Home » Industry » CompaniesTravel Industry Back on Track After GST-Demonetization Shock, Summer Booking Increased by 18%

GST-नोटबंदी के Shocked से बाहर आई ट्रैवल इंडस्ट्री, गर्मियों की बुकिंग 18% बढ़ी

कंपनियों के अनुसार ट्रैवलर डोमेस्टिक के साथ इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की बुकिंग करा रहे हैं। ऐसे में यह सीजन ट्रैवल इंडस्ट्री

1 of

नई दिल्ली। नोटबैन और जीएसटी के बाद स्लोडाउन से जूझ रही ट्रैवल इंडस्ट्री अब ट्रैक पर आने लगी है। इस साल गर्मियों के सीजन के लिए बुकिंग 15 से 18 फीसदी बढ़ गई है। कंपनियों के अनुसार ट्रैवलर डोमेस्टिक के साथ इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की बुकिंग करा रहे हैं। ऐसे में यह सीजन ट्रैवल इंडस्ट्री को अच्छा रहने की उम्मीद है।

 

गर्मियों की बुकिंग बढ़ी..

 

स्टिक ग्रुप के चेयरमैन सुभाष गोयल ने moneybhaskar.com को बताया कि इस साल ट्रैवल इंडस्ट्री पर नोटबैन और जीएसटी के असर से बाहर आ गई है। इस साल समर हॉलिडे के लिए बुकिंग बीते साल की तुलना में 15से 18 फीसदी अधिक हुई है। ट्रैवलर्स ने डोमेस्टिक डेस्टिनेशन के साथ इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए बुकिंग कराई है।

 

 

इंटरनेशनल में इन डेस्टिनेशन की हुई सबसे ज्यादा बुकिंग

 

कॉक्स एंड किंग्स के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि इस साल बुकिंग बीते साल से अधिक है। इस बार समर वेकेशन के लिए थाईलैंड, दुबई, मालदीव, सिंगापुर, भूटान, नेपाल, हांग कांग, बाली जैसी फॉरेन डेस्टिनेशन की बुकिंग अधिक हो रही है। इनकी कीमत प्रति ट्रैवलर 25 हजार रुपए से 40 हजार रुपए के बीच है।

 

थाईलैंड

 

थाईलैंड का मौसम काफी अच्छा रहता है। ये भारतीयों के बीच फेवरिट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनता जा रहा है। यहां हनीमून बीताना बॉलीवुड फिल्म जैसा है। यहां हॉलीवुड स्टार एंजीलिया जोली, इमरान खान जैसे एक्टर अपना हनीमून मना चुके हैं। यहां एक व्यक्ति का पैकेज 35,000 रुपए मे मिल रहा है जिसमें हवाई किराया, होटल, लोकल घूमना शामिल है।

 

बाली और मॉरिशियस

 

बाली में वर्ल्ड के बेस्ट बीच हैं। ये काफी शांत और खूबसूरत जगह है। ये हनीमून डेस्टिनेशन के लिए इंडियन के बीच काफी फेमस है। यहां एक व्यक्ति का पैकेज 40,000 रुपए मे मिल रहा है जिसमें हवाई किराया, होटल, लोकल घूमना शामिल है। मॉरिशियस का क व्यक्ति का पैकेज 45,000 रुपए मे मिल रहा है जिसमें हवाई किराया, होटल, लोकल घूमना शामिल है।

 

डोमेस्टिक में इन डेस्टिनेशन की बुकिंग बढ़ी

 

 

डोमेस्टिक में गोवा, कश्मीर, दार्जीलिंग, लोनावला, राजस्थान में माउंट आबू, उदयपुर, जोधपुर, केरल जैसी डेस्टिनेशन के पैकेज की बुकिंग अधिक हुई है। इनकी कीमत प्रति ट्रैवलर 8 हजार रुपए से 20 हजार रुपए के बीच है। गोयल ने कहा कि कश्मीर एक बार फिर ट्रैवलर के लिए समर वेकेशन में घूमने के लिए पसंदीदा जगह बना है।

 

आगे पढ़ें - अन्य पैकेज के बारे में..

 

 

गोवा

 

गोवा न सिर्फ देश के टूरिस्टों के बीच बल्कि इंटरेनशनल ट्रैवलरों के बीच भी फेमस है। यहां इस समय गर्मी का मौसम है, इसके बावजूद भारतीय यहां सबसे ज्यादा समर वेकेशन बिताने के लिए जा रहे हैं। यहां मई से जून तक के महीने में गोवा आने जाने कि टिकट 8 से 9 हजार रुपए के बीच है।

 

 

मनाली, हिमाचल प्रदेश

 

 

 

गोवा के अलावा मनाली की बुकिंग अधिक हुई है। पहाड़ों के बीच बसा मनाली हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत शहरों में से एक हैं। मनाली जाने के लिए आपको कुल्लू एयरपोर्ट उतरना होगा। वहां से टैक्सी लेकर मनाली जा सकते हैं। मनाली के लिए ट्रेन और बसें दोनो चलती हैं। यहां आपको प्रति ट्रैवलर 12 हजार रुपए लगेगा।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss