Home » Industry » CompaniesBest destination to travel in nepal - नेपाल टूर पैकेज

नेपाल में घूमने के लिए ये है 5 बेस्ट जगह, 25 हजार में रहना और फ्लाइट टिकट है शामिल

गर आप भी गर्मी में नेपाल जाने का प्लान कर रहे हैं तो 25,000 के बजट में नेपाल घूम सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के दौरे पर हैं। वह नेपाल में राजनीतिक चर्चाओं के साथ मंदिरों में भी दर्शन कर रहे हैं। पीएम मोदी अपने नेपाल दौरे पर मुक्तिनाथ और काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। ये मौसम नेपाल घूमने के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप एडवेंचरस और प्रकृति की बीच रहना पसंद करते हैं, तो आप नेपाल का प्लान कर सकते हैं। नेपाल आप आराम से फ्लाइट से 4-5 दिन में 24 हजार रुपए में घूम सकते हैं। नेपाल की करंसी भारतीय रुपए से सस्ता होने का भी फायदा मिलेगा।

 

पशुपतिनाथ मंदिर

 

नेपाल की राजधानी काठमांडू में पशुपति नाथ मंदिर है। ऐसा माना जाता है, कि इस मंदिर का निर्माण वैदिक काल से भी पहले का है। यहां पर आप दिल्ली से काठमांडू डायरेक्ट फ्लाइट से जा सकते हैं।

 

मुक्तिनाथ मंदिर

 

मुक्तिनाथ घाटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र स्थल है। पुराणों के मुताबिक मुक्तिनाथ मंदिर का संबंध सृष्टि के आरंभ काल से माना जाता है, जहां विष्णु की पूजा शालिग्राम के रूप में होती है। मुक्तिधाम मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है।

 

काठमांडू शहर

 

नेपाल की राजधानी काठमांडू हिमालय के पहाड़ों से घिरी हुई है। काठमांडू शहर के बीच में दरबार स्केवयर है जहां नेपाली ट्रेडिशनल डांस होता है। हांलाकि, साल 2015 में आए भूकंप में काफी ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है। अभी भी काठमांडूनेपाल के खूबसूरत शहरों में से एक है।

 

 

पोखरा

 

सेंट्रल नेपाल में फेवा झील के पास पोखरा शहर है। ये हिमालय ट्रेल के अन्नपूर्णा सर्किट के गेटवे के तौर पर जाना जाता है। ये जगह अपने मंदिर और झील के लिए फेमस है।

 

पाटन

 

पाटन नेपाल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। ये नेपाल के साउथ-सेंट्रल पार्ट में है। पाटन अपनी कल्चरल हैरिटेज, आर्ट और क्रॉफ्ट के लिए जाना जाता है। पाटन को फेस्टिवल का शहर भी कहा जाता है।

 

आगे पढ़ें - नेपाल के टूर पैकेज के बारे में..


 

नेपाल का टूर पैकेज

 

 

भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। नेपाल में नगरकोट, काठमांडू, भक्तापुर और पुराना बाजार घूमना न भूलें।

 

 

प्लेन की टिकट: दिल्ली से नेपाल की आने-जाने की टिकट 13,000 से 14,500 रुपए में मिल जाएगी। आप कोलकाता से नेपाल बॉर्डर के लिए बस भी ले सकते हैं।


 

होटल: नेपाल में बजट होटल 1,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए में मिल जाएंगे।

 

पैकेज: 25000 रुपए

 

क्या हैं शामिल - फ्लाइट टिकट, होटल, ब्रेकफास्ट, साइटसीन


 


 


 

आगे पढ़े - नेपाल की करंसी है कितनी सस्ती..

1 रुपए = 1.60 नेपाली रुपए

 

भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। यहां बजट होटल बजट होटल 1,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए में मिल जाएंगे। नेपाल घूमने में एक फायदा है कि वहां की करेंसी इंडिया के मुकाबले सस्ती है लेकिन यहां महंगाई है। नेपाल में इंडियन शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन क्योंकि इंडिया और नेपाल में शॉपिंग करना प्राइस के मामले में लगभग एक जैसा है।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट