Home » Industry » Companiesstart consumer durable retailer business - AC-TV-फ्रिज बेचने का शुरू करें कारोबार

AC-TV-फ्रिज बेचने का शुरू करें कारोबार, होगी महीने में एक लाख तक की इनकम

कन्ज्यूमर ड्युरेबल का बिजनेस शुरू कर महीने में 50 हजार से एक लाख रुपए तक महीना कमा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। AC, टीवी, LED, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट हर घर की जरूरत हैं। अगर आप भी इनका बिजनेस या दुकान खोलने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कन्ज्यूमर ड्युरेबल का बिजनेस शुरू कर महीने में 50 हजार से एक लाख रुपए तक महीना कमा सकते हैं।

 

ऐसे कर सकते हैं शुरू

कन्ज्युमर ड्युरेबल का बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान चाहिए। अगर आपके पास अपनी दुकान है तो आप किराए से बच जाएंगे। वहीं, आप कि‍राए पर दुकान लेकर पर भी काम शुरू कर सकते हैं। आप अपने एरिया के आसपास दुकान ले सकते हैं। दुकान लेने से पहले यह जरूर देख लें कि आपकी दुकान के आसपास का एरिया कैसा है। अगर वहां हाई इनकम ग्रुप रहता है तो आप महंगे प्रोडक्ट जैसे LED कर्व्ड टीवी, डबल डोर फ्रिज रख सकते हैं। अगर लोअर और मिडिल इनकम ग्रुप रहता है तो उनकी डिमांड के मुताबिक प्रोडक्ट रखें।

 

चाहिए होंगे ये लाइसेंस

- दुकान चलाने और बिजनेस करने के लिए आपको GST नंबर चाहिए होगा। यह GST पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मिल जाएगा। कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट पर 12 से 28 फीसदी तक GST लगता है। 

- अगर किराए की दुकान पर कारोबार कर रहे हैं तो रेन्ट एग्रीमेंट चाहिए होगा। नगर निगम से दुकान चलाने का लाइसेंस भी लेना होगा।

 

आगे पढ़े - कहां से खरीद सकते हैं कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट

सीधे कंपनी से खरीद सकते हैं प्रोडक्ट

आप सीधे कंपनी से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनियों का डीलर बनना होगा और उनकी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उनकी मार्केटिंग टीम आपसे मिलेगी और आपकी दुकान की लोकेशन, एरिया, वेयरहाउस, ब्रांडिंग और इन्वेस्टेमेंट देखेगी। कन्ज्यूमर ड्युरेबल कंपनी आपकी दुकान की डिटेल्स, पैन नंबर और GST डिटेल लेगी। इसके बाद आप उनसे स्टॉक खरीदते हैं।

 

 

होलसेल डीलर्स से भी खरीद सकते हैं कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट

अपने एरिया के बड़े डीलर से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं लेकिन इस पर आपको ज्यादा मार्जिन नहीं मिलेगा। अपने आसपास के बड़े डीलर्स से जानकारी बनाकर रखें ताकि अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो उनसे लेकर बायर को बेच सकते हैं।

 

आगे पढ़े - कितना होगा इन्वेस्टमेंट

इन्वेस्टमेंट और कमाई

दरिया गंज में मल्टी ब्रांड कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट बेचने वाले कारोबारी हरजीत लाम्बा ने moneybhaskar.com को बताया कि कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट का बिजनेस 15 से 20 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरु कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका एरिया हाई प्रोफाइल है तो महंगे प्रोडक्ट रख सकते हैं, जिसे 1 करोड़ रुपए से 15 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं।

 

इनकम

 

15 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में हर महीने 50 हजार से एक लाख रुपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट का बिजनेस एरिया, मौसम और शादी के सीजन में ज्यादा अच्छा चलता है।

 

इतना मिलता है मार्जिन

 

सीधे कंपनी से कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट खरीदकर बेचने पर हर एक प्रोडक्ट पर 30 से 35 फीसदी का मार्जिन मिल जाएगा। होलसेलर या बड़े डीलर से खरीदकर रिटेल में बेचने पर 15 फीसदी तक का मार्जिन मिलेगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट