बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesगर्मियों में शुरू करें समर कैंप बिजनेस, हो सकती है अच्छी इनकम

गर्मियों में शुरू करें समर कैंप बिजनेस, हो सकती है अच्छी इनकम

अगर आपके पास घर में खाली कमरें हैं,या स्पेस अच्छी है तो आप भी समर कैंप का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। स्कूलों के बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है। न्यूक्लियर फैमिली में पति-पत्नी दोनों के नौकरी करने के कारण ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को समर कैंप में डालने के बारे में सोचते हैं ताकि बच्चे का समय भी पास हो जाए और बच्चा कुछ नया सीख सके। इस कारण समर कैंप की डिमांड लगातार बढ़ रही है। अगर आपके पास घर में खाली कमरें हैं,या स्पेस अच्छी है तो आप भी समर कैंप का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा किराए पर भी स्पेस लेकर आप समर कैंप शुरू कर सकते हैं।

 

घर बैठे शुरू कर सकते हैं समर कैंप का बिजनेस

 

क्यूं बन रहा है अच्छा पार्ट टाइम बिजनेस

 

माता-पिता दोनों के काम करने की वजह से बच्चों को संभालने के लिए समय नहीं है। इसलिए वह बच्‍चों को संभालने के लिए भरोसेमंद विकल्प खोजते हैं। इसके अलावा अब बच्चे भी डिमांड करते हैं, कि वह समर कैंप के दौरान कुछ अलग करना चाहते हैं। यही कारण है कि समर कैंप डे केयर कारोबार प्रॉफिटेबल बिजनेस भी बनता जा रहा है। यह कारोबार शुरू करना काफी आसान है। हालांकि, स्टैंडर्ड मेंटेन करना और मॉनिटरिंग रखना जरूरी है। साफ सफाई, बच्चों के खेलने का एरिया, बच्चों की सुरक्षा, और बच्चों पर मॉनिटरिंग के जरिए ही समर कैंप पर पेरेंट्स का भरोसा बढ़ता है।

 

कितना करना होगा निवेश

 

यह कारोबार शुरू करने के लिए न्यूतम 30 हजार से 50 रुपए की जरूरत होगी। हालांकि, अगर आपके पास अपना घर या एरिया है, तो इस कारोबार को 10 हजार रुपए से कम में भी शुरू किया जा सकता है। क्‍योंकि आपको रेंट का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा। वसुंधरा में बच्चों के लिए पेंटिंग समर कैंप चला रही स्वाती शर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि वह गर्मियों की छुट्टियों के दौरान पेंटिंग का समर कैंप घर में ही शुरू करती है। इसमें उनका अधिकतम 10 हजार रुपए के निवेश होता है।

 

कितनी चाहिए जगह

 

डे केयर के लिए आपको 1,000 – 2000 वर्ग फीट एरिया चाहिए। कमरे हवादार और बड़े होने चाहिए। ताकि पेंचिंग, डांस क्लास जैसी एक्टिविटी के लिए जगह मिल सके।

 

आगे पढ़ें कितनी आएगी कॉस्ट..

कॉस्ट

 

वन टाइम कॉस्ट - किड्स फर्नीचर, किड्स टॉयज, पज्जल गेम, टीवी, जानकारी वाले चार्ट। इसमें करीब तीस हजार रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। अगर आप घर में शुरू कर रहे हैं तो ये न्यूनतम 10 हजार में हो जाएगा क्योंकि आपको टीवी, फ्रिज नहीं खरीदना होगा।

 

ऑपरेटिंग कॉस्ट – समर कैंप के लिए मेड का वेतन, बिजली-पानी का बिल आपकी फिक्सड कॉस्ट है। हालांकि, अगर बच्चे सिर्फ 2 से 4 घंटे के लिए आ रहे हैं तो और अगर यह स्वयं अकेले मैनेज कर सकते हैं तो ये कॉस्ट बच सकती है।

 

प्रोफेशनल स्टॉफ – अगर आप बच्चों के लिए पेंटिंग, डांस क्लास, शेफ क्लास, ब्रेन गेम्स, योगा, पूल पार्टी जैसी समर कैंप शुरू कर रहे हैं तो आपको प्रोफेशनल स्टॉफ भी रखना होगा, जो ये सब बच्चों को करा सके। अगर आप सिर्फ एक ही एक्टिवटी जैसे पेंटिंग समर कैंप में कराती है तो इसकी जरूरत नहीं पड़ेंगी। आप मार्केट से कलर, बोर्ड आदि जैसा मैटेरियल लाकर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से स्टाफ की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

आगे पढ़ें - कैसे करें प्रचार..

 

फेसबुक और ब्लॉग बनाकर कीजिए प्रचार

 

 

अपने डे केयर का प्रचार करने के लिए विज्ञापन कीजिए। फेसबुक और ब्लॉग पेज बनाकर डे केयर का प्रमोशन कर सकते हैं। फेसबुक और ब्लॉग पेज माउथ टू माउथ प्रमोशन का काम करता है। आप लोकल न्यूजपेपर में विज्ञापन दे सकते हैं।

 

घर के बाहर लगाएं बोर्ड

 

घर के बाहर बोर्ड लगाएं ताकि आसपास के लोगों को समर कैंप के बारे में पता चल सकें और वह अपने बच्चों को भेज सकें।

 

 

फीस – आप समर कैंप में एक्टिविटी के मुताबिक हर महीने 1,500 रुपए से 2,000 रुपए फीस लेंगे और यही आपकी कमाई होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट