Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजStart nursery business in terrace

घर की छत पर करिए नर्सरी बिजनेस, 25 हजार में हो जाएगा शुरू

नर्सरी बिजनेस में कम इन्वेस्टमेंट में 50 हजार रुपए महीना तक आसानी से कमा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग बढ़ने से हाउस प्लांट और सर्दियों के कारण तुलसी और नीम जैसे पौधों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आपके पास भी नर्सरी का बिजनेस शुरू करने का अच्छा मौका है। अगर आपके पास घर पर छत है तो आप पौधों की नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। नर्सरी के बिजनेस में आप कम इन्वेस्टमेंट में 50 हजार रुपए महीना तक आसानी से कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि घर में कैसे नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

घर की छत पर करें नर्सरी बिजनेस

घर की छत का इस्तेमाल आप पौधों को उगाने और रखने की जगह के तौर पर कर सकते हैं। इससे आप जगह किराए पर लेने के झंझट और महीने के किराए से बच जाएंगे।

 

 

नहीं चाहिए कोई लाइसेंस

नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। आप घर पर बिना किसी परमिशन के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप घरों, मॉल्स, ऑफिस और होटलों में बागवानी या लैंडस्केपिंग का काम करते हैं तो आपको जीएसटीएन नंबर लेना होगा, क्योंकि तब आप सर्विस दे रहे हैं और बिल जनरेट कर रहे हैं। बागवानी या लैंडस्केपिंग की सर्विस देने पर आप कस्टमर से 18 फीसदी जीएसटी ले सकेंगे।

Advertisement

 

आगे पढ़ें - कैसे शुरू करें नर्सरी बिजनेस..

कैसे शुरू करें नर्सरी का बिजनेस

 

अगर आपको बागवानी का शौक है तो आप स्वयं प्लांट खरीदने, देखभाल करने और नए प्लांट उगाने का काम कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो आप एक माली को भी नौकरी पर रख सकते हैं। जो आपके लिए प्लांट खरीदने, देखभाल करने और नए प्लांट उगाने जैसा सभी काम करेगा। आपको 10 -12 हजार रुपए महीने के वेतन पर माली मिल जाएगा।

 

नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट

 

अगर आपके पास छत है और स्वयं बागवानी का काम करते हैं तो आप शुरुआती 20 - 25 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से कारोबार शुरू कर सकते हैं। 20 - 25 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट में पौधे, छोटे प्लांट, गमले, प्लास्टिक पॉलिथिन, खाद, इक्विपमेंट आदि खरीद सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - कितनी होगी इनकम

इतनी होगी इनकम

 

नॉर्थ दिल्ली में नर्सरी चला रहे कारोबारी विक्रम सैनी ने moneybhaskar.com को बताया कि नर्सरी के कारोबार से महीने में 50 हजार रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक इनकम हो सकती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में स्मॉग बढ़ने के बाद हाउस प्लांट की डिमांड तेजी से बढ़ी है। वहीं घरों, होटल, माल्स, अपार्टमेंट, रेजिडेंशियल कॉम्पलेकस और ऑफिस में छोटे प्लांट, पौधे, लैंडस्केपिंग की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

 

 

कैसे करें प्रमोशन

 

सैनी ने बताया कि आप फेसबुक पेज, पेम्पलेट छपवाकर नर्सरी का प्रमोशन कर सकते हैं। प्लांट और सर्विस की फोटोग्राफ डालने से लोग जल्दी कनेक्ट होते हैं।

 

 

सर्दियों में इन पौधों की डिमांड बढ़ती है ज्यादा

 

सर्दियों में तुलसी, नीम, गेंदे के फूल के पौधों की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement