  
 
आगे पढ़ें- लक्ष्‍य न होना

कोई लक्ष्‍य न होना

आप कामयाबी की ओर बढ़ रहे हैं या नहीं, इसका आकलन करने के लिए एक लक्ष्‍य तय करना बेहद जरूरी है। इससे आपको अपना फ्यूचर प्‍लान करने में मदद मिलती है। जब आपके पास कोई लक्ष्‍य होता है तो आप आप उसे पूरा करने के लिए बिना हारे कदम उठाते रहते हैं। इससे टाल-मटोल की गुंजाइश नहीं रहती है। 
 
आगे पढ़ें- बेमतलब का जोखिम लेना 

जरूरत न होने पर भी जोखिम लेना

जोखिम लेना अच्‍छी चीज है। बिना जोखिम लिए आप कामयाबी हासिल नहीं कर सकते। लेकिन बेमतलब जोखिम लेना नुकसानदेह होता है। यह बने बनाए काम को बिगाड़ सकता है। इसलिए सोच-समझकर और जरूरत पड़ने पर ही जोखिम लें। 
 
सोर्स- इंक डॉट कॉम 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट