Home » Industry » Companiesनौकरी पाने में मदद करती हैं ये 4 बातें-Steps that help you to get a job

अपने अंदर पैदा करें ये 4 खूबियां, नौकरियों की लग जाएगी लाइन

हर कोई चाहता है कि वह अच्‍छी सैलरी पर एक अच्‍छी जगह नौकरी करे। लेकिन नौकरी पाना आसान नहीं होता है।

1 of

नई दिल्‍ली. काम करना या नौकरी करना हर किसी की जरूरत है। हर कोई चाहता है कि वह अच्‍छी सैलरी पर एक अच्‍छी जगह नौकरी करे। लेकिन नौकरी पाना आसान नहीं होता है। कई बार आपको नौकरियों के बारे में पता नहीं चल पाता और कभी आप हाथ आए मौके को भी गवां बैठते हैं। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो नौकरी ढूंढना या नई नौकरी पाना आपके लिए भी आसान हो जाएगा। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट में ऐसी ही 4 बातों का जिक्र है, जो आपकी नौकरी पाने में मदद करती हैं-  


पुराने दोस्‍तों और कलीग्‍स से रहें कनेक्‍ट

दोस्‍त हमारी जिंदगी में खास अहमियत रखते हैं। परिवार के बाद दोस्‍त ही होते हैं जो हमें समझते हैं। दोस्‍त जिंदगी की मुश्किलों को आसान करने में तो मदद करते ही हैं, साथ ही नौकरी पाने में भी अ‍हम भूमिका निभाते हैं। अगर आप अपने दोस्‍तों और पुराने कलीग्‍स के साथ कॉन्‍टैक्‍ट में रहते हैं और आपके उनसे अच्‍छे संबंध हैं तो वे आपको कहीं पर भी नौकरी का अवसर होने पर बता सकते हैं। ज्‍यादातर मामलों में लोगों को नौकरी के बारे में अपने दोस्‍तों या कलीग्‍स से ही पता चलता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पुराने साथियों को न भूलें और जरूरत पड़ने पर उन्‍हें भी अवसरों के बारे में जानकारी दें। 

 

ऑफिस के सेलिब्रेशन्‍स में हों शामिल

लिंक्‍डइन के एक सर्वे के मुताबिक लगभग 50 फीसदी प्रोफेशनल्‍स का कहना है कि ऑफिस में होने वाले सेलिब्रेशन्‍स या पार्टीज में शामिल होने से आपके करियर पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। आपको कई लोगों से मिलने का मौका मिलता है, जिससे आपकी सोशल इंगेजमेंट बढ़ती है। कई बार आपको इन सेलिब्रेशन्‍स में नई नौकरियों के बारे में पता चल जाता है, जो जॉब स्विच करने में मददगार होता है। इसलिए अगर आप भी इन पार्टीज में जाना समय की बर्बादी मानते हैं तो आप गलत हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और खूबी के बारे में 

 

यह भी पढ़ें- पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं कमाई तो ये 7 पार्ट टाइम जॉब करेंगी मदद

रेज्‍यूमे को करते रहें अपडेट

जॉब पाने में रेज्‍यूमे सबसे अहम भूमिका निभाता है। आपका रेज्‍यूमे ही आपका फर्स्‍ट इंप्रेशन होता है। कई बार आपके रेज्‍यूमे से ही आपको नौकरी दिए जाने या न दिए जाने का फैसला हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आपका रेज्‍यूमे आपकी प्रोफाइल और एक्‍सपीरियंस को सही तरीके से लोगों तक पहुंचाए और उन पर पॉजिटिव इंप्रेशन डाले। आपका अपने रेज्‍यूमे को अपडेट करते रहना भी जरूरी है। इसमें आपने जो भी नए स्किल सीखे हैं, उन्‍हें समय-समय पर अपडेट करते रहें ताकि जरूरत पड़ने पर आप तुरंत अप्‍लाई कर सकें। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगली खूबी 

जॉब पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन

जॉब पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन भी आपकी नौकरी हासिल करने में मदद करता है। जॉब पोर्टल पर हर तरह की नई नौकरियों के बारे में जानकारी रहती है और रजिस्‍टर्ड होने पर आपको अलर्ट आते रहते हैं। यहां पर आपको अपनी पसंद के जॉब में कई विकल्‍प मौजूद रहते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट