Home » Industry » Companiesstrategies To Stay Connected, Relevant And Powerful When Working From Home

घर से कर रहे हैं काम तो अपनाएं ये 4 स्‍ट्रैटजी, रहेगी सक्‍सेस की गारंटी

घर से काम करते वक्‍त आपको और ज्‍यादा फोकस्‍ड होने की जरूरत होती है।

1 of

नई दिल्‍ली. आजकल कई लोग ऑफिस के बजाय घर से काम करते हैं। इनमें बिजनेसमैन से लेकर इंप्‍लॉइज तक शामिल हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने इंप्‍लॉइज को घर से काम करने की इजाजत देती हैं। लेकिन इसके साथ ही वह उनसे यह उम्‍मीद भी करती हैं कि कंपनी के लिए उनका परफॉरमेंस इससे प्रभावित न हो। वह उनसे उसी तरह का काम चाहती हैं, जैसो वे ऑफिस में करते हैं। 

घर से काम करना आरामदायक तो है लेकिन इसकी कई कमियां भी हैं। घर से काम करते वक्‍त आपको और ज्‍यादा फोकस्‍ड होने की जरूरत होती है। इसकी वजह है कि ऑफिस में इन्‍सान काम करने के लिए ही जाता है, इसलिए अपना रुटीन उसी हिसाब से सेट करता है लेकिन घर पर रहकर काम करने पर आपका रुटीन वैसा नहीं रहता। आपको ऑफिस के साथ अपने पर्सनल काम भी करने होते हैं। ऐसे में सवाल यह होता है कि आप घर और काम को कैसे मैनेज करें, कनेक्‍शन कैसे बनाए रखें, वर्क फ्लो कैसे बना रहे और कैसे आपके काम की क्‍वालिटी बनी रहे। 

 

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 4 स्‍ट्रेटेजी का जिक्र है, जो आपको घर से काम करते वक्‍त आपके परफॉरमेंस को ऑफिस जैसा बरकरार रखने में मदद करती हैं। इन स्‍ट्रेटेजी को फॉलो कर आप भी अपने काम की क्‍वालिटी को घर से भी बरकरार रख सकते हैं। 
 
आगे पढ़ें- सबसे ज्‍यादा क्‍या है जरूरी 

1. काम को करें शिड्यूल

अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि आप हर चीज को शिड्यूल करें। यानी आपको कब कितने बजे तक काम करना है और कौन सा काम करना है, इस सब का एक टाइम टेबल होना चाहिए। बिना शिड्यूलिंग आप घर से ऑफिस जैसा काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी वर्क फ्रॉम होम फैसिलिटी बनी रहे तो आपका हर चीज टाइम पर करना जरूरी है। 

 

आगे पढ़ें- रिमाइंडर कितना जरूरी 

2. जरूर सेट करें रिमाइंडर

आप जरूरी डेडलाइन और जरूरी कामों के लिए रिमाइंडर जरूर लगाएं। इससे आपके ये काम नहीं छूटेंगे। रिमाइंडर्स के चलते किसी और को आपको मीटिंग या डेडलाइन याद दिलाने की या आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं होगी। आपकी कंपनी को भी समय से हर काम होने पर आपके वर्क फ्रॉम होम से कोई दिक्‍कत नहीं होगी। 

 

आगे पढ़ें- बनाए रखें कनेक्‍शन 

3. न टूटने दें ऑफिस कलीग्‍स के साथ कनेक्‍शन 

आप भले ही घर से काम करें लेकिन इसके बावजूद आपको रोज कुछ टाइम अपने काम से संबंधित लोगों या यूं कहें ऑफिस कलीग्‍स के साथ चैट या बातचीत करने के लिए निकालना होगा। इससे आप काम से जुड़ी हर जरूरी जानकारी से वाकिफ रहेंगे, अपने कलीग्‍स से जुड़े रहेंगे और काम का फ्लो भी बना रहेगा। आप चाहें तो लंच या टी ब्रेक के वक्‍त भी ऐसा कर सकते हैं। 

 

इसकी एक वजह यह भी है कि आपको अपने मैनेजर या मेंटोर के साथ मीटिंग भी करनी होती है। बिना इसके आप अपने काम को आगे कैसे बढ़ाएंगे। इसलिए आपको अपने काम का ब्‍यौरा देने और अन्‍य जानकारियां लेने के लिए रोज या हफ्ते में एक बार चैट करनी ही होगी। कई कंपनियों में रोज की मीटिंग के वक्‍त वर्क फ्रॉम होम वाले इंप्‍लॉइज के लिए वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ना जरूरी भी है। 

 

आगे पढ़ें- इंपोर्टेन्‍ट कॉन्‍फ्रेन्‍स को ऐसे करें मैनेज 

4. कॉन्‍फ्रेंस और बड़े इवेंट को ऐसे करें मैनेज 

हर मीटिंग या कॉन्‍फ्रेंस आप अपने कंप्‍यूटर या फोन से नहीं कर सकते हैं। कुछ मीटिंग्‍स में आपका पर्सनली जाना जरूरी होता है। अगर आप ऐसी कॉन्‍फ्रेंस या इवेंट के लिए रोज घर से बाहर नहीं जा सकते हैं तो आपको कोई एक दिन इन मीटिंग्‍स के लिए शिड्यूल करना होगा। इसी शिड्यूल के हिसाब से आपको बाकी का शिड्यूल भी बनाना होगा ताकि आप इन मीटिंग्‍स के लिए एक पर्याप्‍त समय निकाल सकें और आपके काम का नुकसान भी न हो। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट