Home » Industry » CompaniesStart readymade garment business in festival

फेस्टिवल में शुरू करें रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस, 50 हजार रु महीना तक हो सकती है इनकम

घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस

1 of

नई दिल्ली. रेडीमेड कपड़ों का कारोबार सदाबहार है। त्योहार के सीजन में रेडीमेड कपड़ों की सेल सबसे ज्यादा होती है। रेडीमेड कपड़े एक बेसिक जरूरत की तरह है। इसी बात को ध्यान में रखकर दिल्ली की प्रेरणा वर्मा ने घर बैठे शुरुआत की और 40 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से बच्चों व महिलाओं के रेडीमेड कपड़े बेचने का काम शुरू किया। ऐसे में, अगर आप कपड़ों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कविता से सीख सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस आपके लिए अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है।

 

घर से शुरू किया कपड़े बेचने का बिजनेस

प्रेरणा वर्मा ने अपने घर से बच्चों और महिलाओं के कपड़ों से शुरुआत की थी। वह महिलाओं के लिए सूट, मैक्सी और बच्चों के कपड़े बेचती थीं। वह यह सभी कपड़े होलसेल मार्केट और इंपोर्टर्स से खरीदती थीं। प्रेरणा वर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि उन्होंने करीब तीन साल पहले कपड़े बेचने की शुरुआत 40 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से की थी। वह अपने आसपास कपड़े बेचने के अलावा रिटेल दुकानों को भी कपड़ों का स्टॉक सप्लाई करने लगी। अब हाल में ही उन्होंने करोल बाग में रेडीमेड कपड़ों की दुकान शुरू की है। उनका कारोबार अब करीब 40 लाख रुपए का हो चुका है।

 

 

शुरु कर सकते हैं रेडीमेड कपड़ों का कारोबार

आप शुरुआत में रेडीमेड कपड़ों का कारोबार घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि अगर आपके पास दुकान है तो आप किराए से बच जाएंगे। कमर्शियल मार्केट में दुकान के किराए काफी ज्यादा होते हैं। शुरुआत में घर के आसपास, ऑनलाइन और रिटेलर्स को रेडीमेड कपड़े बेच सकते हैं।

 

 

कस्टमर का रखें ध्यान

आप किस तरह के रेडीमेड गारमेंट बेचना चाहते हैं तो खरीदने से पहले अपने कस्टमर की पॉकेट को ध्यान में रखें, इससे बेचना आसान होगा। यदि अगर आपका कस्टमर 2,000 रुपए के रेडीमेड गारमेंट खरीदने के बजट वाला है तो वैसा स्टॉक रखें। 500 से 1,000 रुपए वाले कस्टमर हैं तो उसके हिसाब से स्टॉक खरीदे।

 

आगे पढ़ें : इतना लगेगा इन्वेस्टमेंट

 

इन्वेस्टमेंट और इनकम - 50 हजार रु से लेकर 2 लाख रु

रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में आसानी से शुरू किया जा सकता है। इंपोर्टर और होलसेलर से बच्चों के कपड़े 100 रुपए से 1,000 रुपए तक और महिलाओं के लिए 250 रुपए से 2,000 रुपए में रेडीमेड कपड़े मिल जाएंगे। रेडीमेड कपड़ों के कारोबार से आसानी से घर बैठे 15 हजार से 50 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

 

 

यहां से खरीद सकते हैं रेडीमेड कपड़े

रेडीमेड कपड़े सूरत, चांदनी चौक जैसे होलसेल बाजार से मंगा सकते हैं। इनकी जानकारी और डिटेल्स ऑनलाइन मिल जाएगी। आप चीन और बांग्लादेश से इंपोर्ट कर सकते हैं। दिल्ली और मुंबई में कई इंपोर्टर रेडीमेड गारमेंट मंगाते हैं। आप चाहें तो इनसे खरीद सकते हैं या इनके जरिए इंपोर्ट भी कर सकते हैं।

 

आगे पढ़े - कैसे ऑनलाइन बेचें रेडीमेड कपड़े..

 

 

ऑनलाइन रिटेलर्स बनें..

ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट भी रिटेल कस्टमर दे रही हैं। आप ऑनलाइन भी अमेजन, मिंत्रा, स्नैपडील, क्राफ्टविला पर भी रेडीमेड गारमेंट बेच सकते हैं और घरेलू बाजार में कारोबार बढ़ा रहे हैं।

 

#ऑनलाइन कैसे बेचें प्रोडक्ट

 

कैसे जुड़ सकते हैं ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से

 

- ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कारोबारी को रजिस्टर कराना होगा

 

- कारोबारी को पैन, जीएसटी और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी

 

- कंपनी सेलर के साथ एमओयू या करार भी करती है

 

- करार के बाद आप वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट और साड़ी की फोटोग्राफ अपलोड कर सकते हैं।

 

- वैरिफिकेशन के बाद प्रोडक्ट वेबसाइट पर दिखने लगते हैं।

 

- ज्यादातर कंपनियां सेलर से प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकने के बाद कारोबारी से 1 से 9 फीसदी कमीशन लेती हैं।

 

- ऑनलाइन पेमेंट में प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने के बाद सेलर यानी कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

 

 

दुकान शुरू करने पर चाहिए होंगे ये लाइसेंस

- अगर आप दुकान से शुरुआत करते हैं तो आपको जीएसटी नंबर चाहिए होगा। जीएसटी नंबर ऑनलाइन रेडीमेड गारमेंट ऑनलाइन बेचने के लिए भी चाहिए। कपड़ों पर 5 फीसदी से 12 फीसदी जीएसटी लगता है।

 

- अगर किराए की दुकान पर कारोबार कर रहे हैं तो रेन्ट एग्रीमेंट चाहिए होगा। एमसीडी से दुकान चलाने का लाइसेंस भी लेना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट