बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesअगर आपके साथ घट रही हैं ये 5 बातें, तो जान लें बर्बाद हो रहा टैलेंट

अगर आपके साथ घट रही हैं ये 5 बातें, तो जान लें बर्बाद हो रहा टैलेंट

टैलेंट या स्किल के मुताबिक नौकरी न हो तो इसका असर न केवल करियर पर बल्कि हमारे व्‍यवहार पर भी दिखने लगता है।

1 of

नई दिल्‍ली. काम करना या नौकरी करना हर किसी की जरूरत है। काम ही हमें आगे बढ़ने और दुनिया को अपने स्किल दिखाने का मौका देता है। साथ ही हम जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा नौकरी करने में बिताते हैं। ऐसे में अगर हम गलत नौकरी चुन लें, जो हमारे टैलेंट या स्किल के मुताबिक नहीं है तो इसका असर न केवल करियर पर बल्कि हमारे व्‍यवहार पर भी दिखने लगता है। ऐसी नौकरी में हम केवल अपने टैलेंट को वेस्‍ट कर रहे होते हैं।
 
अब सवाल उठता है कि जो नौकरी हम कर रहे हैं, वह हमारे लिए ठीक है या नहीं यह कैसे पता किया जाए। तो इसके भी तरीके हैं। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ बातों के जरिए आप ये चेक कर सकते हैं कि कहीं आपका टैलेंट गलत नौकरी में वेस्‍ट तो नहीं हो रहा है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 5 बातों के बारे में- 


1. मेहनत ज्‍यादा, सैलरी कम  

अगर आप अपनी जिम्‍मेदारी से आगे बढ़कर एक्‍स्‍ट्रा मेहनत कर रहे हैं और फिर भी आपकी सैलरी में इजाफे की बात को टाल दिया जाए तो समझ लें कि आपकी मेहनत की अब यहां कोई कद्र नहीं है। अगर आपके ऑफिस में आपसे कम काम करने वाले और आपकी सैलरी का लेवल एक ही है तो आपको अपनी नौकरी कंटीन्यू करने के बारे में सोच-विचार करने की जरूरत है। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍य क्‍या हैं साइन

नहीं मिलता क्रेडिट 

हर इन्‍सान चाहता है कि उसकी मेहनत की कद्र हो और उसे इसका क्रेडिट मिले। किसी को भी हतोत्‍साहित करने के लिए इससे बड़ी कोई चीज नहीं है कि उसके काम का क्रेडिट किसी और को मिल जाए। मेहनत करने के बावजूद क्रेडिट न मिलने पर इम्‍प्‍लॉइज के अंदर यह भावना आ जाती है कि जब क्रेडिट किसी और को ही मिलना है तो वह क्‍यों मेहनत करे। आप भी चेक करें कि आपको अपनी मेहनत का क्रेडिट मिल रहा है या नहीं।  

 

आगे पढ़ें- नए आइडिया को समझा जाए बेकार

 

नए आइडिया के लिए नहीं है जगह

अगर आपके पास कोई नया आइडिया है लेकिन आपकी कंपनी पुराने ट्रेडिशनल तरीकों से आगे नहीं बढ़ना चाहती या नए टैलेंट को मौका नहीं दे पा रही है तो यह टैलेंट वेस्‍ट होने के अलावा और कुछ नहीं है। आप तभी तरक्‍की कर सकते हैं, जब आप नए आइडियाज और इनोवेशंस को अपनाएं। ऐसा नहीं होने पर आपके कॉम्पिटीशन में बने रहने के चांसेज घटते जाते हैं। 

 

आगे पढ़ें- हो रहा हो बुरा बर्ताव 

नहीं होता अच्‍छा व्‍यवहार

अगर वर्कप्‍लेस में आपके साथ अच्‍छा व्‍यवहार न हो तो इसका असर आपके स्किल्‍स पर भी पड़ता है। बिहेवियरल साइंटिस्‍ट, कंसल्‍टेंट व राइटर बेयर्ड ब्राइटमैन (PhD) का कहना है कि ऑफिस में वर्बल या फिजिकल किसी भी तरह की आक्रामकता इम्‍प्‍लॉई को असुरक्षित महसूस कराती है। वह हमेशा ऑफिस में एक दबाव में रहता है, जिससे उसका स्किल और क्रिएटिविटी कहीं न कहीं दब जाती है। ऑफिस में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने आपको सुपीरियर मानते हैं और दूसरों को नीचा दिखाने या उनकी बेइज्‍जती करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। आप भी चेक करें कि कहीं आप भी तो ऑफिस में लगातार गलत व्‍यवहार या बेइज्‍जती का शिकार तो नहीं हो रहे।

 

आगे पढें- ये भी शामिल

नहीं है कोई चुनौती या एक्‍साइटमेंट

एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्‍यादातर इम्‍प्‍लॉई चाहते हैं कि काम के दौरान लगातार नई चुनौतियां मिलती रहें। चुनौतियों की वजह से वे अपनी क्षमताओं को आकलन कर पाते हैं साथ ही उनका एक्‍साइटमेंट भी बना रहता है। इसके अलावा उन्‍हें कुछ नया सीखने का मौका भी मिलता है। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि अब आपकी नौकरी में आपको चुनौतीपूर्ण मौके नहीं मिल पा रहे हैं, आपकी नौकरी आपको बोरियत का अहसास कराती है या आप कुछ नया नहीं सीख पा रहे हैं तो आपको हालात में बदलाव लाने की जरूरत है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट