बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesगूगल हर सेकेंड बेच रही यह डिवाइस, सब कुछ होता है आपके इशारे पर

गूगल हर सेकेंड बेच रही यह डिवाइस, सब कुछ होता है आपके इशारे पर

अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी गूगल के होम स्‍मार्ट स्‍पीकर की डिमांड लगातार बढ़ रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी गूगल के होम स्‍मार्ट स्‍पीकर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इन स्‍पीकर्स की बिक्री में अक्‍टूबर मध्‍य से तेजी आई, जब गूगल ने होम मिनी स्‍पीकर्स लॉन्‍च किए थे। गूगल अब तक इनकी 60 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। यहीं नहीं गूगल के इन होम मिनी स्‍पीकर्स की बिक्री तो हर 1 सेकेंड पर हो रही है। यह जानकारी गूगल होम के प्रॉडक्‍ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट ऋषि चंद्रा ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट के जरिए दी है। 

 

आखिर क्‍यों है इतनी डिमांड

दरअसल गूगल के होम स्‍मार्ट स्‍पीकर सिर्फ नाम से ही नहीं बल्कि हकीकत में स्‍मार्ट हैं। दरअसल इन स्‍पीकर्स को ओनर द्वारा आवाज के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है। आप सवाल पूछ सकते हैं, म्‍यूजिक सुन सकते हैं, साथ ही पूरे घर में इंटरकॉम की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कैसे काम करते हैं गूगल स्‍पीकर्स

कैसे होता है ऐसा 

ये स्‍पीकर गूगल असिस्‍टेंट इनेबल्‍ड स्‍पीकर्स हैं। यानी आप इन्‍हें गूगल असिस्‍टेंट के जरिए 'ओके गूगल' कहकर जो भी कहते हैं, ये उन्‍हें ब्रॉडकास्‍ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको पूरे परिवार को सुबह एक ही समय उठाना है तो आप 'ओके गूगल' कहकर 'सुबह हो गई है' का मैसेज पूरे घर में गूगल असिस्‍टेंट इनेबल्‍ड स्‍पीकर्स से ब्रॉडकास्‍ट कर सकते हैं। इसी तरह आप अपना पसंदीदा म्‍यूजिक भी प्‍ले कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कितनी तरह के गूगल स्‍पीकर्स 

कितनी तरह के आ रहे हैं गूगल होम स्‍पीकर्स 

गूगल वर्तमान में तीन होम डिवाइसेज की पेशकश कर रही है। ये डिवाइसेज हैं- ओरिजिनल होम डिवाइस, होम मैक्‍स और होम मिनी। पिछले साल लॉन्‍च होने के बाद इस हॉलिडे सीजन में गूगल होम डिवाइसेज की बिक्री में 9 गुना की बढ़ोत्‍तरी हुई है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट